GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अपनी त्वचा के साथ न करें ये 10 गलतियां

ऋचा कुलश्रेष्ठ

25th May 2017

आपके व्यक्तित्व का आईना होता है आपका चेहरा और आपके चेहरे को संवारती है आपकी त्वचा। अगर आपके चेहरे की त्वचा ही स्वस्थ नहीं होगी तो आपके चेहरे पर निखार नहीं होगा और चेहरे पर निखार न होने से आपका पूरा व्यक्तित्व ही बदल जाएगा।

अपनी त्वचा के साथ न करें ये 10 गलतियां
अपने व्यक्तित्व को निखारने और खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की त्वचा का खयाल रखना बेहद ज़रूरी है। आपकी त्वचा एकदम निखरी-निखरी और जवां नज़र आए, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ऐसी गलतियां न करें जो आमतौर पर बहुत सी महिलाएं करती हैं-
 
गलत सनस्क्रीन का चुनाव
सूर्य की किरणें त्वचा पर बेहद खराब प्रभाव डालती हैं। सूर्य की किरणों के ही असर से झुर्रियां होती हैं जिससे व्यक्ति समय से पहले ही उम्रदराज़ दिखने लगता है। त्वचा को हुआ दो प्रतिशत नुकसान व्यक्ति के चेहरे पर उम्र के असर को तीन साल तक बढ़ा सकता है। इससे बचने के लिए अच्छे यूवीए सुरक्षा वाले और 30 से 50 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का ही चुनाव करना चाहिए।
 
मानसून या छाया में सनस्क्रीन न लगाना
सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपको सिर्फ तेज़ धूप में ही नहीं बल्कि छाया में भी नुकसान कर सकती हैं। यह कार के शीशे को भेदकर भी अंदर आपकी त्वचा पर असर डाल सकती हैं (अगर यह काले रंग के न हों)। इसके अलावा यूवीए का 50  फीसदी असर छाया में भी होता है इसलिए सनस्क्रीन को अपने सबसे अच्छा दोस्त समझें और यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे साल इसे अपनी त्वचा पर लगाएंगे। यहां तक कि तब भी जबकि आप पूरे दिन अपने दफ्तर या घर में रहती हों।
 
सफाई की कमी
चेहरे की त्वचा पर किसी भी साबुन का इस्तेमाल इसे सूखा बना देता है। चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए इस पर साबुन रहित उत्पादों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। साबुन न होने की वजह से यह उत्पाद त्वचा को सूखा नहीं बनाते और चेहरे के लिए बेहतर होते हैं।
 
अपर्याप्त नींद
नींद की कमी चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का बहुत बड़ा कारण होता है। नींद पूरी न हो पाने से आपके शरीर से तनाव पैदा करने वाले हॉरमोन का स्रवण होता है और इसका परिणाम होता है कांतिहीन त्वचा, चेहरे पर लकीरें और आंखों के नीचे काले घेरे। इन सभी से बचने के लिए अपनी नींद की एक तय दिनचर्या बनाएं। दिन में छह से आठ घंटे की नींद किसी भी व्यक्ति के लिए पर्याप्त होती है इसलिए स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेनी आवश्यक है। 
 
कम पानी पीना
आपकी त्वचा जिन कोशिकाओं से बनी है उनको पानी की बेहद आवश्यकता होती है। अगर आप दिन में कम पानी पीएंगी तो आपकी त्वचा ड्राई हो जाएगी और फिर कुछ समय में आपकी त्वचा पर झुर्रियां नज़र आने लगेंगी। कांतिहीन त्वचा पर पपड़ी भी नज़र आने लगेंगी। अपनी त्वचा को इन समस्याओं से बचाने के लिए और चेहरे पर चमक लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी है।
 

                       

 

परिणामों के प्रति तीव्र उत्सुकता
किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लें कि उसके परिणाम कितने दिनों में नज़र आएंगे। कोई भी उत्पाद जादू की तरह तुरंत परिणाम नहीं देते। उत्पाद के सही परिणाम मिलने में वक्त लगता है, ऐसे में धैर्य न खोएं और कुछ समय यानी दो से तीन महीने बीतने की प्रतीक्षा करें। समय के साथ आपको खुद ही अपनी त्वचा में परिवर्तन दिखने लगेगा।
 
समस्याओं का स्वत: समाधान
बहुत सी महिलाएं अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं को देखते हुए अपनी सहेलियों की सलाह पर, दुकानदार की सलाह पर या अपने ही अंदाज़ से कोई भी उत्पाद खरीद कर लगाने लगती हैं। इससे अक्सर समस्या गंभीर रूप ले लेती है जिसका बाद में कोई समाधान नहीं रह जाता। चेहरे की त्वचा का मामला बेहद संवेदनशील होता है। अगर किसी कारणवश आपके चेहरे पर दाने, दाग या किसी दूसरे प्रकार की समस्या है तो तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। अन्यथा यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है।
 
आहार में जंकफूड
आजकल बच्चे हों या बड़े, जंकफूड सभी की पसंद बन गया है। लोगों को यह नहीं पता होता है कि जंकफूड त्वचा को कितना नुकसान पहुंचाता है, इसके अलावा इसके आहार से शरीर में पोषण की भी कमी हो जाती है जिसमें विटामिन सी, कोएंजाइम क्यू 10, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कसी हुई चमकदार त्चचा के लिए ज़रूरी अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं। इसलिए भरपूर पोषक तत्वों से युक्त स्वास्थ्य के लिए बेहतर आहार लेना हमेशा बेहतर होता है।
 
धूप का चश्मा न पहनना
अगर आप चाहती हैं कि आपकी आंखों के नींचे काले घेरे न पड़ें और धूप का असर आपकी आंखों पर न पड़े तो आपको धूप का चश्मा अवश्य पहनना चाहिए। अक्सर लोग इसे सिर्फ फैशन समझकर नहीं प्रयोग करते लेकिन धूप का चश्मा सिर्फ एक फैशन न होकर एक आवश्यकता बन गया है, इसकी जरूरत को अनदेखा न करें।
 
ये भी पढ़ें
 
 
 
 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।