GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अगर आप भी है सिगरेट की लत में गिरफ्त, तो इन घरेलू नुस्खे से पा सकते है छुटकारा

प्रीती कुशवाहा

23rd September 2019

जब तक कोई चीज तल न बनें उससे हमें कोई नुक्सान नहीं होता है। लेकिन जिस दिन हम किसी भी चीज या आदत की लत में गिरफ्त हो जाते हैं वो हमारे लिए खतरनाक बन जाता है। अगर हम देखें तो आज अधिकतर लोग सिगरेट की की तल के शिकार हैं। हैरानी तो तब होती है जब हम छोटे—छोटे बच्चों को सिगरेट पीते देखते हैं। वहीं कई लोग सिगरेट पीने को अपना स्टेटस सिंबल तक मानते हैं।

अगर आप भी है सिगरेट की लत में गिरफ्त, तो इन घरेलू नुस्खे से पा सकते है छुटकारा
लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारे लिए कितना हानिकारक है। इसकी वजह से आपकी जानतक तक को खतरा होता है। ऐसे में अगर आप इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद आसान घरेलू नुस्खों के बारे में जिसके जरिए आप भी आसानी से छोड़ पाएंगे सिगरेट पीने की लत…
अगर आप ये बात नहीं जानते कि सिगरेट पीने और तंबाकू का सेवन करने से कई तरह के कैंसर जैसे - फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर और कई दूसरी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है। तो चलिए जानते हैं सिगरेट पीने की लत को कैसे कहें बाय-बाय...
  •  सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस लें और उसमें शहद मिला लें। जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो दालचीनी और शहद के इस मिश्रण का सेवन करें।
  • इसके अलावा आप अदरक और आंवला को कद्दू-कस कर उसे सुखा लें और नींबू और नमक डाल कर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे, आप थोड़ी थोड़ी देर पर इस पेस्ट का सेवन कर सकते हैं।
  • तीसरा असरदार तरीका है अजवायन और सौंफ। आप करना ये है कि दोनों चीजों को बराबर क्वॉन्टिटी में लेकर उसमें उसमें उससे आधा काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह गर्म तवे या फिर कढ़ाई में इसे हल्का भून लें और फिर किसी एयरटाइट कंटेरन में बंद करके रख दें। इसके बाद आपको जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो इसे थोड़ा सा खा लें। सिगरेट की लत छूट जाएगी।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि फालो को खाने से भी सिगरेट की लत छूट जाती है।जी हांं. मौसम्मी, संतरा और अंगूर जैसे फल और उनका रस पीना भी सिगरेट की तलब मिटाने में मददगार साबित हो सकता है।
  • इसके अलावा आप रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पिएं। सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिएं। पानी में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • इसके आलावा आपको जब सिगरेट पीने का मन करे तो पॉपकॉर्न काफी मदद कर सकते हैं। पॉपकॉर्न का फायदा यह है कि इसमें मौजूद फाइबर पेट को भरता है साथ ही में यह स्मोकिंग की इच्छा को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें

गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा

दांतों के पीलेपन को दूर कर खुलकर करें स्माइल

त्रिफला वजन कम करने के साथ और भी रोगों के लिए है फायदेमंद

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सिगरेट छोड़े और अजन्मे शिशु को एक अनमोल तोहफा...

default

धुएं में मत उड़ाइए अपनी हैल्थ को

default

जानिए क्या है सेकेंड हैंड स्मोकिंग, जिसका...

default

World No Tobacco Day 2018 : दस में से एक...

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription