GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक

प्रीती कुशवाहा

12th September 2019

मेट्रो सिटी बेहद कम जगह होती है, ऐसे में घर की साज-सज्जा भी अपने आप एक बड़ा टास्क बन जाता है। हम आपके लिए कुछ होम डेकोरेटिव आइडियाज और मेकओवर टिप्स लेकर आए हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप छोटी जगह में भी घर को सुंदर बना सकते हैं।

कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक
आज जहां लोगों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ रहने के लिए जगह छोटी हो रही है। ऐसे में जब स्पेस कम हो तो घर को सही तरीके से मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। हर चीज को उसकी सही जगह देने के बारे में सोचना आपके लिए भी काफी दिक्कतों भरा होता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर को कम जगह होने के बावजूद भी अच्छे से मैनेज कर सकते हैं। वो कैसे? आइए जानें-

खाली व बेकार कोनों का सही इस्तेमाल

कई बार यदि मकान तिकोना है तो उसे वास्तु के अनुसार गलत माना जाता है। ऐसे में उसे चौकोर शेप देते हुए तिकोने हिस्से को यूं ही छोड़ दिया जाता है। ऐसे में आप उस छोड़ी हुई जगह को स्टाइलिश और यूनिक तरीके से यूज कर सकती हैं। ताकि छोड़ी हुई जगह बेकार न हो और उसका सही उपयोग भी हो जाए।

सोफा कम बेड

आजकल ऐसे कई फर्नीचर मार्केट में मौजूद हैं, जो कम जगह घेरते हैं और इस पर कई सारे लोग आराम से खाना खा सकते हैं। इसे आराम से कहीं भी आसानी से रखा जा सकता है। इन दिनों सोफा कम बेड काफी ट्रेंड में हैं। ये ऐसे सोफे होते हैं, जिसे आप बेड की तरह ही यूज कर सकते हैं। रात को आप इसे बेड बना सकती हैं और सुबह इसे वापस से सोफा। इससे आपके जगह की बचत होती है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आप दो सोफा कम बेड ले सकती हैं। ये हर रेंज में मार्केट में मौजूद हैं।

सीढिय़ों का करें इस्तेमाल

घर की सीढिय़ों के नीचे के स्पेस को स्मार्ट तरीके से यूज कर सकते हैं। सीढिय़ों के नीचे कैबिनेट बनवाए और वहां मैगजीन, ताले, शू पॉलिश, जूते, प्लास्टिक आदि सामान को स्टोर करें। वहीं आप इन कैबिनेट को सजा भी सकती हैं। कैबिनेट के ऊपर इंडोर प्लांट रखें।

छोटी बालकनी को बनाएं आकर्षक

घर में स्पेस की कमी होने के कारण बालकनी भी छोटी होती हैं। ऐसे में आपके लिए उसे मैनेज करना और खूबसूरत बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप बालकनी में हैंगिंग पॉट का ज्यादा यूज करें ताकि जगह कम घिरे, वहीं एक कोने में आप छोटा सा सोफा बैठने के लिए लगा सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो फोल्डेबल फर्नीचर का यूज भी कर सकते हैं।

बेडरूम करें मैनेज

घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है बेडरूम। आप कोशिश करें कि बेडरूम में उतना ही सामान रखें जो आपकी जरूरत का हो, क्योंकि कई बार ज्यादा सामान होने की वजह से ये काफी मैसी सा लगने लगता है। इसके लिए आप बॉक्स वाले बेड का यूज कर सकती हैं। साथ ही रूम में लाइटिंग का भी ध्यान रखें। छोटे कमरे में हमेशा सफेद, क्रीम और बिंज पेंट करवाएं, इससे कमरा खुला और खिला-खिला सा लगता है। कमरों में कभी भी डार्क रंगों का प्रयोग न करें।

गेस्ट रूम को बनाएं शानदार

गेस्ट रूम में आप सोफा कम बेड का यूज कर सकती हैं। या फिर कई ऐसे बेड इन दिनों ट्रेंड में हैं, जो जरूरत पर यूज होते हैं वरना उसे उठा दिया जाए तो वह अलमारी बन जाती है। इस रूम को डेकोर करने के लिए आप मिलते-जुलते रंगों के फर्नीचर, दीवारें और परदे लगा सकती हैं। कमरा सजाते वक्त कलर कांबिनेशन का ध्यान रखें।

ऐसे बनाएं स्टडी रूम

अगर घर में स्टडी रूम बनाने के लिए कोई कमरा नहीं है तो आप किसी बड़े कमरे या सबसे बड़े एरिया में छोटा सा पार्टिशन करके स्टडी रूम बना सकती हैं। बुक शेल्फ के लिए आप दीवार का यूज कर सकते हैं या फिर सीढिय़ों के नीचे बेकार पड़ी जगह पर भी बुक सेल्फ बनवा कर उसका बेहतर यूज कर सकती हैं। वहीं बड़ी कुर्सी व टेबल की जगह आप छोटी टेबल और कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

 इस तरह करें...

इस तरह करें छोटी जगह का मेकओवर, बनाएं स्टाइलिश...

घर में बेकार...

घर में बेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपने घर...

घर का बाथरूम...

घर का बाथरूम बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें...

कम बजट में इ...

कम बजट में इन तरीकों से सजाएं अपने घर को...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription