GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शिक्षक दिवस के मौके पर इस तरह अपने गुरूओं को याद किया मीनल और अखंड ने

प्रीती कुशवाहा

5th September 2019

आज का दिन एक गुरू और शिष्य के लिए बेहद ही खास है। आज यानी 5 सितंबर शिक्षक दिवस है। इस खास मौके पर Shemford and Shemrock Group स्कूल की डायरेक्टर मीनल अरोरा और Founder, Catalyst Group, Online Learning Platform के CEO अखंड स्वरूप पंडित ने अपने विचार व्यक्त किए हैं।

शिक्षक दिवस के मौके पर इस तरह अपने गुरूओं को याद किया मीनल और अखंड ने
इस मौके पर मीनल अरोरा ने कहा, 'मेरे जीवन के माध्यम से मैंने जो सलाह दी है, उसका एक छोआ सा भाग आज साकार हुआ है। मैंने कौन हूं, क्या हूं, इससे ज्यादा जरूरी है खुद के लिए रही और सच्चा रहना।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर किसी में कुछ न कुछ खास जरूर होता है बस जरूरत है तो उसे पहचानने की। वहीं उसका इस दुनिया में आने की कुछ विशेषता और एक निश्चित उद्देश्य होता हो। सफल लोगों से प्रेरित होना चाहिए और इससे जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। लेकिन अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए हमें अपनी सफलता का रास्ता खुद खोजना चाहिए। जब हम खुद की क्षमताओं पर संहेद करते हैं तो उन मानकों को प्राप्त नहीं कर पाते जिन्हें पाने के लिए हम सक्षम होते हैं। वहां तक पहुँचने के लिए पूर्ण क्षमता, आत्म-विश्वास, भरोसा, लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरूरी है। इन सबस को पाने के लिए स्कूल की डायरेक्टर मीनल अरोरा ने बहुत मेहनत की। मीनल ने अपनी सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने इन सभी बातों को अपने जीवन में लागू किया और उसका पूरी तरह से नेतृत्व किया।  
मीनल के अलावा इस खास मौके पर Founder, Catalyst Group, Online Learning Platform के CEO अखंड स्वरूप पंडित ने भी अपने विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, 'जब मैं स्कूल में था तो मेरे शिक्षक कहते थे कि तुम जो भी करोगे उसमें तुम हमेशा 200% रहो। ये बात अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको आगे बढ़ाती हैं और आप ज्यादा प्रयास करते हैं। वहीं याद रखें कि आप किसी को न दें।' अखंड ने बताया कि जब उन्होंने Catalyst Group, Online शुरू किया था उस वक्त मैंने अपने गुरूओ की दी गई उन सभी बातों को ध्यान में रखा और आगे बढ़ा। जिसने मुझे मेरा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है। मैं एक दृढ़ विश्वास हूं कि शिक्षक हमारे भविष्य को परिभाषित करते हैं और बिना शिक्षक के हमारे जीवन में कोई वर्ग नहीं होगा।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

टीचर्स डे पर अपने प्रिय टीचर को भेजें ये...

default

Teachers Day Special: इन फिल्मों में दिखा...

default

जब नर्मदा को प्रेम में मिला धोखा और चल पड़ी...

default

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो पितृ पक्ष में...