GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कहां गए वो खेल, जिसने बचपन को हसीन बनाया

Yashodhara

20th September 2019

आज के स्मार्ट गेम्स से कहीं अधिक क्रिएटिव थे 90 के दशक के ये गेम्स

कहां गए वो खेल, जिसने बचपन को हसीन बनाया
आज इंटरनेट के युग में जहां पबजी और दूसरे ऑनलाइन गेम्स की लत बच्चों को बुरी तरह से लग चुकी है जिसका स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव भी दिखने लगा है, वहीं आज से कुछ दशक पहले की बात करें तो बच्चे ऐसे कई मौलिक खेल खेला करते थें जो कि उनके मानसिक विकास में सहायक होते थें। असल में तब भले की इंटरनेट की क्रांति ना हो, पर उस वक्त जो खेल खेले जाते थें... वो इतने असल में इतने क्रिएटिव और पेंचीदा होते थें कि वो बच्चे के सर्वांगीण विकास में सहायक होते थें। आज हम आपको 90 के दशक के कुछ ऐसे ही गेम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आज की स्मार्ट पीढ़ी अंजान है।

नाम, वस्तु, जगह फिल्म

नाम, वस्तु, जगह फिल्म पहले स्कूलों में बच्चे काफी खेला करते थें। इसमें आपको एक अक्षर से शुरू होने वाला नाम, जगह, वस्तु और जानवर का नाम लिखना होता है और जो ये चारों चीजें पहले लिख लेता है, वो ये गेम जीत जाता है। ऐसे में ऐसे खेल से बच्चों की यादाश्त और दिमाग तेज होता है। लेकिन पेन पेपर पर खेला जाने वाले ये खेल आज बच्चें नहीं खेलते हैं।

सांप-सीढ़ी

सांप-सीढ़ी का गेम भी बचपन में काफी खेला जाता था, डाइस यानी की चौकौर गोटी के द्वारा खेले जाने वाला इस खेल में खिलाडियों जीरो से अपनी शुरूआत करनी होती थी और 100 तक पहुंचना होता है। पर 100 तक की इस राह में कई सारे सांपो का सामना करना पड़ता था और साथ ही आपको आगे बढ़ने के लिए आपको सीढ़ी भी मिलती है। ऐसे में 100 तक पहुंचने में ये खेल काफी रोचक हो जाता था।

टिप्पी टिप्पी टैप

पेपर के कटिंग से बना ये खेल भी 90 के दशक में स्कूल टाइम में बहुत खेला जाता था। 

पेन फाइट

पेन फाइट 90 के दशक में स्कूली बच्चों का फेवरेट गेम हुआ करता था... इसमें डेस्क पर एक साथ कई सारे पेन बिखेर दिया जाता था और फिर कई सारे पेन में से एक पेन को निकालना होता था और वो भी दूसरे पेन को बिना हिलाए। ऐसे में इस गेम को खेलते वक्त बच्चे अपने हाथ काफी सम्भल कर चलाते हैं, उनकी मूवमेंट बेहद सटीक होती है और वो इस दौरान काफी सतर्कता भी बरतते हैं।

छुप्पन छुपाई

छुप्पन छुपाई भी पहले बच्चे बहुत खेला करते थें, समूह में खेला जाने वाला ये खेल काफी रोचक था।

ज़ीरो-कट्टा

पेपर पर खेला जाने वाले ये गेम भी काफी रोचक है, जिसमें 9 खानो में ज़ीरो और क्रॉस भरना होता है।

चेन-चेन

इसमें ग्रुप में बच्चे चेन बनाकर भागते हैं। इसमें सबको एक ही दिशा में रहना होता है और जो इस चेन से अलग हो जाता वो बाहर हो जाता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

जानिए क्या है सेकेंड हैंड स्मोकिंग, जिसका...

default

कहीं आप तो शर्ट पहनते समय नहीं करती हैं ये...

default

कहीं आप भी तो नहीं हैं पीरियड्स से जुड़े...

default

इन खाद्य पदार्थों को भूलकर भी ना पकाएं