गर्मी में घर को दें कूल लुक

ज्योति

29th October 2015

गर्मी के इस मौसम में कुछ आसान से उपाय अपनाकर आप अपने घर के अंदर ला सकते हैं ठंडक का अहसास।

गर्मियों का मौसम आते ही जहां आम, तरबूज़ जैसे रसीले फलों की बहार बाज़ार में दिखने लगती है, वहीं लगातार बढ़ते तापमान और गर्मी के थपेड़ों से लोगों के चेहरे मुरझाने लगते हैं। ऐसे में कम से कम जब दिन भर की थकान के बाद घर पहुंचें तो सुकून तो महसूस करें।

चिलचिलाती धूप, धूल से घर के अन्दर का माहौल भी काफी गर्म रहता है। एसी, कूलर वाले घरों में भले ही गर्मियां ज़्यादा ना सताएं, लेकिन इन इलेक्ट्रिकल चीज़ों से निकलने वाली गर्मी बाहर व आस-पास के घरों में गर्मी और बढ़ा देती हैं।

आप अपने घर को इस जलाने वाली गर्मी से दूर रख सकते हैं। जाने-माने आॢकटेक्ट और इंटीरियर डिज़ाइनर शशांक पुरवर हमें कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप गर्मी को भी शिकस्त दे सकते हैं।

घर का कबाड़ बाहर करें
गर्मियां शुरू होने से पहले ही अपने घर का सारा फालतू सामान बाहर कर देना चाहिए लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाए हैं तो किसी भी वीकेंड पर समय निकाल लें। घर जितना अधिक भरा होगा, उतना ही छोटा और तंग दिखता है, जो घर के भीतर गर्मी के साथ-साथ हमारे गुस्से को बढ़ाता है। इसलिए घर में काम की चीज़ों के अलावा सभी चीज़ों को बाहर कर दें और हवा की आवाजाही के लिए जगह बनाएं। शशांक कहते हैं कि इन दिनों तो आप ऑनलाइन पुराने सामान को बेच कर घर बैठे पैसे भी बना सकते हैं।

क्रॉस वेंटिलेशन
घर में हवा एक कोने से दूसरे कोने में बहे यह बेहद ज़रूरी है। कहने का मतलब है कि घर जितना हवादार होगा, उतनी ताज़गी आपके जीवन में होगी। शशांक कहते हैं, 'सुबह-सुबह अपने घर के सभी खिड़की दरवाजों को खोल दें, जिससे घर की बासी, गरम हवा बाहर निकल जाए और प्राकृतिक ठंडी, ताज़ी हवा घर को तरोताज़ा कर दे। दोपहर के समय गर्मी को बाहर रखने के लिए सभी खिड़की-दरवाज़ों को बंद रखें। हो सके तो घर में एक वेंटिलेशन फैन लगाएं जो कमरे से गर्म हवा को बाहर फेंके।

हल्के परदे लगाएं
आमतौर पर लोग गर्मी से बचने के लिए घर में भारी और गाढ़े रंग के पर्दे लगाते हैं। लेकिन यह एक गलत अवधारणा है। गर्मियों में हमेशा हल्के परदे लगाएं, जिससे आपका घर हवादार और रोशनी से भरा रहे, ना कि गर्मी और आद्रता से। इतना ही नहीं गाढ़े रंग गर्मी को अपनी ओर खींचते हैं, जबकि हल्के रंग गर्मी को दूर भगाते हैं। अगर आपके घर पर सीधी धूप पड़ती है तो बांस की चिक भी लगा सकते हैं। इससे धूप अन्दर नहीं आएगी और आपके घर का फर्नीचर गर्म नहीं होगा।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद रखें
याद रखें कि जब टेलीविजन, माइक्रोवेव ओवनए, गीजर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद रखें, क्योंकि यह गर्मी पैदा करते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि फ्रिज गर्मियों में 24 घंटे चलता है और यह घर के भीतर गर्मी भी बहुत करता है। फ्रिज ऐसी जगह पर रखें जहां आस-पास खाली जगह हो। घर के पंखों और एग्जॉस्ट फैन को साफ रखें।

एलईडी बल्बों का प्रयोग करें
घर को गर्मी से दूर रखने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के सारे बल्ब और ट्यूबलाईट को हटा कर उनकी जगह सीफएल या एलईडी बल्ब का प्रयोग करें। पुराने बल्ब की पीली रोशनी गर्मी बढ़ाती है, जबकि नीली रोशनी अपेक्षाकृत ठंडक देती है। इससे ना सिर्फ आपको तेज़ रोशनी मिलेगी बल्कि आपका बिजली का बिल भी कम आएगा।

छत व दीवारें पेंट करें
गर्मी से बचने के लिए बेहद ज़रूरी है कि हमारे घर की छत गरम ना हो। इसके भी कई तरीके हैं। अगर खर्च कर सकते हैं तो फॉल्स सीलिंग लगाएं। इससे कमरे की गर्मी कम होगी। अगर आपके कमरे की छत सपाट है तो उसे रेफ्लेक्टिव पेंट या स$फेद रंग से पेंट करें, जिससे कमरा गरम ना हो। शाम के समय घर के ऊपर की छत पर पानी छिड़कें जिससे गर्मी कम हो सके। घर की दीवारों को भी हल्के रंगों जैसे आसमानी नीले और सफेद से पेंट करें।

पेड़ लगाएं
अगर आपके घर पर टेरेस गार्डन है या सामने छोटी बालकनी है तो गर्मियों में आप इनका $खास ध्यान रखें और बदले में ये आपको खूब सारी ऑक्सीजन देकर आपका ध्यान रखेंगे। हरियाली हमेशा तापमान को कम करती है। इसलिए घर के आस-पास और बगीचे में जितने अधिक हो सके, पौधे लगाएं और अपने घर को ठंडा रखें। घर के भीतर गमले में कुछ पौधे जरूर लगाएं। घर पर ताज़े फूल रखें। ऐसा करने से आपको ताजगी महसूस होगी।

पानी के स्रोत
गर्मियों से निज़ात दिलाने वाला सबसे बड़ा साधन है 'पानी। अगर आपकी कोठी है तो घर में हवादार जगह पर एक पूल या छोटा फाउंटेन ज़रूर बनाएं। पानी भी घर को ठंडा रखने में मदद करता है। अगर आपका फ्लैट है तो एक बड़े से बाउल में पानी भर कर रखें।

फर्नीचर
घर के फर्नीचर भी गर्मी को दावत देते हैं, इसलिए इन्हें भी मौसम के हिसाब से तैयार किया जाना ज़रूरी है। गर्मियों में फर्नीचर पर हल्के रंग के कपड़े लगाएं, जैसे सफेद या खाकी रंग के कुशन कवर आदि। हो सके तो घर की अलमारियों, लकड़ी की टेबलों को हल्के रंगों से पेंट कर लें। बेडरूम में बिस्तरों पर कॉटन की चादर बिछाएं जिससे बिस्तर गरम ना हो। बस इन कुछ आसान टिप्स का लाभ उठाएं और देखें कि कैसे ये छोटे-छोटे बदलाव आपके घर को गर्मी से कोसों दूर रखते हैं।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription