GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन खाद्य पदार्थों को भूलकर भी ना पकाएं

Yashodhara

4th September 2019

हर खाद्य पदार्थ का तासीर अलग होता है, ऐसे में उनके सेवन की विधि भी अलग होती है, इसलिए खाना बनाते समय इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

इन खाद्य पदार्थों को भूलकर भी ना पकाएं
आजकल हर कोई अपने हेल्थ को लेकर काफी सजग हो चुका है, खासकर लोग अपने खानपान पर काफी ध्यान दे रहे हैं और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा दे रहे हैं। जोकि काफी हद तक सही भी है, लेकिन इसके साथ ये भी जानलेना जरूरी है कि आप खाद्य पदार्थों का सेवन किस तरीके से कर रहे हैं। जी हां, आप क्या खा रहे हैं, इससे कहीं अधिक ये ध्यान देना जरूरी है कि आप उसे कैसे खा रहे हैं? असल में, हर खाद्य पदार्थ का तासीर अलग होता है, ऐसे में उनके सेवन की विधि भी अलग होती है। जैसे कि कुछ खाद्य पदार्थों का कच्चा ही खाना चाहिए, क्योंकि गर्म करने पर उनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन से पदार्थ कच्चे खाने चाहिए। 

ड्राई फूड्स और नट्स 

जी हां, ड्राई फूड्स और नट्स को कच्चा ही खाना चाहिए, क्योंकि जब आप इन्हें भूनते हैं, तो इसमें मौजूद कैलौरी और भी बढ़ जाती है और ऐसे में इसके सेवन से  मोटापा बढ़ता है। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इनका सेवन कच्चा ही करें।

लाल शिमलामिर्च

लाल शिमलामिर्च भी कच्चा ही खाना चाहिए... असल में इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, पर जब आप इसे पका देते हैं तो विटामिन सी का स्तर काफी कम हो जाता है और इसके साथ ही दूसरे पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं।

नारियल

कच्चे नारियल में सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर को एनर्जी देते हैं। पर जब आप इसे पकाकर खाते हैं, तो ये सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसे कच्चा ही खाएं।

ब्रोकली 

जी हां,ब्रोकली सबसे पौष्टिक सब्जी मानी जाती है, जिसमें विटामिन ए, सी, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन कच्चा करना चाहिए, क्योंकि इसे पकाने पर इसकी पौष्टिकता नहीं मिल पाती है। 

ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन मामलों में पति को भूलकर भी ना दें सलाह,...

default

क्यों जरूरी है 'मी टाइम' ?

default

शिक्षक के लिए महान व्यक्तियों के अनमोल विचार...

default

आपकी चाय का प्याला खोलता है आपके व्यक्तित्व...