GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

समय के अुनरूप करें खरीददारी

राजलक्ष्मी त्रिपाठी

28th October 2015

क्या आप जानती हैं कि किचन एप्लाइंसेज़ खरीदने का भी एक सही समय होता है और उस समय का सदुपयोग करके अगर आप खरीददारी करती हैं तो आप अच्छी खासी बचत कर सकती हैं। कैसे? आइए जानें-

समय के अुनरूप करें खरीददारी

किचन एप्लाइंसेज़ खरीदने का सही समय कौन-सा है? इस सवाल का जवाब सोचने वाला है क्योंकि आमतौर पर सबकी सोच यही होती है कि जब जरूरत हो तभी सामान खरीदा जाये। अगर आपकी मिक्सी खराब हो गई है, तो उसे तुरंत खरीदना पड़ेगा क्योंकि रोज-रोज की भागदौड़ में मिक्सी, फूड प्रॉसेसर, जूसर और माइक्रोवेव जैसे किचन एह्रश्वलाइंसेज़ आपके काम को बेहद आसान कर देते हैं।

मॉडल टाउन स्थित इलेक्ट्रिकल उपकरणों के एक शोरूम के मालिक कहते हैं कि हमारे यहां हमेशा ही सामान खरीदने वालों की भीड़ रहती है, क्योंकि जिसको जब जरूरत होती है, वह तभी खरीदारी करता है। लेकिन भारी होम एप्लाइंसेज़ मसलन रेफ्रिजरेटर आदि लेने के लिए लोग अप्रैल मई के महीने में ज्यादा आते हैं क्योंकि इस समय नामी कंपनियां अपने मॉडलों में बदलाव करती हैं, जिसकी वजह से पुराने मॉडलों पर अच्छी-खासी छूट मिलती है इसके अलावा दीवाली से पहले भी काफी बिक्री होती है। समय-समय पर स्टॉक क्लीयरिंग के लिए सेल लगाई जाती है, उस समय भी अच्छे-खासे कस्टमर्स आते हैं।

होम एप्लाइंसेज़ की खरीददारी

 जिस सामान को आप रोज इस्तेमाल करती हैं। वह आपका साथ और कितने दिन निभा सकता है इसका अंदाजा आप खुद लगा सकती हैं। अगर आपका अवन बार-बार खराब हो रहा है और मिक्सी चलते-चलते बंद हो जाती है, तो इसका मतलब यह है कि उसे रिप्लेस करने का समय हो गया है। अगर आपकी कोई चीज खराब हो गई है, तो मार्केट से इस बात का पता करें कि उसे रिप्लेस करने पर कितनी छूट मिलेगी। बार-बार उसे ठीक कराने की बजाय मिलने वाली छूट का फायदा उठाकर उसे रिप्लेस कर दें, इससे बार-बार उसे ठीक कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी।

 अगर बहुत ज्यादा जरूरी ना हो, तो महत्वपूर्ण किचन एप्लाइंसेज़ की खरीददारी सितंबर और अक्तूबर के महीने में करें क्योंकि फेस्टिव सीजन होने की वजह से इस समय कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के मॉडल और फीचर्स अपडेट करते हैं। इसके अलावा इस समय पुराने मॉडल पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिलता है।

 आजकल जब भी आप कोई सामान खरीदते हैं, तो उसके साथ आपको वॉरंटी कार्ड मिलता है। उसमें यह भी लिखा रहता है कि आपका उपकरण कितने समय तक सही काम कर सकता है। उसका ध्यान रखते हुए जब वह खराब होने वाला हो उससे पहले ही उसे खरीदने के बारे में सोचें, इससे  आपको ऑह्रश्वशन सर्च करने का समय मिलेगा, जिससे आप अपने लिए सही और सस्ते किचन एप्लाइंसेज़ की खरीदारी कर पायेंगे।

 सामान कब खरीदना है इस बात का निर्धारण उक्त वस्तु के हिसाब से करना चाहिए। मसलन अगर आपको अपने लिए रेफ्रिजरेटर और एसी आदि लेना है, तो उसके लिए समर सीजन का चयन करें। इस समय कंपनियां थोड़े से बदलावों के साथ नये मॉडल डिजाइन करती हैं, जिसकी वजह से पिछले मॉडल पर अच्छा-खासा डिस्काउंट मिलता है। इस मौके का फायदा उठाकर आप अपने लिए अच्छी कंपनी के सामान की खरीददारी सस्ते दामों में कर सकते हैं।

 होम एप्लाइंसेज़ खरीदने के लिए किसी छुट्टी या फिर वीकेंड का इंतजार करें। अक्सर पंद्रह अगस्त, छब्बीस जनवरी, होली, दीवाली आदि के मौकों पर स्टॉक क्लीयरिंग के लिए सेल लगाती हैं। यह सेल वीकेंड पर भी लगती है। सस्ते और अच्छे सामान के लिए आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। सेल में सामान की खरीददारी करते समय उसकी क्वॉलिटी को जरूर चेक करें। यह जरूरी नहीं कि सेल में मिला सामान बेहतरीन क्वॉलिटी का होगा या फिर बेकार ही होगा। यह सब आपकी समझदारी पर निर्भर करता है कि किस तरह से आप अपने लिए कम कीमत में बेहतरीन प्रोडक्ट का चयन करती हैं।

 महीने की शुरुआत में खरीदारी करने से बचें। इस समय आपको अपने मनपसंद सामान के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। किचन एप्लाइंसेज़ की खरीदारी के लिए महीना खत्म होने का इंतजार करें। इस समय टार्गेट पूरा करने के लिए कंपनियां अपने सामान पर छूट देती हैं। इस समय प्रोडक्ट की खरीदारी करते समय आपके पास मोल-भाव करने का ऑप्शन भी होता है।

 वारंटी कार्ड संभालकर रखें ताकि उनका समय पर उपयोग हो सके। उसकी एक फाइल बना लें। 

 अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने में माहिर हैं, तो फिर किसी भी समय किचन एप्लाइंसेज़ की खरीदारी कर सकती हैं। क्योंकि प्रतियोगिता के इस दौर में बहुत सारी ऑनलाइन कंपनियां प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अक्सर भारी छूट देती हैं।