GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आपका ब्राइडल ट्रजो है परफेक्ट ...

ममता अग्रवाल जिंदल

13th October 2015

बरसों से अपने ब्राइडल ट्रजों को लेकर सभी लड़कियां कई सपने संजो कर रखती हैं। वे चाहती हैं कि उसमें हो सब कुछ बेहद खास। आइए जानते हैं कि किन चीजों को शामिल करें अपने ब्राइडल ट्रजों में कि वह एकदम परफेक्ट।

क्या आपका ब्राइडल ट्रजो है परफेक्ट ...

 शादी चाहें किसी भी धर्म या रीति-रिवाज की हो, सबसे ज्यादा समय और ध्यान दुल्हन के लिए सामान की शॉपिंग पर दिया जाता है, जिसे ब्राइडल ट्रजो के नाम से जाना जाता है, जिसे ब्राइडल ट्रजो के नाम से जाना जाता है। ब्राइडल ट्रजों में कई चीजों को शामिल किया जाता है। इसके लिए ट्रजों को शामिल किया जाता है। इसके लिए ट्रजों लिस्ट को बेहद ध्यान से और सोच-समझ कर तैयार किया जाता है। ताकि उसमें सभी जरूरी चीजें शामिल हों और कुछ भी छूट न जाए।  ब्राइडल ट्रजों की चीजों की बात जहां आती है कुछ ऐसी चीजों को भी इसमें शामिल करें जो सदाबहार और क्लासिक हों। यह आपकी जिंदगी का ऐसा मौका है। जब आप खुलकर खर्च करना चाहते हैं। इसलिए ऐसी चीजों को चुनें उनमें आप जिंदगी भर इस्तेमाल कर सकें। साथ ही अपनी कुछ पसंदीदा चीजों को भी लिस्ट में जाकर रखें।

परिधान
ट्रूजों लिस्ट की जब हम बात करते हैं तो सबसे पहले बात आती है, दुल्हन के कपड़ों की। इसमें कम से कम आधी दर्जन साड़ियां जरूर होती हैं। शादी के बाद आपकी जरूरतें और जीवनशैली कैसी होगी, इसके अनुसार हैवी, लाईट साड़ियां शामिल करें। भारतीय दुल्हनों को कई तरह के त्योहारों, उत्सवों और नए परिवार में होने वाली शादियों और अन्य समारोहों में शामिल होना पड़ता है। इसके लिए आरेंज, ग्रीन, रेड, पर्पल जैसे रिच कलर्स में पटोला, कांजीवरम, चंदेरी की साड़ियों को अपने ट्रजों में अवश्य शामिल करें। कुछ जार्जेट, शिफान की साड़ियां और फ्लोर लेंथ अनाकरली सेमी फॉर्मल फंक्शन के लिए बेहतरीन विकल्प रहेंगे। इन्हें अवसर की मांग के अनुसार हल्की या भारी ज्वेलरी के साथ पहना जा सकता है।

आज की माडॅर्न दुल्हन को डिनर या कॉकटेल पार्टियों में भी शामिल होना पड़ता है। ऐसे अवसर पर ट्रेडिशनल लुक की जगह इंडो-वेस्टर्न लुक पसंद किय जाता है। इसलिए इन अवसरों के लिए इवनिंग गाउन, फ्यूजन या इंडों -वेस्टर्न परिधानों का विकल्प बेहतर रहता है। साथ ही इसमें कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिन्हें आप ड्रेस अप करके शादी जैसे किसी हैवी फंक्शन पर पहन सकती हैं और ड्र्स डाउन करके डिनर या पार्टी के मौके पर पहन सकती हैं अगर हम इस समय के सबसे हॉट ट्रेंड की बात करें तो इन दिनों लहंगा साड़ी सबसे ज्यादा ट्रेंड में है। इसलिए एक क्लासिक लहंगा साड़ी को भी अपने ट्रूजो में अवश्य शामिल करें। दो गॉर्जियस सिलुहेट्स के मेल से बना यह परिधान बेहद क्लासिक लुक देता है। फ्लोर लेंथ अनारकली भी आजकल सबकी पसंदीदा है क्योंकि यह घेरदार होने के कारण बेहद फॉर्मल लुक देती है। साथ ही इसकी खूबी यह है कि यह मॉडर्न होने के साथ ही ट्रेडीशनल भी लगती है।

कैसे हों रंग
रंगों की बात करें तो वेस्टर्न वेडिंग में जिस प्रकार सफेद जरूरी है, उसी प्रकार भारतीय वेडिंग में लाल और गुलाबी का स्थान है। इसलिए अपने वेडिंग ट्रूजो में इनका भरपूर इस्तेमाल करें। इनके साथ ही पीले, हरे और संतरी रंगों को भी शामिल करें।

लॉन्जरी
बाहर से खूबसूरत दिखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है भीतरी वस्त्रों या लॉन्जरी का आरामदायक होना। लॉन्जरी आज की मॉडर्न ब्राइड के वेडिंग ट्रूजो का जरूरी हिस्सा है। इसमें भी अब हर प्रकार की बॉडी-टाइप के अनुरूप बेशुमार विकल्प और वैरायटी उपलब्ध है। कंफर्टेबल और सेंसुअस दोनों प्रकार की वैरायटी को अपने वेडिंग ट्रूजो में शामिल करें।

 दस चीजें हों जरूर -

1-हल्की और भारी साडिय़ां

2- एक अच्छा क्लच 

3-हायरलूम ज्वेलरी 

4-लहंगा साड़ी 

5-अपनी दादी या मां की पारंपरिक साड़ी 

6-काले और न्यूड रंग के स्टीलेटोज 

7-इवनिंग गाउन 

8-क्लासिक ब्लैक ड्रेस 

9-लहंगा 

10-अनारकली


ज्वेलरी
वेडिंग ट्रूजो मे ज्वेलरी की भी खास जगह है। ज्वेलरी डिजाइनर्स के अनुसार इंटरचेंजेबल स्टोन्स के विकल्प के साथ मॉड्यूलर ज्वेलरी यानी कि ऐसी ज्वेलरी जिनके स्टोन्स को आउटफिट के अनुसार मैच करके बदला जा सके, आज की मॉडर्न दुल्हन की लिस्ट में सबसे पहली पसंद है। इसी के साथ मल्टीकलर्ड सैफायर्स भी इन दिनों बेहद प्रचलन में हैं। एक्सपटर्स इस मामले में एक गोल्डन रूल बताते हैं कि पहले अपने शादी के जोड़े का चुनाव करें और फिर उससे मेल खाती ज्वेलरी चुनें। साथ ही ध्यान रखें कि आपको सिर से पांव तक ढके होने की जरूरत नहीं है। वेडिंग ट्रूजो में ब्राइडल ज्वेलरी को तो खास जगह मिलती ही है, इसके साथ ही कुछ अन्य जरूरी चीजों जैसे कि सॉलिटेयर इयररिंग्स, एक क्लासिक पर्ल सेट, अपने बजट के अनुसार गोल्ड और डायमंड बैंगल और विभिन्न परिधानों से मैच करते कुछ इयररिंग्स को भी इसमें शामिल कर सकते हैं। 

 

 

 

मेकअप वैनिटी
बाजार में मौजूद बेशुमार वैरायटी के चलते आज विकल्पों की इतनी भरमार है कि उसमें जरूरी चीजों का चुनाव करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसमें दस खास जरूरी चीजों को अपनी वैनिटी में शामिल करके आप अपने परफेक्ट मेकअप के लिए हमेशा तैयार होंगी। ये हैं-फाउंडेशन, मैट कॉम्पैक्ट पाउडर पीची रोज कलर का ब्लश, लिपस्टिक हाईलाइटर, डेली यूज पैलेट फेस्टिव पैलेट, काजल जेल लाइनर, लिप पेंसिल.

 

 

 

एक्सेसरीज
अपने आउटफिट की खूबसूरती को निखारने और स्मार्ट लुक कम्पलीट करने के लिए दुल्हन के वेडिंग ट्रूजो में सही एक्सेसरीज का होना बेहद जरूरी है। इसमें क्लच, टोट बैग को जगह दें।

फुटवियर
दुल्हन के ट्रूजो में फुटवियर की भी पूरी वैरायटी होनी चाहिए। कोई भी आउटफिट उसके साथ मेल खाते फुटवियर के बिना अधूरा है। वैसे तो हम सभी कई मैचिंग फुटवियर के जोड़े रखना पसंद करते हैं, लेकिन समझदारी यही है कि हम इसमें कुछ बेसिक फुटवियर के जोड़े भी शामिल करें जो कि हर अवसर के अनुरूप कम्प्लीट लुक दें। इसके लिए मैटेलिक शेड्स में स्मार्ट स्टीलेटोज, ट्रेडिशनल जूती, वेस्टर्न आउटफिट से मैच करते पम्प्स और वेजिज को ट्रूजो में शामिल करें। लेकिन इन सबके बीच आरामदायक फ्लिप-फ्लॉप को रखना न भूलें।

 

मीठी यादें
अपने बाबुल का घर-आंगन छोड़ कर अपने नए संसार में आप बसने जा रही हैं तो अपने साथ मायके में बिताए सुखद पलों की यादों को भी जरूर संजों कर ले जाना चाहेंगी। इसलिए अपने वेडिंग ट्रूजो में अपने पुराने रिश्तों की यादों से जोड़े रखने वाली कुछ खूबसूरत तस्वीरों को रखना न भूलें। 

(रेड कॉत्यूर की मनप्रीत कौर और दुल्हन के मयंक मंगला से बातचीत पर आधारित।)


फोटो सौजन्य : लिबर्टी