GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

स्टार रेटिंग अपनाएं, बिजली बचाएं

नीलम शुक्ला

28th October 2015

अपने घर के लिए कोई भी एप्लाइंस खरीदते समय स्टार रेटिंग चेक करना बेहद जरूरी होता है, ताकि इसे इस्तेमाल करते वक्त हो बिजली की बचत...

अगर आप किचन में काम के दौरान ऊर्जा की बचत करना चाहती हैं, वह भी भौतिक सुविधाओं से समझौता किए बिना तो अपनाएं स्टार रेटिंग वाले किचन प्रोडक्ट। इससे आप कुकिंग में स्मार्टनेस दिखाकर ऊर्जा की बढ़ती खपत को आसानी से कम कर सकती हैं।

क्या है स्टार रेटिंग

बिजली की कम खपत करने वाले उपकरणों के विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के सरकार के स्टैंडर्ड एंड लेबलिंग कार्यक्रम के तहत उपकरणों पर 5 स्टार तक निशान लगाए जाते हैं। जिस उपकरण पर जितने ज्यादा स्टार होते हैं, वह उतनी ही कम बिजली की खपत करता है। बिजली मंत्रालय का मानना है कि बिजली संरक्षण के विभिन्न उपायों के जरिए देश में 25,000 मेगावाट बिजली की बचत की जा सकती है। बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशन्सी के महानिदेशक अजय माथुर कहते हैं कि स्टार रेटिंग से हमें पता चलता है कि संबंधित उपकरण बिजली की कितनी खपत करेगा।

खरीदें स्मार्ट होम एप्लाइंसेज़

हमारी बिजली की औसत खपत में घरेलू खपत की हिस्सेदारी तीस प्रतिशत होती है, जिसमें सिर्फ रसोई में ही बिजली का 40 प्रतिशत हिस्सा खप जाता है। तो क्यों न बिजली की बचत की शुरुआत रसोई से ही करें। जो भी किचन एप्लाइंसेज़ लें, उसकी रेटिंग जरूर देखें। किचन के सामान आपके ऊर्जा बिल के लगभग एक-तिहाई के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। यदि आप एक नया फ्रिज, फ्रीजर, बर्तन धोने की मशीन, ओवन, माइक्रोवेव खरीदने वाले हों, तो ऊर्जा मूल्यांकन लेबल के लिए देखें- ज्यादा सितारे यानी, ऊर्जा की खपत उतनी ही कम। अधिक सितारों वाले मॉडलों की कीमत कुछ ज्यादा हो सकती है, लेकिन एक सस्ता, कम ऊर्जा-कुशल सामान चुनने से आखिर में लागत और ज्यादा पड़ती है।

बचाएंगे ज्यादा बिजली

ऊर्जा कार्यकुशलता ब्यूरो ने इस स्टैंडर्ड एंड लेबलिंग कार्यक्रम को और कड़ा कर दिया है। कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले उपकरणों के एक-एक स्टार कम किये गये हैं। पिछले साल तक जो उपकरण एक स्टार वाले थे, उन्हें बाजार से हटा लिया गया है और दो स्टार वाली क्षमता के उपकरण अब एक स्टार वाले उपकरण बन गये हैं। यानी क्षमता का स्टैंडर्ड बढ़ाया गया है ताकि बिजली की ज्यादा बचत हो सके। नए मानकों के लागू होने से स्टार रेटिंग वाले रेफ्रिजरेटर और दूसरे प्रोडक्ट अब पहले से ज्यादा बिजली की बचत करने वाले होंगे। नए नियम जनवरी से लागू किए गए हैं जिनमें फ्रिज जैसे उपकरणों को स्टार रेटिंग के लिए बिजली की बचते के मामले में पहले तक के मानकों के मुकाबले 20 प्रतिशत अधिक दक्षता का प्रदर्शन करना होगा।

बढ़ रही है उपलब्धता

लगभग सभी कंपनियां बिजली और पानी की खपत कम करने के दावे के साथ होम एप्लाइंसेज़ की स्मार्ट रेंज में विस्तार कर रही हैं। कई कंपनियां यह दावा करती हैं कि इस तरह 31 फीसदी तक बिजली की खपत कम की जा सकती है।