GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा

पूनम रावत

3rd September 2019

गुड़हल का फूल जितना दिखने में खूबसूरत लगता है, उतना ही यह पोषक तत्वों से भरपूर भी है। हम अक्सर गुड़हल के फूल को भगवान को अर्पित कर सुख-सम्पति और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़हल का फूल हमारे हेल्थ के लिए कितना लाभकारी है। इसमें मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट हमें कई बीमारियों से दूर रखता है। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में:

गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा
  • किडनी स्टोन के लिए-किडनी स्टोन के लिए गुड़हल का फूल अच्छा होता है। इसे ठीक करने के लिए आप गुड़हल के पत्ते की बनी चाय का सेवन करें। 
  • बालों के लिए -अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इसके लिए आप मैथीदाना, गुड़हल और बेर की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और अब इसे 15 मिनट तक बालों में लगाएं इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत और स्वस्थ होंगे।
  • कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए-गुड़हल के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए गुड़हल के फूलों को गरम पानी में उबालकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसकी पत्तियों से बनी चाय भी पी सकती हैं।
  • मधुमेह या डायबिटीज़ के लिए-  अगर आपको मधुमेह या डायबिटीज़ का समस्या है, तो आप 20 से 25 पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दें। आपको जल्द ही इन बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।
  • मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए-बढ़ते उम्र के साथ यादाश्त भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप गुड़हल के पाउडर को दूध में मिलाकर दिन में दो बार पीना शुरू कर दें। 
  • मुंह में छाले ठीक करने के लिए-मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप गुड़हल के 3-4 पत्तियों को चबाएं। इससे आपको आराम और जल्द ही आपके छाले भी ठीक हो जाएंगे।

ध्यान रहे:

ध्यान रहे कि गुड़हल का सेवन तब न करें जब आप मां बनना चाह रहीं हैं, मां बन चुकी हैं या आप गर्भनिरोधक की गोलियों का सेवन कर रहीं हैं। साथ ही हार्मोनल उपचार से गुज़र रहे हैं, रक्तचाप से पीड़ित हैं और कम ब्लड प्रेशर वाले लोग इसका सेवन न करें।

ये भी पढ़ें

क्या आप अनजाने में अपने दांत खराब कर रहे हैं?

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 8 टिप्स

दांत व मुंह के रोगों को दूर करने के 17 उपाय

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शेफ से जानें दिल का हाल

default

इन खाद्य पदार्थों को भूलकर भी ना पकाएं

default

क्या आपके दिल को सिर्फ कोलेस्ट्रॉल से डरना...

default

होली खेलें नेचुरल रंग के संग