GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रिलेशनशिप में होने वाले लड़ाई-झगड़ों के भी हैं अपने फायदें, क्या आप जानती हैं ?

यशोधरा वीरोदय

30th August 2019

प्यार में तकरार वैसे तो सही नहीं माना जाता है, पर अगर इसके दूसरे पहलू पर ध्यान दें तो ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है।

रिलेशनशिप में होने वाले लड़ाई-झगड़ों के भी हैं अपने फायदें, क्या आप जानती हैं ?

हाल ही में एक खबर आई थी कि एक महिला ने अपने पति को सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया क्योंकि उसका पति बेहद रोमांटिक और सुलझा हुआ इंसान था। पति का दोष सिर्फ इतना था कि वो पत्नी के साथ इतने अच्छे से पेश आता था कि दोनो के बीच शादी के बाद कभी तकरार हुआ ही नहीं, जबकि पत्नी इसी प्यार वाले तकरार और नोक-झोक के लिए तरह गई और उसने पति से तलाक मांग लिया। वैसे तो ये मामला अपने आप में काफी पेंचीदा और अलग है, लेकिन देखा जाए तो वास्तव में एक रिलेशनशिप में प्यार के साथ ही तकरार भी बेहद जरूरी है। आपसी नोक-झोंक रिश्ते को और मजबूत और बेहतरीन बनाते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि तरह से आपसी तकरार और नोकझोंक आपके रिश्ते के लिए फायदेमंद साबित हो सकतें हैं।

 

 

रिश्ते में आती है निश्छलता

जी हां, जो कपल छोटी-मोटी बातों पर नोकझोक करते हैं, उनके रिश्ते में अधिक निश्छलता होती है। दरअसल, ऐसे कपल एक दूसरे के प्रति मन में कोई द्वेष भाव नहीं रखते हैं। उन्हे अपने साथी की जो बात बुरी लगती है, उसे मुंह पर बोल देते हैं। ये बात काफी हद तक अच्छी है बजाए इसके कि आप साथी से कुछ कह नहीं पाते और मन में उसके लिए गुस्सा पाल रहे हैं। ऐसे में छोटी मोटी नोकझोंक रिश्ते में निश्छलता आती है और आपका रिश्ता बेहतर बनता है। हाल ही में हुए एक शोध में भी ये बात सामने आई है कि आपसीजो लोग बिना कुछ दिल में रखे अपना गुस्सा साथी के सामने जाहिर कर देते हैं,वो उस अपनेसाथी के प्रति कहीं अधिक ईमानदार होते हैं, बजाए उनके जो लोग चुप्पी साध जाते हैं।

 

 

 

आपसी बॉन्डिंग मजबूत होती है

प्यार में तकरार वैसे तो सही नहीं माना जाता है, पर अगर इसके दूसरे पहलू पर ध्यान दें तो ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। दरअसल, आप उसी शख्स से लड़ते और झगड़ते हैं, जिस पर आप अपना हक मानते हैं और अगर आप अपने साथी से लड़ने का हक रख रहे हैं, तो समझिए आपकी बान्डिंग मजबूत है और ये दर्शाता है, कि आप अपने साथी के साथ कितना सहज महसूस करते हैं।

 

 

तकरार के बाद बढ़ जाता है प्यार

जी हां, कई बार तकरार के बाद रिलेशनशिप में नएपन का अहसास होता है और प्यार पहले से भी बढ़ जाता है। क्योंकि जब आपके बीच कुछ अनबन हो जाती है और इसके बाद जब आप दोबारा से बातचीत करना शुरू करते हैं, तो कुछ चीजों को नए ढंग से शुरू करते हैं, जैसा कि रिलेशनशिप के शुरूआती दिनों में था। ऐसे में इस तरह के छोटे मोटे लड़ाई झगड़े आपके रिश्ते में नयापन लाते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इस तरह की लड़ाई कभी किसी बड़े विवाद का ना रूप लें और आपके रिश्ते पर इसका कोई स्थायी प्रभाव ना पड़े।ये भी पढ़ें-

पर्सनल लाइफ को पर्सनल रहने दें सोशल न बनाएं

इन 4 बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो ब्रेकअप के बाद भी हो सकता है दोबारा पैचअप, जानें क्या है वो?

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इस राशि की महिलाएं होती हैं सबसे बुद्धिमान...

default

गणेश जी क्यों कहलाए एकदंत धारी, जानिए इसके...

default

शिक्षक के लिए महान व्यक्तियों के अनमोल विचार...

default

इन मामलों में पति को भूलकर भी ना दें सलाह,...