GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों के घूमने की जगह

अर्पणा रितेश यादव

13th April 2015

इस बार गर्मियों की छुटटी में बच्चों को ऐसी जगह घूमाने ले जाएं जहां उन्हें घूमने के साथ साथ वो ढेर सारी जानकारियां भी मिल जाए।

कुछ साल पहले तक गर्मियों की छुटियां होते ही बच्चे नानी के घर जाने के नाम से उछलने लगते थे लेकिन अब यह टेंड पुराना हो गया है अब बच्चों केा नानी के घर नहीं बल्कि उनकी पसंद की जगह घूमने जाना होता है. इसके लिए सबसे अच्छा यह है कि बच्चों को ऐसी जगह ले जाएं जहां उन्हें कुछ सीखने को भी मिलें और वे एन्जाय भी कर सकें. हम आपको दिल्ली और मुंबई की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं-


चिडि़याघर - दिल्ली का चिडि़याघर एशिया के सबसे अच्छे चिडि़याघरों में से एक है. यहां जानवरों और पक्षियों की 22000 प्रजातियां और 200 प्रकार के पेड़ हैं. यहां मौजूद तरह तरह के पशु पक्षियों को देख बच्चों बहुत खु श होते हैं. चिडि़याघर में एक पुस्तकालय भी है जहां से पेड़ पौधों और पशु पक्षियों के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

- यह गर्मियों में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है.

-शुक्रवार को यह बंद रहता है.

- यहां खाने पीने की चीजें लाना मना है.

- यह दिल्ली में पुराने किले के पास स्थित है.


तीन मूर्ति भवन -

यह भवन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आवास था. अंतरिक्ष, विज्ञान और ब्रहमाण्ड के रहस्यों में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए तीन मूर्ति भवन का मुख्य आकर्षण है नेहरू तारामंडल. यहां अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित अनेक यंत्र, चित्र प्रदर्शन, स्वचालित माडल रखे गए हैं. यहां अर्धगोलाकार तारामंडल भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र है. जहां ज्ञानवर्धक चलचित्र के माध्यम से ब्रहमाण्ड के अनेकानेक रहस्यों को प्रकाशित किया जाता है. संग्रहालय के पीछे के भाग में उधान भी है जहां बच्चे बहुत मस्ती करते हैं और वहां मौजूद मोरो के पीछे भी भागते हैं.

- तारामंडल में शो को देखने के लिए टिकटो की ब्रिकीशो प्रारम्भ होने से आधा घंटा पहले टिकट काउंटर पर प्रारम्भ हो जाती है इसलिए समय से आएं.

- यहां प्रवेश निःशुल्क है.


नेशनल साइंस सेंटर - नेषनल साइंस सेंटर में स्टूडेंट को साइंस से संबंधित कई तरह की जानकारियां मिल जाएगी. यहां नोबेल पुरूस्कार विजेता गैलरी नजर आएगी. भारत की गणित, खगोलशास्त्र, मेडिकल, केमैस्टी, टेक्नोलाजी का कला में उपयोग कैसे हुआ इसके माडल्स दिखेंगे. यहां फन साइंस गैलरी का लुत्फ भी बच्चे उठा सकते हैं. यहां मौजूद मेसोजोइक काल का युगीन परिवेष भी दिखाया गया है जहां बच्चे खूब आनंद लेते हैं यहां सौर उर्जा, अविष्कारों और वैज्ञानिकों के बोर में भी पूरी जानकारी मिलती हैं.

- इसके खुलने का समय 10 से 5 बजे तक हैं.

- यहां टिकट 10 रूपए का है.

- डायनासोर प्रदर्शनी के लिए अलग से टिकट लेना पड़ता है.

- यह साइंस सेंटर नई दिल्ली में प्रगति मैदान के पास है.

फन एंड फूड विलेज- 

इस मनोरंजन पार्क वाटर राइड्स पूल जैसे कई वेव पूल हैं जहां बच्चों और पूरे परिवार के साथ आप रेन डांस का लुत्फ भी उठा सकते हैं. इस पार्क में कुल 21 मनोरंजक राइड्स, 22 वाटर स्लाइड्स, किड्स वाटर प्ले एरिया सहित काफी कुछ मौजूद हैं.

- यह पुरानी दिल्ली गुड़गांव रोड, कापसहेड़ा, दिल्ली-110037, कोओपरेटिव बैंक के नजदीक है. 

- यहां एक व्यक्ति के लिए 500 रूपए टिकट है और कपल के लिए 800 रूपए का टिकट है.

33 इंच से छोटे बच्चे यहां फ्री हैं और उससे ज्यादा के बच्चों के लिए 350 रूपए टिकट लगता है.


नेषनल रेल म्यूजियम - यहां पर रेल इंजनों के अनेक माडल और कोच हैं जिसमें भारत की पहली रेल का माडल और इंजन भी शामिल हैं. इस तरह की कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया यहां बच्चों को मिलेगी जिससे उनका ज्ञान तो बढ़ेगा ही साथ ही टाय टेन भी है जिसमें वे सैर का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां कई बुक स्टाल हैं जिसमें कई ज्ञानवर्धक पुस्तकें देखने को मिलेगी. तिब्बती हस्तषिल्प का पर्दषन भी यहां किया गया है. इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए खुली जगह भी है. टेन में बैठकर भी बच्चे सफर कर सकते हैं. कुल मिलाकर बच्चों के लिए यह एक बहुत अच्छी जगह है.

- यहां गर्मियों में सुबह 9ः30 से शाम 7 बजे तक का समय है.

- यह सोमवार को बंद रहता है.

- यह दक्षिणी दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित है.

वेट एंड वाइल्ड- इस रिजार्ट में वाटर पाक सहित रूकने की सभी सुविधाएं मौजूद हें. स्विमंग पूल सहित आप यहां कई वाटर राइड्स एन्जाय कर सकते हैं. यहां आप न केवल पार्टी बल्कि आउटडोर गेम्स भी अरेंज कर सकते है. यहां कपल्स डिस्कोथेक का मजा ले सकते हें और बच्चे वाटर पार्क और क्रिकेट मैदान का. यहां स्पा बाथ का मजा भी ले सकते हें.

- धौला कुआं से 30 किलोमीटर दूर और गुड़गांव से नजदीक यह जगह एनएच 8 जयपुर हाईवे गुड़गांव- 122001, हरियाणा, नियर हल्दीराम के पास है.

- यहां तीन साल तक के बच्चों के लिए फ्री एंटी है.

वर्ल्र्ड ऑफ वंडर -

अगर अपना वीकेंड खास बनाना है और बच्चों को भी मजे कराने हैं तो नोएडा के जीआईपी माल के वल्र्डस आफ वंडर से अच्छी जगह शायद ही कोई हो. यहां कई एडवेंचरस राइडफस हैं. ये सब इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की राइड्स हैं. यहां दो जोन है एक तो बच्चों के लिए और दूसरा व्यस्को के लिए. यहां आप फास्ट फोरवर्ड राइड्स का मजा भी ले सकते हैं.

- यहां 450 रूपए में अनलिमिटेड राइड्स, वोटिंग और रेन डांस है.

- इसके अलावा और भी कई आफर और टिकट की दरे हें जो पता करके ही जाएं.

- यह सुबह 10ः30 से 7 बजे तक खुलता है

डाल म्यूजियम - यहां विभिन्न परिधानों में सजी गुडि़याओं का संग्रह विष्व के सबसे बड़े संग्रहों में से एक है. यहां आकर इतनी तरह की गुडि़या देखकर बच्चो जाने का नाम नहीं लेते हैं. यह संग्रहालय दो हिस्सों में बंटा है एक हिस्से में यूरोपियन देशों की गुडि़या रखी गई है और दूसरे हिस्से में एशियाई देशों, अफ्रिका और भारत की गुडि़या रखी गई हैं. यहां 85 देषों की करीब 6500 गुडि़यों का संग्रह देखा जा सकता है.

- यह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है.

- सोमवार को बंद रहता है

- यह बहादुरशाह जफर मार्ग पर स्थित है.

किंगडम आफ डीम- यहां भारत की परंपरागत और आधुनिक संस्कृति को बड़े ही रोचक ढ़ग से प्रस्तुत किया जाता है. इनमें शिल्प संगीत समारोह, नाटक, कार्निवाल, स्टीट डांस और पौराणिक कथाओं की प्रदर्शन प्रमुख है. यहां की कल्चर गली में भारतीय भोजन और हस्तशिल्प को प्रदर्शित किया जाता है. नौटंकी महल में एक साथ 835 लोग बैठ सकते हैं. यहां बालीवुड गाने, षो और थिएटर में बच्चे भी बहुत एन्जाय करते हैं. यहां आप मूवी कास्ट्यूम, पोस्टर, आईआईएफए अवार्ड और दूसरे बालीवुड ममोंटो भी देख सकते हैं.

- यह गुड़गांव के सेक्टर 29 में किंगडम और डीम्स, ग्रेट इंडिया नौटंकी कंपनी, आडिटोरियम काम्पलेक्स के नाम से है. 
- यह सोमवार को बंद रहता है.

- यहां होने वाले षो के अलग अलग टाइमिंग्स और डे होते हैं इंटरनेट पर इसकी जानकारी मिल जाएगी वो सब पता करके ही जाएं.

स्प्लैष दि वाटर पार्क- नार्थ दिल्ली स्थित इस एम्यूजमेंट वाटर पार्क में आपको पाकृतिक खूबसूरती के दर्षन होंगे. इस पार्क में आप वाटर पार्क सहित राइड्स, वाटर स्लाइड्स, वेव पूल्स, बुद्धा वाटर फाल, बच्चें के लिए अलग से किडीज पुल और रेन डांस का भी मजा ले सकते हैं. गर्मी को दूर भगाने के लिए यह जगह परफेक्ट है. तभी तो बच्चों व परिवार के साथ एन्जाय करने के लिए यह परफेक्ट एंटरटेनमेंट हब माना जाता है. बच्चों के लिए यहां वीडियो गेम्स की सुविधा भी है. 

- यह जगह मेन जीटी करनाल रोड, पाला मोड़ के करीब अलीपुर, दिल्ली- 110036 में हैं.

- यहां पर वाटर राइड्स सुबह 10 बजे से शाम को 5 बजे तक कर सकते हें और एम्यूजमेंट्स राइड्स शाम को 5 बजे से 7 बजे तक कर सकते हैं.


मुंबई में घूमने की जगह-
एस्सल वल्र्ड- एस्सल वल्र्ड एक अंतर्राष्टीयशैली का थीम पार्क और मनोरंजन केन्द्र हैं जो गोराई बीच के निकट स्थित हैं. यहां सफैमिली राइड्स, किड्स राइड्स और एडल्टराइड्स भी हैं. यहां बच्चों के लिए बिग एप्पल, बोट राइड, कंगारू होप, यार्ड टेन जैसे कई झूले है. यहां 7 डी थियेटर, रोक क्लाइम्बिंग, रिक्की सफारी, 6 लेन बालिंग एरिया जैसी अन्य चीजें भी हैं.


- यहां आप अपना खाना बैग आदि लेकर नहीं जा सकते हें यहां कई रेस्टोरेंट हैं जिसमें कई अलग अलग तरह का फूड एन्जाय किया जा सकता है.

- यहां आने के लिए आपके पास एज पूफ्र और फोटो आई डी हो तो आपको बैनेफिट मिल सकता है.

- पार्क में जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक हैं.

- पार्क में एंटी के लिए टिकट की दरे सबके लिए अलग अलग हैं.

संजय गांधी नेषनल पार्क- यह राष्टीय पार्क 104 वर्ग में फैला है. पार्क के 1 किलोमीटर में फैले यहां के लायन एंड टाटा सफारी नामक क्षेत्र को टाइगर और लायन के लिए अलग अलग बनाया गया है. बच्चें इस सब को बहुत एन्जाय करते हैं. यहां हर साल अगस्त से नवंबर तक वाइल्ड लाइफ पर एक पर्शर्नी लगाई जाती है, जो आकर्षित करती है. साथ ही यहां की कन्हेरी की गुफाएं भी पर्यटकों को लुभाती हैं. यहां आप बच्चों के लिए साईकिल भी रेंट पर ले सकते हें ताकि वे खुद पूरे पार्क का भ्रमण खूबसूरत पक्षियों को देखते देखते कर सकें. 

एलिफेंटा की गुफाएं- गेटवे आफ इंडिया से 10 किलोमीटर की दूरी पर यह आईलैंड स्थित है. यहां लोग फैरी की सहायता से जाते हैं. 7वीं सदी की बनी ये गुफाएं बच्चों को भी रोमांच से बन देती हे. इन्हें बहुत ही सुंदर ढ़ग से सजाया गया है. इसके प्रवेश द्वार पर 2 लंबी सूंडें हाथी खड़े दिखते हैं. अंदर पत्थरों को काटकर मूर्तियां भी बनाई गई हैं. यह देखने में एक बहुत ही खूबसूरत हिस्टोरिकल प्लेस लगता है.


चैपार्टी बीच- यह बच्चों के लिए बहुत अच्छी जगह हैं यहां बी बी गन, सपेरे, झूले आदि भी है. स्पेशल भेलपूरी और चाट के लिए यह जगह बहुत प्रसिद्ध हैं. यहां अकसर फिल्म की शूटिंग होते हुए भी दिख जाते हें साथ ही कई तरह के डामे भी यहां होते रहते हें जो बच्चों को बहुत पसंद आते हें. यहां बच्चे रेत का घर बनाते हैं और लहरों के साथ खेलने का आनंद भी लेते हैं. यहां का मौसम भी बहुत ही सुहावना होता है.

- ध्यान रखें बच्चे लहरों के बीच ज्यादा दूर तक ना चले जाएं.पिकनिक स्पाट पोवाई लेक- यह एक आर्टिफिशल लेक है यहां बच्चे बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा पिकनिक स्पार्ट हैं. यहां आसपास बहुत खोमचे वाले भी खडत्रे होते हें साथ ही बच्चे लेक के किनारे खड़े झूले झूलते हैं और फुटबाल आदि खेलने का लुत्फ उठाते हैं. यह बहुत ही शांत और मनभावन स्थान है. 

- यह मुंबई से 40 किलोमीटर की दूरी पर है.

- यहां साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

- बोटिंग करते हुए बच्चों को ध्यान रखें.

एडलाब्स इमेजिका- भारत का पहला इंटरनेशनल थीम पार्क है. जहां एक ही जगह पर आपको मस्ती, फन, एंटरटेनमेंट, शापिंग सभी चीजें एक साथ मिलती हैं. बच्चों के लिए यहां दि डिटेक्टिव बो वो शो, हैप्पी विल्स, 5 थीम रेस्टोरेंट, 21 अटेक्षन एंड राइड्स है.

- यह जगह मुंबई पुणे एक्सप्रेस वे पर स्थित है. नियर बाई खालापुर टोल प्लाजा.

- यहां के टिकट काउंटर 10 बजे खुल जाते हैं.

- यहां का टाइम सुबह 11 बजे से शाम को 9 बजे तक हैं.

 

कुछ साल पहले तक गर्मियों की छुटियां होते ही बच्चे नानी के घर जाने के नाम से उछलने लगते थे लेकिन अब यह टेंड पुराना हो गया है अब बच्चों केा नानी के घर नहीं बल्कि उनकी पसंद की जगह घूमने जाना होता है. इसके लिए सबसे अच्छा यह है कि बच्चों को ऐसी जगह ले जाएं जहां उन्हें कुछ सीखने को भी मिलें और वे एन्जाय भी कर सकें. हम आपको दिल्ली और मुंबई की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं-


चिडि़याघर - दिल्ली का चिडि़याघर एशिया के सबसे अच्छे चिडि़याघरों में से एक है. यहां जानवरों और पक्षियों की 22000 प्रजातियां और 200 प्रकार के पेड़ हैं. यहां मौजूद तरह तरह के पशु पक्षियों को देख बच्चों बहुत खु श होते हैं. चिडि़याघर में एक पुस्तकालय भी है जहां से पेड़ पौधों और पशु पक्षियों के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

- यह गर्मियों में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है.

-शुक्रवार को यह बंद रहता है.

- यहां खाने पीने की चीजें लाना मना है.

- यह दिल्ली में पुराने किले के पास स्थित है.


तीन मूर्ति भवन -

यह भवन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आवास था. अंतरिक्ष, विज्ञान और ब्रहमाण्ड के रहस्यों में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए तीन मूर्ति भवन का मुख्य आकर्षण है नेहरू तारामंडल. यहां अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित अनेक यंत्र, चित्र प्रदर्शन, स्वचालित माडल रखे गए हैं. यहां अर्धगोलाकार तारामंडल भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र है. जहां ज्ञानवर्धक चलचित्र के माध्यम से ब्रहमाण्ड के अनेकानेक रहस्यों को प्रकाशित किया जाता है. संग्रहालय के पीछे के भाग में उधान भी है जहां बच्चे बहुत मस्ती करते हैं और वहां मौजूद मोरो के पीछे भी भागते हैं.

- तारामंडल में शो को देखने के लिए टिकटो की ब्रिकीशो प्रारम्भ होने से आधा घंटा पहले टिकट काउंटर पर प्रारम्भ हो जाती है इसलिए समय से आएं.

- यहां प्रवेश निःशुल्क है.


नेशनल साइंस सेंटर - नेषनल साइंस सेंटर में स्टूडेंट को साइंस से संबंधित कई तरह की जानकारियां मिल जाएगी. यहां नोबेल पुरूस्कार विजेता गैलरी नजर आएगी. भारत की गणित, खगोलशास्त्र, मेडिकल, केमैस्टी, टेक्नोलाजी का कला में उपयोग कैसे हुआ इसके माडल्स दिखेंगे. यहां फन साइंस गैलरी का लुत्फ भी बच्चे उठा सकते हैं. यहां मौजूद मेसोजोइक काल का युगीन परिवेष भी दिखाया गया है जहां बच्चे खूब आनंद लेते हैं यहां सौर उर्जा, अविष्कारों और वैज्ञानिकों के बोर में भी पूरी जानकारी मिलती हैं.

- इसके खुलने का समय 10 से 5 बजे तक हैं.

- यहां टिकट 10 रूपए का है.

- डायनासोर प्रदर्शनी के लिए अलग से टिकट लेना पड़ता है.

- यह साइंस सेंटर नई दिल्ली में प्रगति मैदान के पास है.

फन एंड फूड विलेज- 

इस मनोरंजन पार्क वाटर राइड्स पूल जैसे कई वेव पूल हैं जहां बच्चों और पूरे परिवार के साथ आप रेन डांस का लुत्फ भी उठा सकते हैं. इस पार्क में कुल 21 मनोरंजक राइड्स, 22 वाटर स्लाइड्स, किड्स वाटर प्ले एरिया सहित काफी कुछ मौजूद हैं.

- यह पुरानी दिल्ली गुड़गांव रोड, कापसहेड़ा, दिल्ली-110037, कोओपरेटिव बैंक के नजदीक है. 

- यहां एक व्यक्ति के लिए 500 रूपए टिकट है और कपल के लिए 800 रूपए का टिकट है.

33 इंच से छोटे बच्चे यहां फ्री हैं और उससे ज्यादा के बच्चों के लिए 350 रूपए टिकट लगता है.


नेषनल रेल म्यूजियम - यहां पर रेल इंजनों के अनेक माडल और कोच हैं जिसमें भारत की पहली रेल का माडल और इंजन भी शामिल हैं. इस तरह की कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया यहां बच्चों को मिलेगी जिससे उनका ज्ञान तो बढ़ेगा ही साथ ही टाय टेन भी है जिसमें वे सैर का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां कई बुक स्टाल हैं जिसमें कई ज्ञानवर्धक पुस्तकें देखने को मिलेगी. तिब्बती हस्तषिल्प का पर्दषन भी यहां किया गया है. इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए खुली जगह भी है. टेन में बैठकर भी बच्चे सफर कर सकते हैं. कुल मिलाकर बच्चों के लिए यह एक बहुत अच्छी जगह है.

- यहां गर्मियों में सुबह 9ः30 से शाम 7 बजे तक का समय है.

- यह सोमवार को बंद रहता है.

- यह दक्षिणी दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित है.

वेट एंड वाइल्ड- इस रिजार्ट में वाटर पाक सहित रूकने की सभी सुविधाएं मौजूद हें. स्विमंग पूल सहित आप यहां कई वाटर राइड्स एन्जाय कर सकते हैं. यहां आप न केवल पार्टी बल्कि आउटडोर गेम्स भी अरेंज कर सकते है. यहां कपल्स डिस्कोथेक का मजा ले सकते हें और बच्चे वाटर पार्क और क्रिकेट मैदान का. यहां स्पा बाथ का मजा भी ले सकते हें.

- धौला कुआं से 30 किलोमीटर दूर और गुड़गांव से नजदीक यह जगह एनएच 8 जयपुर हाईवे गुड़गांव- 122001, हरियाणा, नियर हल्दीराम के पास है.

- यहां तीन साल तक के बच्चों के लिए फ्री एंटी है.

वर्ल्र्ड ऑफ वंडर -

अगर अपना वीकेंड खास बनाना है और बच्चों को भी मजे कराने हैं तो नोएडा के जीआईपी माल के वल्र्डस आफ वंडर से अच्छी जगह शायद ही कोई हो. यहां कई एडवेंचरस राइडफस हैं. ये सब इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की राइड्स हैं. यहां दो जोन है एक तो बच्चों के लिए और दूसरा व्यस्को के लिए. यहां आप फास्ट फोरवर्ड राइड्स का मजा भी ले सकते हैं.

- यहां 450 रूपए में अनलिमिटेड राइड्स, वोटिंग और रेन डांस है.

- इसके अलावा और भी कई आफर और टिकट की दरे हें जो पता करके ही जाएं.

- यह सुबह 10ः30 से 7 बजे तक खुलता है

डाल म्यूजियम - यहां विभिन्न परिधानों में सजी गुडि़याओं का संग्रह विष्व के सबसे बड़े संग्रहों में से एक है. यहां आकर इतनी तरह की गुडि़या देखकर बच्चो जाने का नाम नहीं लेते हैं. यह संग्रहालय दो हिस्सों में बंटा है एक हिस्से में यूरोपियन देशों की गुडि़या रखी गई है और दूसरे हिस्से में एशियाई देशों, अफ्रिका और भारत की गुडि़या रखी गई हैं. यहां 85 देषों की करीब 6500 गुडि़यों का संग्रह देखा जा सकता है.

- यह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है.

- सोमवार को बंद रहता है

- यह बहादुरशाह जफर मार्ग पर स्थित है.

किंगडम आफ डीम- यहां भारत की परंपरागत और आधुनिक संस्कृति को बड़े ही रोचक ढ़ग से प्रस्तुत किया जाता है. इनमें शिल्प संगीत समारोह, नाटक, कार्निवाल, स्टीट डांस और पौराणिक कथाओं की प्रदर्शन प्रमुख है. यहां की कल्चर गली में भारतीय भोजन और हस्तशिल्प को प्रदर्शित किया जाता है. नौटंकी महल में एक साथ 835 लोग बैठ सकते हैं. यहां बालीवुड गाने, षो और थिएटर में बच्चे भी बहुत एन्जाय करते हैं. यहां आप मूवी कास्ट्यूम, पोस्टर, आईआईएफए अवार्ड और दूसरे बालीवुड ममोंटो भी देख सकते हैं.

- यह गुड़गांव के सेक्टर 29 में किंगडम और डीम्स, ग्रेट इंडिया नौटंकी कंपनी, आडिटोरियम काम्पलेक्स के नाम से है. 
- यह सोमवार को बंद रहता है.

- यहां होने वाले षो के अलग अलग टाइमिंग्स और डे होते हैं इंटरनेट पर इसकी जानकारी मिल जाएगी वो सब पता करके ही जाएं.

स्प्लैष दि वाटर पार्क- नार्थ दिल्ली स्थित इस एम्यूजमेंट वाटर पार्क में आपको पाकृतिक खूबसूरती के दर्षन होंगे. इस पार्क में आप वाटर पार्क सहित राइड्स, वाटर स्लाइड्स, वेव पूल्स, बुद्धा वाटर फाल, बच्चें के लिए अलग से किडीज पुल और रेन डांस का भी मजा ले सकते हैं. गर्मी को दूर भगाने के लिए यह जगह परफेक्ट है. तभी तो बच्चों व परिवार के साथ एन्जाय करने के लिए यह परफेक्ट एंटरटेनमेंट हब माना जाता है. बच्चों के लिए यहां वीडियो गेम्स की सुविधा भी है. 

- यह जगह मेन जीटी करनाल रोड, पाला मोड़ के करीब अलीपुर, दिल्ली- 110036 में हैं.

- यहां पर वाटर राइड्स सुबह 10 बजे से शाम को 5 बजे तक कर सकते हें और एम्यूजमेंट्स राइड्स शाम को 5 बजे से 7 बजे तक कर सकते हैं.


मुंबई में घूमने की जगह-
एस्सल वल्र्ड- एस्सल वल्र्ड एक अंतर्राष्टीयशैली का थीम पार्क और मनोरंजन केन्द्र हैं जो गोराई बीच के निकट स्थित हैं. यहां सफैमिली राइड्स, किड्स राइड्स और एडल्टराइड्स भी हैं. यहां बच्चों के लिए बिग एप्पल, बोट राइड, कंगारू होप, यार्ड टेन जैसे कई झूले है. यहां 7 डी थियेटर, रोक क्लाइम्बिंग, रिक्की सफारी, 6 लेन बालिंग एरिया जैसी अन्य चीजें भी हैं.


- यहां आप अपना खाना बैग आदि लेकर नहीं जा सकते हें यहां कई रेस्टोरेंट हैं जिसमें कई अलग अलग तरह का फूड एन्जाय किया जा सकता है.

- यहां आने के लिए आपके पास एज पूफ्र और फोटो आई डी हो तो आपको बैनेफिट मिल सकता है.

- पार्क में जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक हैं.

- पार्क में एंटी के लिए टिकट की दरे सबके लिए अलग अलग हैं.

संजय गांधी नेषनल पार्क- यह राष्टीय पार्क 104 वर्ग में फैला है. पार्क के 1 किलोमीटर में फैले यहां के लायन एंड टाटा सफारी नामक क्षेत्र को टाइगर और लायन के लिए अलग अलग बनाया गया है. बच्चें इस सब को बहुत एन्जाय करते हैं. यहां हर साल अगस्त से नवंबर तक वाइल्ड लाइफ पर एक पर्शर्नी लगाई जाती है, जो आकर्षित करती है. साथ ही यहां की कन्हेरी की गुफाएं भी पर्यटकों को लुभाती हैं. यहां आप बच्चों के लिए साईकिल भी रेंट पर ले सकते हें ताकि वे खुद पूरे पार्क का भ्रमण खूबसूरत पक्षियों को देखते देखते कर सकें. 

एलिफेंटा की गुफाएं- गेटवे आफ इंडिया से 10 किलोमीटर की दूरी पर यह आईलैंड स्थित है. यहां लोग फैरी की सहायता से जाते हैं. 7वीं सदी की बनी ये गुफाएं बच्चों को भी रोमांच से बन देती हे. इन्हें बहुत ही सुंदर ढ़ग से सजाया गया है. इसके प्रवेश द्वार पर 2 लंबी सूंडें हाथी खड़े दिखते हैं. अंदर पत्थरों को काटकर मूर्तियां भी बनाई गई हैं. यह देखने में एक बहुत ही खूबसूरत हिस्टोरिकल प्लेस लगता है.


चैपार्टी बीच- यह बच्चों के लिए बहुत अच्छी जगह हैं यहां बी बी गन, सपेरे, झूले आदि भी है. स्पेशल भेलपूरी और चाट के लिए यह जगह बहुत प्रसिद्ध हैं. यहां अकसर फिल्म की शूटिंग होते हुए भी दिख जाते हें साथ ही कई तरह के डामे भी यहां होते रहते हें जो बच्चों को बहुत पसंद आते हें. यहां बच्चे रेत का घर बनाते हैं और लहरों के साथ खेलने का आनंद भी लेते हैं. यहां का मौसम भी बहुत ही सुहावना होता है.

- ध्यान रखें बच्चे लहरों के बीच ज्यादा दूर तक ना चले जाएं.पिकनिक स्पाट पोवाई लेक- यह एक आर्टिफिशल लेक है यहां बच्चे बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा पिकनिक स्पार्ट हैं. यहां आसपास बहुत खोमचे वाले भी खडत्रे होते हें साथ ही बच्चे लेक के किनारे खड़े झूले झूलते हैं और फुटबाल आदि खेलने का लुत्फ उठाते हैं. यह बहुत ही शांत और मनभावन स्थान है. 

- यह मुंबई से 40 किलोमीटर की दूरी पर है.

- यहां साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

- बोटिंग करते हुए बच्चों को ध्यान रखें.

एडलाब्स इमेजिका- भारत का पहला इंटरनेशनल थीम पार्क है. जहां एक ही जगह पर आपको मस्ती, फन, एंटरटेनमेंट, शापिंग सभी चीजें एक साथ मिलती हैं. बच्चों के लिए यहां दि डिटेक्टिव बो वो शो, हैप्पी विल्स, 5 थीम रेस्टोरेंट, 21 अटेक्षन एंड राइड्स है.

- यह जगह मुंबई पुणे एक्सप्रेस वे पर स्थित है. नियर बाई खालापुर टोल प्लाजा.

- यहां के टिकट काउंटर 10 बजे खुल जाते हैं.

- यहां का टाइम सुबह 11 बजे से शाम को 9 बजे तक हैं.