अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

अर्पणारितेश यादव

28th January 2017

सुंदर, मुलायम मजबूत बाल अगर चाहिए तो बेहद जरूरी है कि बालों की सही देखभाल की जाए ताकि देखने वाला जब आपके बालों को देखे तो बस यही कहे उफ! क्या बाल है...।

हम अपने बालों को घने व मुलायम बनाने के लिए कई तरह के शैंपू, कंडीशनर, हेयर पैक व सीरम आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी हमारे बाल उतने हेल्दी नहीं हो पाते जितना होना चाहिए। ब्यूटी एंड हेयर एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल का कहना है कि बालों की खूबसूरती बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि बालों को संपूर्ण पोषण मिले। आइये जानें कैसे करें अपने बालों की सही देखभाल-

जरूरी है सही शैंपू व कंडीशनर :- हर बाल का अपना एक टेक्चर होता है और ये बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों के हिसाब से ही शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू व कंडीशनर हमेशा माइल्ड और किसी अच्छे ब्रांड का ही होना चाहिए। बाल चाहे छोटे हों या बड़े हफ्ते में कम से कम तीन बार बालों को शैंपू से जरूर साफ करें और शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। बालों में शैंपू करते वक्त सिर की त्वचा और बालों को जोर से ना रगड़ें क्योंकि ऐसा करने से सिर में मौजूद सिबेसियस ग्लैंड्स को हानि होती है। सिबेसियस ग्लैंड वह ग्लैंड है, जो बालों के लिए नेचुरल ऑयल को बनाने का काम करते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि शैंपू का इस्तेमाल उतना ही करें जितनी की बालों की जरूरत हो।

ऑयलिंग है खास :- बहुत से लोग बालों में तेल लगाने से कतराते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। बालों में तेल की मालिश अवश्य होना चाहिए। ब्यूटी एंड हेयर एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल का कहना है कि हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में तेल मालिश होनी चाहिए। बेशक अगर आपके पास वक्त नहीं है तो आप रात को सोने से पहले बालों में तेल लगा लें और अगले दिन सुबह बालों को शैंपू से साफ कर लें। हो सके तो बालों में तेल लगाने के बाद बालों में स्टीम भी करें। बालों में स्टीम करने से बाल मजबूत होते हैं। बालों में मालिश करने से पहले तेल को हल्का सा गर्म कर लें। बालों में तेल मालिश करने से बालों में कुदरती चमक आती है और बाल खूबसूरत हो जाते हैं।

प्रोटीन हेयर थेरेपी :- एक्सपर्ट का मानना है कि महीने में कम से कम दो बार हेयर थेरेपी या हेयर स्पा जरूर करवाना चाहिए। बालों को संपूर्ण पोषण देने के लिए प्रोटीन हेयर थेरेपी करवा सकती हैं, जिसमें बाल के तने को भरा जाता है और उसे मजबूती दी जाती है ताकि उसकी उम्र को बढ़ाया जा सके। बालों पर प्रोटीन उत्पाद इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं। प्रोटीन थेरेपी में सिर्फ आंवला, अश्वगंधा, रीठा और शिकाकाई जैसे प्राकृतिक उत्पादों का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसका प्रभाव दो से ढाई महीने बना रह सकता है। इससे बाल मजबूत और सुंदर बनाते है। कम रुखे बालों पर इसके इस्तेमाल से बालों के चिपचिपे (ऑयली) और सपाट होने का अहसास होता है।

लगाएं हेयर पैक :- हेयर पैक बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। यूं तो बाजार में हेयर पैक आसानी से मिल जाते हैं लेकिन अगर आप घर पर बने हेयर पैक का इस्तेमाल करेंगी तो काफी अच्छा होगा। एक अंडे में केला, जैतून का तेल, दूध मिलाकर लगाने से बालों की टूटने की समस्या कम होगी। बालों में चमक लाने के लिए दो अंडों की जर्दी,एक कप दही व एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। शैंपू करने से पहले बालों में इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक लगाएं। बाल चमकने लगेगें। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो अंडे का पीला भाग और मलाई मिलाकर पैक बना सकती हैं।

ये भी पढ़ें-

6 टिप्स अपनाएं और कलर किये बालों को लंबे समय तक रखें बरक़रार 

होम-मेड सल्यूशंस फॉर हेयर कलरिंग

हेयर स्‍पा से अपने बालों को बनाए स्मूद, शाइनी और सिल्की

 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टेस्टी हेल्द...

टेस्टी हेल्दी हो...

चिल्ड फ्रूटी खीर सामग्री : फुल क्रीम मिल्क 1 लीटर,...

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

संपादक की पसंद

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

करवा चौथ के ...

करवा चौथ के लिए...

करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए एक विशेष त्योहार है।...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription