किचन मेें मौजूद इस जादुई चीज से निखारे अपनी स्किन, जाएं एक्ट्रेस जैसी ग्लो

प्रीती कुशवाहा

16th October 2019

हमारे किचन में कौन-कौन से गुणकारी चीज मौजूद हैं ये हम खुद भी नहीं जानते हैं। वहीं हम खुद को निखारने के लिए ​न जानें कितने पैसे खर्च करते हैं। आज हम आपको हमारे किचन में मौजूद एक ऐसी ही गुणकारी और जादुई चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से आप अपनी त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर को कर सकते हैं। ये चीज कुछ नहीं बल्कि बेसन हैं। बता दें कि सदियों से त्वचा को निखारने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। वहीं कई सेलिब्रिटी भी इसका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए​ करती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे के बारे में....

किचन मेें मौजूद इस जादुई चीज से निखारे अपनी स्किन, जाएं एक्ट्रेस जैसी ग्लो

ये हैं बेसन के चमत्कारी फायदे

स्किन को हर प्रकार की समस्या से निजात दिलाने में बेसन काफी अच्छा रोल निभाता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासे, चेहरे के काले धब्बे, रूखापन, टैनिंग कई तरह की समस्या को दूर करता है। साथ ही स्किन को गोरा और चमकदार बनाता है।बेसन को दही में मिलाकर इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम बनती है। 

डेड स्‍किन से छुटकारा

आप चाहें तो चेहरे पर पेसन के पेस्‍ट को थोड़ी देर लगाने के बाद हल्‍के हाथों से रगड़ कर छुड़ा लें। इससे डेड स्‍किन साफ हो जाएगी।

मुंहासे दूर करने के लिए

पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इस तरह बेसन का प्रयोग करें। इसके लिए आपको बेसन के साथ चंदन पाउडर हल्दी और दूध मिलाइए फिर 20 मिनट तक फेस पर लगाकर रखिए। बाद में ठंडे पानी से धो लें। 1 हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें। आप इसमें शहद भी मिलाकर लगा सकते हैं। मुहांसों की समस्या से निपटा जा सकता है।

चेहरे के रंग को निखारे 

ये बात कम लोग ही जानते हैं कि बेसन में ब्‍लीचिंग गुण भी होते हैं जो कि त्‍वचा को प्राकृतिक तरीके से ब्‍लीच करता है।

खुले रोमछिद्रों के लिए

त्वचा को साफ रखने व रोम छिद्रों को टाइट करने के लिए लिहाज से भी बेसन फायदेमंद है। इसके लिए बेसन और खीरे के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं ।फिर फेस पैक की तरह इसका इस्तेमाल करें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। रोम छिद्रों की समस्या से निजात मिलेगी।

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दही ,गुलाब जल और बेसन का पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा से सारी गंदगी साफ हो जाती है। बेसन, शहद, हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 20 मिनट बाद धोए।

टैनिंग दूर करने के लिए

इसके लिए आपको चार बदाम का पाउडर, एक चम्मच दूध, थोड़ा नींबू का रस मिला सकते हैं और 30 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगाते हैं। लगातार कुछ दिनों के इस्तेमाल से टैनिंग दूर हो जाती है।

अनचाहे बालों के लिए

अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हैं और आप ब्लीच नहीं करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी बेसन काम कर सकता है। बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस पानी की कुछ बूंद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर प्रभावित स्थानों पर हल्के हाथों से इस पेस्ट को रगड़े। कुछ देर बाद चेहरे को धो लें। आप इसमें मेथी के दानों को भी पीसकर मिला सकते हैं।

त्वचा बने स्मूथ

रूखी त्वचा की समस्या से बचने के लिए बेसन आप की मदद कर सकता है। इसके लिए बेसन में मलाई ,दूध, शहद ,हल्दी मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और चेहरे को फिर धो लें। प्राकृतिक नमी मिलने से रंग में निखार आता।

अंडरआर्म्स और गले को बनाए चमकदार

अधिकतर महिलाओ के बगलों (अंडरआर्म्स) और गर्दन काली होती है। इसका एक कारण ये भी है कि वह इनकी सफाई पर ध्यान नहीं देती। इस वजह से इन जगहों की त्वचा का रंग डार्क हो जाता है। इन जगहों को साफ और गोरा रखने के लिए दही, बेसन, हल्दी को मिलाकर 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें और तिल के तेल से मसाज करें।

यह भी पढ़ें -फटी एड़ियों से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दिखना है अगर...

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

स्किनिमलिज़्...

स्किनिमलिज़्म-2021 में दिखाएं अपनी प्राकृतिक...

सनस्क्रीन और...

सनस्क्रीन और एसपीएफ से जुड़ी 10 जरूरी बातें...

घरेलू नुस्खो...

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription