GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानें कौन सी है बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं

सुचिता माहेश्वरी

7th October 2015

आजकल कोई ऐसा काम नहीं, जो महिलाएं नहीं कर सकती। दरअसल यह जमाना औरतों का है। पिछले कुछ समय से महिलाओं में भी अपने फाइनेंस मैटर्स के प्रति जागरूकता बढ़ी है और वे भी अब सेविंग, इन्वेस्टमेंट्स, टैक्स प्लानिंग आदि पर ध्यान देने लगी है। महिलाओं में आए इस बदलाव को देखते हुए कई बैंकों ने कई लेडीज़ स्पेशल आर्थिक योजनाएं शुरू की हैं जिससे उन्हें भी फायदा हो और महिलाएं भी लाभ उठा सकें।

जानें कौन सी है बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं

इंश्योरेंस पॉलिसीज से लेकर कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने भी महिलाओं के लिए कुछ खास योजनाएं बनाई हैं, फिर चाहें वो सेविंग्स एकाउंट में हों, लोन क्रेडिट या डेविट कार्ड, परा बैंक द्वारा दी जा रही कुछ लेडीज स्पेशल योजनाएं।क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए अब महिलाओं को कई बैंक विशेष छूट व सुविधाएं देते हैं, जिनमें ब्यूटी हेल्प उत्पादों के अलावा पेट्रोल, खास रेस्टोरेंट, स्टोर्स या होटल्स में विशेष छूट दी जाती है। इसके अलावा मोबाइल फोन वगैरह के मंथली बिल पर भी महिलाओं को सुविधाएं मिलती है। विदेश व डेबिट कार्ड्स जबकि सरकारी बैंक पर्सनल और प्रोफेशनल लोन पर महिलाओं को विशेष छूट देते हें जैसे ज्वैलरी खरीद पर या छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए।जैसे-

 -एच.डी.एफ.सी बैंक का वूमेंस गोल्ड क्रेडिट कार्ड प्वाइंट के साथ-साथ बिल पर 5 प्रतिशत कैश बैंक की सुविधा भी है।

-ए.बी.एन. एग्रो की शक्ति सेविंग्स एकाउंट योजना में 5,000 रूपए के न्यूनतम बैलेंस के साथ एक क्रेडिट कार्ड फ्री की सुविधा भी हैं।

-एक्सिस बैंक की स्मार्ट प्रीविलेज में न्यूनतम बैलेंस 10,000 रूपए हें और -जीरो बैलेंस माइनर एकाउंट के साथ-साथ डेबिट कार्ड पर ज्वेलरी इंश्योरेंस की सुविधा है।

-इनके अलावा बैंको द्वारा महिलाओं का विशेष तौर पर लोन में भी कई सुविधाएं दी जाती है।

-महिला उद्योगों को खासतौर से छोटे घरेलू उद्योगों के लिए अलग यूनिटस कई शहरों में कई बैंकों द्वारा खोली गई हैं जैसे केनरा बैंक ने सिर्फ महिलाओं के लिए ही ऐसी योजना तैयार की है।

-बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने महिलाओं के लिए ब्याज की दरों में रियासत दी है और रीपेमेंट का समय लंबा कर दिया है।

-कई बैंक न्यूनतम बैलेंस से लेकर फ्री के्रडिट या डेबिट कार्ड का ऑफर देते हैं।

-महिलाओं को दिए जाने वाले ज्यादातर कार्डस पर सोने की खरीदारी पर विशेष छूट से लेकर कुछ खास खरीदारी पर कैश बैंक स्कीम तक शामिल होती है।

-ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स महिलाओं के लिए लोन पर 0.5 प्रतिशत छूट देता है।

-प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत कई बैंक भी खास स्कीम व ऑफर्स देते हैं, जिनमें लोन, क्रेडिट कार्ड, एकाउंट्स, ज्वैलरी खरीद पर विशेष छूट तक शामिल होते हैं।

-कामकाजी व घरेलू महिलाओं को भी आंध्रा बैंक स्वर्ण भरण स्कीम के तहत सोने की खरीदारी पर विशेष छूट व लोन उपलब्ध कराता है।

-स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक स्व-रोजगार में शामिल महिलाओं व कामकाजी महिलाओं को प्राइमरी दिवा कार्ड देता है साथ ही एक सप्लीमेंटरी कार्ड भी कामकाजी या घरेलू महिला को उपलब्ध कराता है।

-इसी तरह सिटी बैंक का वूमेंस वीजा मनीकार्ड, ए.डी.एफ.सी. का वूमेंस गोल्ड कार्ड, आई.सी.आई.सी.आई. का बिग बाजार शक्ति क्रेडिट कार्ड महिलाओं को विशेष छूट देता है।

-स्त्री शक्ति पैकेज के तहत भी कुछ बैंक महिला रोजगार या व्यापार को बढ़ावा देने के खास छूट देते हैं।

-कॉर्पोरेशन बैंक की वनिता उद्योग स्कीम और केनरा बैंक की महिला निधि स्कीम छोटे व्यापार के लिए महिलाओं को सॉफ्ट लोन उपलब्ध कराते हैं।

 -कुछ कार्ड्स कैश बैंक की सुविधा भी देते हैं। इसके अलावा कुछ ईजी शॉप वूमेंस एडवांटेज डेबिट कार्ड, सिटी बैंक का ग्रॉसरी डेबिट कार्ड, शॉपर्स स्टाप सिटी बैंक ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड और एक्सिस बैंक का स्मार्ट प्रिविलेज एकाउंट की महिला स्पेशल कार्ड उपलब्ध कराता है।

-कन्या विवाह सुविधा स्कीम के तहत स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद धन उपलब्ध कराता है। सोने के गहनों की खरीदारी पर भी विशेष छूट मिलती है।