GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

एक महीने में पांच किलो करें कम

गृहलक्ष्मी टीम

28th October 2015

क्या आप भी उन लोगों में शुमार हैं जो व्यायाम के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। क्या डाइटिंग करके भी परेशान हैं और वजन है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता। अगर आपका जवाब हां है तो फिक्र मत कीजिए अपनाइए एक महीने का ये फिटनेस फंडा और कीजिए पांच किलो कम।

स्टाइलिश दिखना, हर आउटफिट में फिट हो जाना, कम उम्र का नजर आना हर किसी की चाहत होती है लेकिन इस  चाहत के लिए आपका वजन नियंत्रित होना बेहद जरूरी है। अपनी दिनचर्या में शामिल  करें कुछ खास चीजें और देखें कि कैसे एक महीने में आपका वजन पांच किलो वजन कम हो जाता है।


क्या है आदर्श वजन

आदर्श वजन वो है जो आपकी हाइट और उम्र के हिसाब से सही हो। मतलब आपका वजन आपकी लंबाई के अनुपात में ठीक है या नहीं, ये जानना बेहद जरूरी है। आदर्श वजन के लिए बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) जरूर देखा जाता है। हैल्दी वजन का सही मतलब है बॉडी मास की तुलना में बॉडी फैट की मात्रा का ठीक होना। वजन कम करने के लिए बीएमआई पर नजर रखना बेहद जरूरी है। सही बीएमआई 18 से 25 के बीच में रहता है, इससे अधिक बीएमआई वाले लोग ओवरवेट की श्रेणी में आते हैं।


कारण जानें

वजन कम करने के लिए सबसे पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर आपके वजन बढऩे के पीछे की असल वजह क्या है। कोई मेडिकल से जुड़ी समस्या तो नहीं, आपकी शारीरिक  गतिविधियों में कोई कमी तो नहीं, कहीं आपमें ज्यादा खाने की आदत तो नहीं, कितनी कैलोरी लेते हैं और उसके मुकाबले कितनी बर्न करते हैं।

कैसे करें बैलेंस

वजन को बैलेंस करने के लिए सबसे पहले दिनचर्या सही रखें। खाने-पीने से लेकर एक्सरसाइज तक का पूरा ख्याल रखें। क्या खाना है, क्या पीना है इसका लेखा-जोखा तैयार करें।

पानी है परफेक्ट ड्रिंक

वजन कम करने के लिए पानी एक ऐसा पेय है जो आपके शरीर से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करता है इसलिए अपनी दिनचर्या में सबसे पहले पानी जरूर शामिल करें। दिन भर में कम से कम 12 गिलास पानी पिएं। खाना खाने के आधे या एक घंटे पहले पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता
है।

बैलेंस डाइट

अगर आप एक महीने में वजन कम करने की प्लानिंग कर रही हैं तो उसके लिए बैलेंस डाइट का होना बेहद ही जरूरी है। बैलेंस डाइट में आप सिर्फ संतुलित भोज्य पदार्थ ही लें। संतुलित भोजन जिसमें शरीर के लिए सभी आवश्यक पौष्टिक तत्व हों। बैलेंस डाइट और पानी की सही मात्रा वजन को संतुलित रखने में मदद करती है।वेट लॉस के लिए डाइटिशियन की राय से डाइट रिकॉल लेकर सही डाइट चार्ट फॉलो करें।दिनचर्या, बॉडी टाइप, शारीरिक गतिविधियों के अनुसार सभी अलग होते हैं। ऐसे में एक  कामयाब डाइट चार्ट वो होगा जिसे आप अपने डेली रुटीन में अच्छी तरह फॉलो कर सकें।

ऐसी हो आपकी डाइट

ब्रेकफास्ट में अनाज, फल, दूध शामिल करें, लंच में रोटी, हरी सब्जी, दाल, दही और सलाद लें। शाम 4 से 5 के बीच स्नैक्स टाइम होता है, जिसमें आप कुछ मुरमुरे ले सकते हैं। इसके अलावा फल  या वेजेटेबल सूप ले सकते हैं। रात का खाना शाम  7.30 से 8.00 के बीच कर लें। खाने और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर हो। इससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं बनेगी।

दिनचर्या में शामिल करें व्यायाम 

वजन घटाने के लिए सबसे कारगर कदम है व्यायाम। अपनी व्यस्त जीवनशैली में व्यायाम को जरूर शामिल करें। जल्दी वजन घटाने और वजन को नियंत्रित रखने के लिए व्यायाम से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। व्यायाम के लिए आप वॉक, जिम या फिर योगा का सहारा ले सकते हैं।


ऐसा हो आपका व्यायाम

योगा, वॉक इन सबमें जल्दी वजन कम करने के लिए सबसे कारगर है जिम। जिम में भी आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि कौन सी एक्सरसाइज चुनें जो आपके वजन को जल्द से जल्द कम करे। कार्डियो जरूर करें। ट्रेडमिल एक्रॉस ट्रेनर और साइक्लिंग करें। इसके बाद फ्लोर एक्सरसाइज करें जिसमें आप अपने शरीर के हर हिस्से के लिए हर दिन चार पांच एक्सरसाइज चुनें, जैसे- चर्बी घटाने के लिए, थाइज के लिए, शोल्डर्स के लिए अलग-अलग एक्सराइज से आपके शरीर का वजन आसानी से कम होगा। स्पिन साइकल क्लास वजन घटाने का एक नया कॉन्सेप्ट है जिसके लिए आप किसी अच्छे ट्रेनर से ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस तरह के व्यायाम से बोर होते हैं तो जुंबा क्लासेस, एरोबिक्स या डांस से भी वजन कम कर सकते हैं। इस तरह की एक्सरसाइज से
कैलोरी जल्दी बर्न होती हैं।

क्या खाएं


वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट में आप हाई फाइबर डाइट जैसे- ओट्स जरूर खाएं। इसके अलावा दलिया, मल्टीग्रेन वीट, ब्रेड, हरी सब्जियां, फल, पनीर, टोंड दूध, दही, वीट फ्लैक्स आदि जरूर लें।

क्या न खाएं

वजन कम करने के लिए जिन फलों में मीठा ज्यादा हो जैसे- आम, खरबूजा आदि को न खाएं। मक्खन, घी, सफेद चावल, मीठा और तले भुने खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं। कोल्ड ड्रिंक, फास्ट फूड को बिलकुल बंद कर दें।

क्या आप तैयार हैं?

वजन घटाने के लिए सबसे पहले खुद को तैयार करना बेहद जरूरी है। न जाने कितनी बार आप यही प्लानिंग करती रह जाती हैं कि इस बार वजन घटाकर ही दम लेंगी लेकिन अगले ही पल इन वायदों पर पानी फिर जाता है। इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति का प्रबल होना जरूरी है। याद रखें, खाने के लिए न जिएं बल्कि जीने के लिए खाएं, फैट के लिए नहीं एनर्जी के लिए खाएं। अपना लक्ष्य बनाएं। एक महीने में आपको पांच किलो कम करना है और ये होकर ही रहेगा, इस बात का विश्वास आपको खुद हो और उसी के अनुसार अपनी दिनचर्या प्लान करें। अच्छे-अच्छे आउटफिट्स में खुद को देखने की कल्पना करें। लोगों को सरप्राइज करें कि आप भी वजन कम कर सकती हैं और वो भी एक महीने में पांच किलो।


(एससीआई- सर्जिकल सेंटर ऑफ इंडिया,की न्यूट्रिशियनिस्ट पारुल खुराना से हुई बातचीत पर आधारित)