GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

आधुनिक किचन गैजेट्स

शिखा जैन

28th October 2015

आज की जरूरत है आधुनिक तकनीक से लैस किचन ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम किया जा सके और वो भी पूरे मजे और आसानी के साथ...

आधुनिक किचन गैजेट्स

कल्पना कीजिए आप किचन में हैं और कैटल को पानी उबालने का हुकुम दे रहे हैं, या फिर कुकिंग रेंज से इंटरेक्ट कर रहे हैं। भविष्य किचन की बात करें, तो किचन कैमरों, प्रोजक्टर, माइक्रोफोन से लैस होगी और वायस एक्टिवेटिड होगी। यदि आप कोई डिश बनाना चाहती हैं तो क्लाउड इनेबल्ड प्रोजेक्टर आपके कमांड को सर्च करेगा और किचन काउंटर पर रेसिपी सुलभ हो जाएगी। और कुकिंग आने वाले समय में गृहणियों के लिए मजेदार होगी। लेकिन आज की बात करें तो मार्केट में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने किचन को स्मार्ट बना सकती हैं।

मैनुअल किचन टाइमर

अगर आप चाहती हैं कि किचन में आप कुकिंग पूरी निपुणता के साथ करें,अपने बच्चों की देखभाल भी कर सके,घर में बजने वाली फोन और दरवाजे की घंटी को भी अनसुना न करें और अपनी गैस सही टाइम पर बंद कर सकें तो यह अब मुश्किल नहीं है।
सोचने में तो लग रहा है ना कि इतने सारे काम एक ही समय में किस तरह हो पाएंगे क्योंकि अगर किचन से जरा भी ध्यान हटा तो कुकिंग पर इसका असर पड़ेगा और आपका व्यंजन बिगड़ सकता है। लेकिन आप परेशान न हों, मैनुअल किचन टाइमर से अब यह संभव है।
किचन मैनुअल टाइमर प्लास्टिक का बना होता है।यह बहुत बड़ा नहीं होता इसलिए आप अपने किचन में इसे आसानी से जगह दे सकती हैं। इसमें ६० मिनट तक का टाइमर लगाया जा सकता है और उसके साथ ही एक घंटी भी होती है जिसके बजने पर आप अपना ध्यान दूसरे कामों से हटा कर अपनी किचन में लगा सकती हैं।

 
 

यूनिवर्सल डिजिटल थर्मोमीटर

 

अगर आप अपने बच्चे के लिए दूध गर्म कर रही हैं और कुछ ही सेकंड में वह तेज गर्म हो जाता है लेकिन आपको लगता है कि अभी यह उचित रूप से गर्म नहीं हुआ होगा। बाद में आपको काफी समय उसे ठंडा करने में लगाना पड़ता है। इतने में बच्चा रो रोकर पूरा घर सर पर उठा लेता है। कहीं न कहीं हम सब इस तरह की समस्या से जूझते हैं। इसके अलावा मीट का टेम्परेचर, चाय का पानी जैसी अन्य चीजों का टेम्परेचर बताने के लिए मार्केट में यूनिवर्सल थर्मोमीटर आ गया है। कम समय में थर्मोमीटर तापमान को माप लेता है और उसी के अनुसार इंडीकेट करता है। इसकी गारंटी 3 साल है।

किचन डिजिटल वेइंग स्केल 

 

आपने खाना बनाना नया-नया सीखा हो या आप काफी समय से खाना पकाती आ रही हों, अपने किचन में कोई भी व्यंजन बनाते वक्त उसकी सामग्री की मात्रा को नापने-तौलने के लिए आपको काफी मशक्कत तो करनी ही पड़ती होगी। या फिर अंदाज से सामग्री डालने पर डिश का वो स्वाद नहीं आ पाता होगा जिसकी आप उम्मीद कर रहे होंगे। लेकिन इसके लिए परेशान न हों, अब आपके लिए बाजार में आ गया है डिजिटल वेइंग स्केल। यानी अब चाहे आप अपनी पुरानी रेसिपी बनाएं या फिर इंटरनेट से सर्च करके नई रेसिपी, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप मिनटों में कितनी भी सामग्री की मात्रा को तौल कर फटाफट अपनी रेसिपी बिलकुल सही मात्रा में सही स्वाद में तैयार कर सकते हैं। डिजिटल वेइंग स्केल अब अनेक कंपनियां बाजार में लेकर आ गई हैं, जिनमें से आप अपनी सुविधा और बजट के लिहाज से छांट सकते हैं।

 

सीमर मैट
यह एक तरह की हीट ट्रांसफर प्लेट है। यह कुकिंग के टेम्परेचर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह काफी स्लो कुकिंग करता है जिससे पानी को बिना उबाले ही गर्म किया जा सकता है। यह खाने को जलने भी नहीं देता है। यह कुकिंग की स्मैल और प्रदूषण को भी कंट्रोल करता है। यह गैस, इलेक्ट्रिक, ग्लास और इंडक्शन पर इस्तेमाल हो सकता है। यह चावल, दूध से बनी चीजें, सब्जियां, सूप, जैम, चटनी, चावल और मिठाई बनाने समय इस्तेमाल में ज्यादा अच्छा रहता है।

आरेंज शेफ प्रेप पैड
प्रेप पेड, ब्लूटूथ कनेक्टिवटी यूज करके न सिर्फ मसाले तोलता है बल्कि उसकी पौष्टिकता के बारे में भी बताता है। जिन लोगों को खाना पकाने में मजा आता है उन्हें यह गैजेट जरूर रखना चाहिए।