GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घरेलू उपाय से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं

पूनम रावत

6th September 2019

कई महिलाएं अपने चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान होती हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, हार्मोनल बदलाव, ज़्यादा केमिकल वाले मेकअप या क्रीम का इस्तेमाल करना, आनुवांशिकता और अन्य कई कारण है, जिस कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप भी अनचाहे बालों से परेशान हैं तो इन घरेलू उपाय से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं:

घरेलू उपाय से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं

दलिया और केला

दलिए में एवेंथ्रामैमाइड होता है, जोकि त्वचा में जलन व खुजली की समस्या को दूर करता है साथ ही अनचाहे बालों से निजात दिलाता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए दो चम्मच दलिया और एक पका हुआ केला लें। इब इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और इसे बाल वाले जगह पर 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

अंडे और मक्के का आटा

इसका फेसमास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक अंडे के सफेद हिस्से में मक्के का आटा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब अनचाहे बालों पर इसे लगा कर 20-25 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार ही इस्तेमाल करें।

पपीता और हल्दी

कच्चे पपीता में पपाइन मौजूद होता है, जिसके कारण ये चेहरे के बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं। इसका पैक बनाने के लिए दो चम्मच कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब इसे चेहरे पर जहां बाल हैं, वहां पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे पर मालिश करें। अब चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार ही करें।

चीनी, नींबू और शहद

चीनी, नींबू और शहद के मिश्रण को वैक्सिंग की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए नींबू का रस, चीनी और शहद मिलाकर दो से तीन मिनट के लिए गर्म कर लें। गर्म होने पर इसे देख लें कि यह मिश्रण वैक्स की तरह चिपचिपा हो गया है कि नहीं। इस मिश्रण के ठंडा होने पर जहां-जहां अनचाहे बाल हैं, वहां आप मक्के का आटा या मैदा लगाएं। अब इस मिश्रण को वहां लगाएं। फिर इसके बाद वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से बाल निकालें।

ध्यान रहे 

यह ध्यान दें कि जिनकी त्वचा पर मुंहासे और संवेदनशील है वह इसका उपयोग न करें। इसके अलावा जो लोग पहली बार इस्तेमाल कर रहीं हैं, वो भी थोड़ी सावधानी बरतें। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ पर उपयोग करके चेक कर लें।

ये भी  पढ़ें

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

होली खेलें नेचुरल रंग के संग

default

DIY: घर पर ही बनाएं शुगर वैक्स और पाएं अनचाहे...

default

सावन में बेसन से निखारे अपनी त्वचा

default

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक