एक हफ्ते में घरेलू उपाय से लम्बे और घने बाल पाएं

पूनम रावत

12th September 2019

लम्बे घने बाल पाने की चाहत में लोग क्या क्या नहीं करते हैं। इसके लिए लोग केमिकल युक्त प्रोड्क्ट भी इस्तेमाल करते हैं। जिससे कई समस्याएं सामने आने लगती हैं। जैसे बाल झड़ने की समस्याएं, रूखे और बेजान बालों का हो जाना। इन समस्याओं का सामना करने से अच्छा है कि घरेलू उपाय अपनाएं जाए, जोकि कई सदियों से हमारी दादी मां या नानी मां इस्तेमाल करती आ रहीं हैं। यहां तक की इन उपाय से आपके बाल शाइनी और हर समस्याओं से छुटकारा भी मिलेगा। आइए जानते हैं घरेलू उपाय के बारे में:

एक हफ्ते में घरेलू उपाय से लम्बे और घने बाल पाएं

आंवला

आंवला के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, इसका पैक बनाने के लिए आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से बालों झड़ना कम होता है और डैंड्रफ़ से छुटकारा मिलता है। इसके सूखने पर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद बालों में सीरम लगाएं, इससे बाल मुलायम और उलझेंगे नहीं।

प्याज

प्याज के रस का इस्तेमाल करने के लिए दो प्याज का रस निकाल लें और सिर में लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट तक रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी और शैंपू की मदद से बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ेंगे और साथ ही  डैंड्रफ़ से भी छुटकारा मिलेगा।

नींबू का रस

नींबू का रस पैक लगाने के लिए पहले दो चम्मच नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिला लें और हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। इसे लगाना के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी और शैंपू से बालों को धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें और ध्यान रखें की नींबू के रश की मात्रा ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका गलत असर भी पड़ता है।

एलोवेरा और अंडा

एलोवेरा और अंडा बालों को सिल्की और बढ़ने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दोनों को मिलाकर बालों में लगाएं। सूखने के बाद बालों को शैंपू की मदद से धो लें। इसके बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। बालों को और फायदा पहुंचाने के लिए एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे।

आलू का रस

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आलू का रस लगाएं। इसे बनाने के लिए. दो या तीन आलू का रस निकाल लें। इस रस को सिर धोने से 15 मिनट पहले बालों में लगा लें। आलू में मौजूद विटामिन बी बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करता है।

दही और अंडा

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए और जल्दी बढ़ाने के लिए इनके पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो अंडे लेकर इसके अंदर का पीला हिस्सा निकाल कर, सफेद हिस्सा ले लें। अब इसमें दो चम्मच दही मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगा लें। इसके सूखने पर बालों में शैंपू कर लें। 

ये भी पढ़ें

HairCare Tips: अब सफेद बालों को कहें बाय-बाय

DIY: शिकाकाई से करें बालों की देखभाल

DIY: बालों को लम्बे और मुलायम बनाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घरेलू उपाय स...

घरेलू उपाय से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा...

आंवले से बाल...

आंवले से बालों की समस्याओं को करें दूर

लहसुन के ये ...

लहसुन के ये हेयर मास्क बढ़ाएंगे बालों की खूबसूरती...

घर पर रिमूवर...

घर पर रिमूवर नहीं है, तो इन तरीकों से हटाएं...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

एक बेडरूम के...

एक बेडरूम के फ्लैट...

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान आए दिन किसी ना किसी वजह...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription