GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

11 सब्जियों से निखारें अपनी सुंदरता

नीलम शुक्ला

6th September 2017

सब्जियां सिर्फ सेहत नहीं बनाती, बल्कि आपकी खूबसूरती भी बढ़ती हैं। सब्जियों के इस्तेमाल के बाद दिन-ब-दिन निखरती त्वचा आपको यह अहसास दिला देगी कि सब्जियां सेहत के साथ साथ चेहरे को भी निखार देती है। हम आपको 10 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाएगी।

11 सब्जियों से निखारें अपनी सुंदरता

 ब्यूटी एक्सपर्ट मीनाक्षी टूटेजा कहती हैं कि सुंदरता को निखारने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप बाजार में मिलने वाले कीमती उत्पादों का उपयोग करें। आप अपनी रसोई में उपलब्ध सब्जियों से ही अपनी सुंदरता को निखार सकती हैं। सौंदर्य बढ़ाने वाली ऐसी कई सब्जियां हैं जिनके प्रयोग से आप सौंदर्य को निखार सकती हैं।

 
पत्तों वाली हरी सब्जियां

 

खाने के फायदेे
यह सब्जियां चमकती त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, चौलाई, सहजन की पत्तियों में एंटीआक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही ये आयरन का भी अच्छा स्रोत हैं। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है और यह सब्जियां आंखों के नीचे डार्क सर्कल को भी खत्म करती हैं। हरी सब्जियों में जिंक भी होता है और जिंक मुंहासे विकार की दूर करने में लाभदायक होता है।
 
लगाने के फायदेे
पालक का रस लगाने से त्वचा में कसाव आता है। हरी सब्जियों का रस त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाती है।
 
गाजर लाए कसाव
खाने के फायदे
गाजर का सबसे बड़ा गुण है उसमें निहित बीटा कैरोटिन। यह गाजर में काफी मात्रा में पाया जाता है और शरीर में जाकर यह शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। गाजर में विटामिन ए, बी, सी जैसे कई विटामिनों और पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, सोडियम, लोहा, तांबा जैसे खनिज लवणों की खान है।
 
लगाने के फायदे
गाजर का रस लगाने से त्वचा में गोरापन आता है। गाजर में विटामिन सीए ए और ई पाया जाता है जो कि आपकी त्‍वचा से एजिंग के सारे लक्षणों को मिटा देंगें और चेहरे पर ब्‍लड फ्लो करके चेहरे में चमक भरेंगे।
 
टमाटर बढ़ाए खूबसूरती
खाने के फायदे
यह त्वचा को लचीलापन प्रदान करता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार पके टमाटरों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन ए व सी पाए जाते हैं, साथ ही कैंसर जैसे रोग से सुरक्षा प्रदान करने वाले केमिकल तत्व भी होते हैं। विटामिन ए मुंहासे जैसे त्वचा रोगों को उभरने नहीं देता और अन्य विकारों में भी लाभदायक है।
 
लगाने के फायदे
यह त्वचा को रेशमी मुलायम बनाने में सहायक है। टमाटर का रस, नींबू का रस, ग्लिसरीन समान मात्रा में लेकर मिलाएं। हाथ-मुंह धोने के बाद इस मिश्रण से त्वचा की मालिश करें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।
 
खनिज से भरपूर पत्ता गोभी
खाने के फायदे
इसमें विटामिन और खनिज लवण प्रचुर मात्रा में होते है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन और खनिज की जरूरत पूरी होती है।
 
लगाने के फायदे
पत्ता गोभी को पर्याप्त पानी में उबाल लें, फिर पानी को ठंडा करके उसी पानी से चेहरे को धोएं। आप चाहें तो इस पानी को किसी बोतल में भरकर भी रख सकते हैं। इस पानी से दिन में दो बार चेहरा साफ करने से चेहरे पर चमक आ जाती है।
 
बालो के लिए अदरक

खाने के फायदे

अदरक का रस रक्त से अशुद्धियां निकालने में आपकी मदद करता है, रक्त का संचार बढ़ाता है और झुर्रियों को कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा के स्वरुप में भी निखार लाता है तथा अतिरिक्त रंजकता और काले धब्बों को भी दूर करता है।
 
लगाने के फायदे
अगर आपको गंजेपन से छुटकारा पाना है तो खोपड़ी पर अदरक के रस का प्रयोग करें। अदरक के रस में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं साथ ही उसमें हाई एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाया जाता है, जिससे बालों में शाइन आती है और बाल मोटे होते हैं।
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

स्कूलों की सुरक्षा गाइडलाइन को जांचने के बाद ही मिलनी चाहिए मान्यता, क्या आप इससे सहमत हैं?

गृहलक्ष्मी गपशप

अपने इस ऐप के जरिए डॉ. अंजली हूडा सांगवान लोगों को रखती हैं फिट

अपने इस ऐप के जरिए डॉ....

"गृहलक्ष्मी ऑफ द डे"- डॉ. अंजली हूडा सांगवान

रिंग सेरेमनी से दें रिश्ते को पहचान

रिंग सेरेमनी से...

रिंग सेरेमनी, ये एकमात्रा रस्म नहीं बल्कि एक ऐसा मौका...

संपादक की पसंद

आओ, हम ही श्रीगणेश करें

आओ, हम ही श्रीगणेश...

“मम्मी गर्मी से मैं जला जा रहा हूं, मुझे बचा लो” मां...

रिदम और रूद्राक्ष की प्रेम कहानी

रिदम और रूद्राक्ष...

अक्सर जब किताबों में कोई प्रेम कहानी पढ़ती थी, तब मन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription