GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

आपके किचन में ही है आपके दर्द की दवा

पूनम रावत

10th September 2019

कई बार हम दर्द से परेशान होते हैं और घरेलू उपाय के बजाय दवाइयों का सेवन करना पसंद करते हैं। जबकि दवाइयों का ज्यादा सेवन करना हमारे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। यहां तक की कई बार घर पर दवाइयाँ भी मौजूद नहीं होती है। ऐसे मैं आपको घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आपके घर में ही दर्द से निजात पाने का निवारण है। आइए जानते हैं आखिर किचन में कौन कौन सी औषधियां मौजूद हैं और इनका कैसे उपयोग किया जाए:

आपके किचन में ही है आपके दर्द की दवा

अदरक

अगर आप सर के दर्द से परेशान हैं, तो अदरक को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपने माथे पर लगा लें।  इसे लगाने से आपको थोड़ी जलन होगी, लेकिन इससे आपको सर के दर्द से आराम मिलेगा। 

सोडा

पेट के दर्द से परेशान हैं, तो एक कप पानी में एक चुटकी खाने वाला सोडा मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो रही है, तो एक चुटकी सोडा, आधा चम्मच भुनाकर पिसा हुआ जीरा, आधा नींबू का रस और स्वादानुसार नमक पानी मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है।

अजवायन

अगर आपके घर में सोडा नहीं है और पेट के दर्द से परेशान हैं, तो आधा चम्मच अजवायन को पानी के साथ फांखने से पेट दर्द में राहत मिलती है। यहां तक की इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करने से पेट साफ रहता है।

हींग

अगर घर में छोटा बच्चा है और वह दर्द से परेशान है, तो हींग को पानी में घोलकर और उसे बच्चों की नाभि के चारों ओर उसका लेप लगाने से दर्द में राहत मिलती है।

हल्दी

अगर आप चोट के दर्द और सूजन को कम करना चाहते हैं, तो इसके इस्तेमाल से आप आराम पा सकते हैं। घाव को ठीक करने के लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म कर लेंऔर उसमें हल्दी मिलाकर लेप पर लगा लें। इससे वह ठीक हो जाएगा। चोट लगने पर दूध में हल्दी मिलाकर पीने से दर्द कम होता है।

मेथी

मेथी पेट दर्द में भी कारगार है। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाना में चुटकी भर पिसी हुई हींग मिलाकर पानी के साथ फांखने से पेट दर्द से राहत मिलती है। 

तुलसी के पत्ते

  • अगर आप गले की खराश से परेशान हैं, तो एक चम्मच तुलसी के पत्तों के रस में शहद मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें और उसे पी लें। इससे गले की खराश और दर्द दूर हो जाएगा।
  • अगर आप किसी भी प्रकार के दर्द से परेशान हैं, तो तुलसी की पत्तियों को पीसकर चंदन पाउडर में मिला लें और इसका पेस्ट बना लें। इस लेप को उस दर्द वाली जगह लगा लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। 

ये भी पढ़ें

YogaDay: अर्बन अखाड़ा के साथ मस्ती भी, फिटनेस भी

योग आसन में है मां बनने के उपाय

डिप्रेशन की समस्या को कम करता है मूर्धासन

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पेट की तकलीफ़ों को दूर करने के लिए करें ये...

default

जानें गर्म पानी के 8 हेल्थ बेनिफिट्स

default

सिरदर्द को छू मंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे...

default

''कड़वे नीम के 24 मीठे फायदे''