GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शेफ से जानें दिल का हाल

मोनिका अग्रवाल

9th September 2019

भारत में दिल के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है जीवनशैली में आया बदलाव। ऐसे में जरूरी है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर ध्यान दें। फैमिली डाइट क्लीनिक की डायटिशियन श्रेया कहती हैं कि डेली रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट्स, फैट कम करने में सहायक हैं। इसलिए दिन में कम से कम एक कप ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

शेफ से जानें दिल का हाल

वैसे भी जितनी भी हार्ट ब्लॉकेज की समस्याएं होती हैं वह सब शरीर में बढ़ रही चर्बी से ही होती है। दिल के स्वास्थ्य के लिए केवल आहार नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार सख्त जरूरी है। शारीरिक चुस्ती और संतुलित आहार के दम पर आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। तो जानें उस संतुलित आहार के बारे में-

फल रखे दिल को स्वस्थ

जब बात दिल के स्वास्थ्य की आती हो तो फलों से बढिय़ा कोई और ऑप्शन नहीं है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त भारतीय शेफ संजीव कपूर के अनुसार ताजे फलों का रस या ताजे फल चाहे वह मौसमी फल ही क्यों ना हो, दिल के स्वास्थ्य के लिए बेजोड़ हैं। जैसे- अनार, केला, रसबरी, संतरा, मौसमी आदिसाइट्रस फलों का सेवन दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इनमें फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं। शोध से पता चला है कि इन फलों का सेवन यदि साबुत खाकर किया जाए तो इनका फाइबर हमारे पेट को भी साफ रखता है।

सब्जियों से करें दोस्ती

शेफ नीता मेहता कहती हैं कि भले ही आपको तुरई, टिंडा, बींस, भिंडी, और बैंगन खाना बिल्कुल पसंद ना हो लेकिन जब आपको पता चलेगा कि यह सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं। क्या तब भी आप इन सब्जियों से दोस्ती नहीं करेंगे? क्या आप जानते हैं यह सारी ही सब्जियां फाइबर युक्त होती हैं और शरीर से कोलेस्ट्रोल कम करती हैं? यही नहीं इनमें से कुछ सब्जियां तो शरीर में पानी का संतुलन भी बनाकर रखने में सहायक हैं। इनसे दोस्ती महंगी नहीं पड़ेगी। रोज नहीं तो कम से कम हफ्ते में दो-तीन बार इसको खा लीजिए।

मल्टी ग्रेन के बन जाए फैन

क्या आप जानते हैं हम अनाजों को दो तरह से प्रयोग कर सकते हैं। जैसे कि होल ग्रेन और रिफाइंड होल ग्रेन, यानी कि मल्टीग्रेन में कई तरह के अनाजों का मिश्रण होता है। चोकर अनाज से बने उत्पाद दो तरह के होते हैं। होल ग्रेन और रिफाइंडस होल ग्रेन में पूरा अनाज होता है। चोकर, बीज और एंडस्पर्म सब मौजूद रहता है, जैसे- होल व्हीट आटा, ओटमील, होल कॉर्नमील, वहीं रिफाइंड ग्रेन प्रोसेस्ड होता है, जिसमें चोकर और बीज निकाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया में अनाज में पाए जाने वाले विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर का अधिकतर हिस्सा खत्म हो जाता है। इसलिए स्वस्थ दिल के लिए जरूरी है कि आप होल ग्रेंन्स से तैयार आटा, ब्रेड आदि को अपनी डाइट में शामिल करें

क्रीम नहीं दही है सही

कोशिश करें कि क्रीम का कम से कम प्रयोग करें और जहां क्रीम डालना ज्यादा ही जरूरी समझे, तो वहां क्रीम की जगह दही का प्रयोग करें। दरअसल दही शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जिनसे शरीर में वैसे बैक्टेरिया का विकास होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। दही खाने की सलाह केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी दी जाती है। ये कहना है विकास खन्ना का, जो खुद भी फिट रहते हैं।

मछली दिल को रखें महफूज 

शेफ रनवीर बरार के मुताबिक सार्डीन, सैमन, मैकरल मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं इनका सेवन करने से दिल महफूज रहता है।  

छोटे-से नट्स बड़े काम के

रितु डालमिया का कहना है कि नट्स आकार में भले ही छोटे हैं, लेकिन हैं बड़े काम के इनमें विटामिन्स और खनीज भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। यही वजह है कि 'छोटी-छोटी भूख यानी दो मील के बीच भी अगर भूख लगे तो पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट खाने की सलाह देती है। 

सोया स्वास्थ्य के लिए है सोना

शेफ हरी नायक जी सलाह देते हैं कि सोया का सेवन दिल के लिए लाभप्रद है, क्योंकि ये शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं। इनमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर, विटामिन और खनीज भी भरपूर मात्रा में होता है। आप इन्हें बीन्स, टोफू या दूध किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

YogaDay: अर्बन अखाड़ा के साथ मस्ती भी, फिटनेस भी

योग आसन में है मां बनने के उपाय

डिप्रेशन की समस्या को कम करता है मूर्धासन

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।




कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

हेल्दी हार्ट के लिए 10 सुपर फूड्स 

default

कैंसर को दें मुहतोड़ जवाब- 'आई एम एंड आई...

default

वजन कम करना चाहते हैं तो फ्रिज से तुरंत हटा...

default

अगर वजन करना है कम तो अपनाए ये कारगर उपाय...