GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शनिदोष से मुक्ति चाहते हैं, तो शनिवार को कर लें ये उपाय

यशोधरा वीरोदय

7th September 2019

अगर कुंडली में शनिदोष हो तो जातक को जीवन में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे निजात के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ प्रभावकारी उपाय बताए गए हैं।

शनिदोष से मुक्ति चाहते हैं, तो शनिवार को कर लें ये उपाय
जी हां, अगर ज्योतिष से आप परिचित हैं तो शनि ग्रह के प्रभाव से परिचित होंगें। आमतौर पर माना जाता है कि शनि बेहद क्रूर ग्रह हैं, जिनके नाम से ही सब डरते हैं। माना जाता है कि जिस पर शनि देव की क्रूर दृष्टि पड़ जाए उस पर मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है। लेकिन वास्तव में शनि एक न्याय प्रिय देव हैं, जिन्हें धर्म और न्याय पर चलने वाले लोग प्रिय होते हैं और अगर इसके विपरित कोई अधर्म के मार्ग पर चलता है, तो वो शनि देव के क्रोध का प्रतिभागी बन जाता है। वहीं अगर कुंडली में शनिदोष हो तो भी जातक को जीवन में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि शनिदोष में मुक्ति का कोई उपाय नहीं है, असल में ज्योतिष शास्त्र में शनि की क्रूर दृष्टि से बचने के प्रभावशाली उपाय बताए गए हैं और आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शनिवार को करें पीपल के वृक्ष की पूजा

शनिवार को सुबह स्नान आदी नित्य कार्यों से निवृत होकर पीपल के वृक्ष की पूजा करें, उसमें जल चढ़ाएं, सरसो या तिल के तेल का दीपक जलाएं और शनि मंत्र का जाप करें। इसके साथ ही शनिवार को शनि के बीज मंत्र ॐ शं शनैश्चराय नम का जाप अवश्य करें।

तिल के तेल का उपाय

एक कटोरी में तिलों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखकर कटोरी सहित इस तेल को किसी शनि मंदिर में रख आयें। इससे शनिदेव के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है। 

काली उड़द दाल का उपाय

शनिदोष मुक्ति के लिए आप काली उड़द दाल का उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए शनि जयंती से पहले दिन थोड़ी साबुत काली उड़द लें और उसे एक काले कपड़े में बांध। इसे रात को सोते समय अपने पास रखें। पर ध्यान रखें कि सोते वक्त आपके बिस्तर पर आपके अलावा कोई दूसरा न हो। अगले दिन शनि जयंती के दिन प्रात:काल स्नानादि करके शनिदेव के मंदिर में जायें और वहां पर ये दाल रख आयें। वैसे इस उपाय को आप हर शनिवार को भी कर सकते हैं। उसके लिए आपको शुक्रवार की रात इसे साथ रखकर सोना होगा।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

चाहती हैं सौंदर्य और रंग-रूप तो इन उपायों...

default

महाष्टमी और महानवमी पर जरूर करें ये उपाय...

default

पितृपक्ष 2019: श्राद्ध में करें ये 7 महादान,...

default

नवरात्रि में ये वास्तु टिप्स लाएंगे आपके...