GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

7 जरूरी बातें ट्रेवल चेकलिस्ट की

गीता सिंह

20th October 2015

यदि आप छुट्टियां बिताने के लिए सैर-सपाटे की तैयारी कर रहे हैं तो चेकलिस्ट से ही शुरुआत करें। भ्रमण के दौरान किसी चीज की जरूरत पड़ते ही आपको वह चीज पलक झपकाते ही तत्काल मिल जाएगी। और अंत में हर चीज सही जगह पर रहने से आपकी छुट्टियों का सफर भी यादगार बन जाएगा!

गर्मियों की छुट्टियों में सैर-सपाटा तपती गर्मी से निजात दिलाने का अच्छा मौका होता है। लेकिन जब पैकिंग की बात आती है तो लोग उस उलझन में पड़ जाते हैं कि क्या पैक किया जाए और क्या छोड़ा जाए। उस समय तो हम जैसे तैसे पैकिंग कर लेते हैं लेकिन अपनी पसंदीदा जगह पर पहुंचने के बाद ही आपको महसूस होता है कि आप कुछ जरूरी चीजों को लाना भूल गए हैं। लेकिन जब तक इस बात को महसूस करते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और आप खुद को लाचार महसूस करने लगते हैं। आपके साथ भी ऐसी परेशानी ना आए इसके लिए जरूरी है कि घूमने जाने से पहले अपने साथ ले जाने वाले सामान की एक लिस्ट तैयार कर लें । 

पहले बनाएं चेकलिस्ट
गर्मी और उमस भरे मौसम से निजात पाने के लिए जब किसी नई जगह पर जाने की सोचते हैं तो आप काफी उत्साहित हो जाते हैं और इसलिए आपको बिना सोचे-समझे चीजों की पैकिंग से बचना चाहिए। आप गर्मी की छुट्टियां बिताने की योजना बनाते हैं तभी से अपने साथ ले जाने वाली सभी जरूरी चीजों की लिस्ट तैयार करना शुरू कर दें। इस चेकलिस्ट से आपको कई झंझटों से मुक्ति मिलेगी और आपका ध्यान सिर्फ जरूरी चीजें ले जाने पर ही केंद्रित रहेगा। बोनिता की ब्रांड निदेशक विनीता मित्तल बता रही हैं कि सैर-सपाटे के लिए निकलने से पहले किन-किन चीजों की पैकिंग करना जरूरी है।

1-यात्रा टिकट/पासपोर्ट

सबसे पहले जैसे ही आप टिकट बुक कराते हैं, इन्हें ऐसी जगह रख लें, जहां से आप अपना सफर शुरू करने के लिए पैकिंग करना चाहते हैं। यदि आप टिकट ही ले जाना भूल जाएंगे तो आपको मुश्किल हो जाएगी। यदि आप किसी विदेशी ठिकाने पर जा रहे हैं तो अपने साथ पासपोर्ट ले जाना न भूलें। ये सब चीजें आपकी चेकलिस्ट में सबसे ऊपर होनी चाहिए।

2-फस्र्ट-एड-किट
हमेशा अपने साथ फस्र्ट-एड-किट रखें। यदि आपके साथ कोई छोटा-मोटा हादसा या दुर्घटना हो जाती हैं तो आप तत्काल कुछ बेसिक दवाइयों, दर्द निवारक दवाइयों तथा एंटीसेप्टिक उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस किट में बैंड एड, बैंडेज, छोटी कैंची, डिटॉल, मरहम, महत्वपूर्ण दवाइयां तथा डॉक्टरों द्वारा सुझाई दवाइयां तैयार रखें। अपने साथ ले जाने वाली दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

3-डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड
सफर करना कम नकदी के साथ ही अच्छा होता है। इन दिनों इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जिंदगी आसान हो गई है, अब लोगों को सफर के दौरान अपने साथ बहुत ज्यादा नकदी ले जाने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। सफर के दौरान कम नकदी रखें वरना दिमाग में हमेशा सतर्क रहने की चिंता रहती है। विदेश यात्रा करने से पहले उस देश की मुद्रा का पर्याप्त मात्रा में विनिमय कर लें।

 

4-कपड़े/जूते
अपने साथ कोई भी चीज या हर चीज न समेटें। हमेशा कम वजन के साथ सफर करने की कोशिश करें। इसलिए अपने कपड़ों तथा जूतों का चयन उसी अनुसार कर लें। अपने बैग को उन कपड़ों से न ठूंस लें, जिन्हें आप पहन ही नहीं सकते। अपनी सभी पसंदीदा पोशाकों को साथ रखने के लालच से बचें। साथ ही अपनी सभी पोशाकों से मेल खाते फुटवियर भी न रखें क्योंकि इससे आपके बैग का बोझ ही बढ़ेगा। एक या दो जोड़ी फुटवियर ही सभी पोशाकों के लिए पर्याप्त होते हैं। अपने साथ बाथरूम स्लिपर्स और नाइटवियर ले जाना न भूलें।

यदि आप छुट्टियां बिताने के लिए सैर-सपाटे की तैयारी कर रहे हैं तो चेकलिस्ट से ही शुरुआत करें। भ्रमण के दौरान किसी चीज की जरूरत पड़ते ही आपको वह चीज पलक झपकाते ही तत्काल मिल जाएगी। और अंत में हर चीज सही जगह पर रहने से आपकी छुट्टियों का सफर भी यादगार बन जाएगा!

5-वैक्यूम बैग
जब कभी आप किसी सैर-सपाटे पर निकलते हैं तो चीजें पूरी तरह व्यवस्थित रहती हैं। लेकिन लौटते वक्त इन्हीं चीजों को जैसे-तैसे बैग में भरना पड़ता है जिससे ज्यादा जगह की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में कपड़ों को व्यवस्थित रखना आपके लिए मुश्किल हो जाता है। स्थानीय बाजार तथा विदेशी बाजारों में अतिरिक्त शॉपिंग भी परेशानी बढ़ा देती है। घरेलू उपयोगिता उत्पादों के ब्रांड बोनिटा की स्वामित्व वाली कासा ब्रांड्स इंडिया जैसी कंपनियों के वैक्यूम बैग ऐसी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

6-प्रसाधन सामग्री
सनस्क्रीन से शुरुआत करें। भले ही आप किसी पहाड़ी स्थान या समुद्र तट पर जा रहे हों। सूर्य की सीधी किरणें आपके आकर्षण को बिगाड़ सकती हैं। इसलिए सनस्क्रीन रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा डिओडरेंट, साबुन, टैल्कम पाउडर, मॉश्चराइजर, टूथब्रश/टूथपेस्ट, रेजर, शेविंग क्रीम, सैनिटरी पैड, हेयर प्रोडक्ट्स, शीशे, शैम्पू/कंडिशनर, कंघी तथा तौलिया भी अपने टॉयलेटरी सेट में रखें।

7-सिलाई की सामग्री
सिलाई की सामग्री ऐसी चीज है जिसे आपको कभी नहीं भूलना चाहिए। सुई, धागे और बटन तथा कैंची का एक सेट रखने के लिए हमेशा अपने बैग में जगह बनाएं। आपको कभी भी इनकी जरूरत पड़ सकती है। अन्य अनिवार्य चीजें-


 इसके अलावा टॉर्च, बैटरियां, फोन चार्जर, टैबलेट/लैपटॉप भी रखें। जिपलॉक बैग, प्लास्टिक बैग और रबड़ बैंड भी आपको मदद कर सकते हैं इसलिए इन छोटी-छोटी चीजों के लिए जगह बनाकर रखें।


 एक छोटा चाकू और एक छोटा ताला अपने साथ अवश्य रखें, ये यात्रा में बहुत काम आते हैं।


 यद्यपि आजकल सभी पर्यटन स्थलों पर खान-पान की पर्याप्त व्यवस्था होती है, फिर भी अपने साथ हल्के नाश्ते का कुछ सामान भी रख लें।


 अपने साथ अनावश्यक और भारी सामान कभी भी न रखें। छोटी-छोटी पैकिंग करें जिन्हें परिवार के लोग स्वयं ही उठा सकने में समर्थ हों क्योंकि यात्रा के दौरान अपने सामान को स्वयं उठा कर ले जाने के अवसर अनेक बार आते हैं। 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription