GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बड़े काम किचन एप्स के

शिखा जैन

5th November 2015

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए स्मार्टफोन बहुत काम की चीज हो गई है। बस एक एप्स से आपको शानदार डील, रेसिपी, रेस्तरां रेटिंग, रिजर्वेशन और होम डिलीवरी के बारे में जानकारियां मिल सकती हैं।

बड़े काम किचन एप्स के

किचन में आज क्या बनाऊं का सवाल फिर से आपको उलझा रहा है, तो टेंशन कैसी, मोबाइल एप्स हैं ना। महिलाओं के लिए यह एप्स खासा मददगार है इसके जरिए आप न सिर्फ स्वस्थ व पोषक खानपान बल्कि कैलोरी इनटेक पर निगाह रखकर भी अपने परिवार को फिट रख सकती हैं साथ ही नई-नई रेसिपीज़ को ट्राई कर अपनी पाक-कला का सबूत भी दे सकती हैं। आइए जानें इन किचन एप्स की मदद से कैसे आप अपनी किचन को और भी संवार सकती हैं।

ईको मॉर्डन किचन
रसोई किसी भी घर का अहम हिस्सा है और इसमें खूबसूरती के साथ ही सुविधाओं की भी दरकार होती है और एप्पल की यह एप्लीकेशन आईओएस इसी में मदद करती है। साल 2011 में ईको डिजाइन एप्स अवॉर्ड जीत चुकी आईफोन की यह एप्लिकेशन रसोई की हर जरूरत को ध्यान में रखती है। यह एप्लिकेशन इस हिसाब से बनाई गई है, जिसका इस्तेमाल कर ऊर्जा की खपत को कम किया जा सके। इसके साथ ही पानी की खपत को कम करने के टिप्स और डिजाइन बताए जाते हैं और इसमें नवीकरणीय पदार्थों का इस्तेमाल करने के उपाय भी बताए जाते हैं।

कैलोरी काउंटर
अगर आप एक फिटनेस के प्रति उत्साही हैं तो जाहिर है आपकी नजर सबसे ज्यादा अपनी बॉडी में कैलोरी इनटेक पर रहती होगी। इस ए्प्स को डाउनलोड करके आप किसी रेस्तरां में खाना ऑर्डर करते वक्त खाने में मौजूद कैलोरीज़ पता कर सकते हैं, इतना ही नहीं सुपरमार्केट में शॉपिंग करते वक्त या घर पर खाना बनाते वक्त भी यह एप्स आपकी हेल्प करेगा।

मास्टरशेफ इंडिया पंकज भदौरिया
मशहूर शेफ पंकज का अब अपना मोबाइल एप्स है। इसमें कई मशहूर
भारतीय रेसिपी और मददगार किचन टिप्स हैं। आप यदि लो फैट भोजन, फेस्टिव या हॉलीडे डिशेज़, स्वादिष्ट साइड्स, स्नैक्स और जी ललचाने वाले डेजर्ट की तलाश में हैं तो यह एप्स सैकड़ों रेसिपी प्रदान करता है। हर रेसिपी में अलग रंगीन फोटो है। आप कीवर्ड या भोजन की कैटेगरी के हिसाब से इन्हें सर्च कर सकती हैं। अपने मनपसंद रेसिपीज़ को सेव कर सकती हैं और फ्रेंड्स और फैमिली के साथ रेसिपी शेयर करने के लिए सोशल नेटवर्किंग एक्टीविटीज में ईमेल, फेसबुक और बीबीएम के जरिए हिस्सा ले सकती हैं।

किचन किंग
जल्दी खाना बनाना है, तो इस एप्स पर किचन में उपलब्ध सामग्री के डिटेल डालिए, यह एप्स आपको पांच मिनट में तैयार किए जाने वाले खाने की रेसिपी बताएगा।

ग्रासरी एप्स
यह एप्स आपके स्टोर रूम में उपलब्ध सामग्री, हर महीने की राशन लिस्ट, अपडेट रखने के साथ ही अनाज की दुकान के पास से गुजरते समय खत्म हो चुकी सामग्री खरीदने के लिए अलर्ट भी करेगा।

फूड फैक्ट्स
पोषक खानपान से जुड़ी सात हजार से अधिक जानकारियां इसके जरिए यूजर्स  तक पहंती है। इसमें कैलोरी से लेकर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और कोलेस्ट्रॉल संबंधी बातें शामिल है। निगेला क्यूक कलेक्शन अगर आप खानेपीने के शौकीन हैं, तो विख्यात पाक कला विशेषज्ञ निगेला का नाम जरूर सुना होगा। यह एप्स उन्हीं की रसोई से विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों तक आपको लेकर जाता है। इसमें दर्ज जानकारियां न सिर्फ अपटू डेट हैं, बल्कि उनका प्रस्तुतीकरण भी बेहद रोचक है। इसके जरिए आप फेसबुक से भी जुड़ी रह सकती हैं।

ड्रिंक्स मास्टर
आप जो अल्कोहल, वाइन, कॉफी, जूस, टी, कॉकटेल वगैरह पी रहें हैं उनमें
कितनी कैलोरी होती है ये जानना भी जरूरी है। इस एप्स पर आपको करीब
1000 कॉकटेल्स और 100 कॉफी काम्बीनेशन्स की जानकारियां मिल जाएगी। इसमें सिर्फ एक क्लिक पर सारी डिटेल निकाल सकती हैं।

फूड नेटवर्क डॉट कॉम
अवॉर्ड विनिंग टॉप रेटिंग रेसिपीज़, अपने पसंदीदा शेफ की हजारों रेसिपीज़ की जानकारियां आपको इसके जरिए मिल सकती हैं। इसमें आप अपनी पर्सनल रेसिपी भी एक्सेस करने के साथ ही अपनी शॉपिंग लिस्ट भी एड कर सकते हैं।

किचन कैलकुलेटर प्रो
हममें से ना जाने कितने ही लोग हैं जो किचन का हिसाब किताब करने में संघर्ष करते रहते हैं। लेकिन अब किचन कैलकूलेटर प्रो के जरिए किचन में काम करना आसान हो गया है। इस एप्स के जरिए आप डिश के टेम्परेचर, वॉल्यूम, वेट और ग्राम के बारे में काफी ईजी तरीके से जान पाएंगे।

हाउ टू कुक एवरिथिंग
यह एप्स एक किताब पर बेस्ड है। यह किताब कुकिंग की हर कैटेगरी को डिफाइन करती है। इसमें डिश के खूबसूरत पिक्चर और बनाने के लिए रेसिपी के साथ टेम्परेचर आदि की जानकारी भी दी गई है।

सबसिचुएशन्स
कुकिंग करते समय हर महिला की यही कोशिश रहती है कि वह पूरी परफेक्शन के साथ एक बेहतरीन डिश बनाएंगी लेकिन मुश्किल तब आ जाती है जब कुकिंग करते समय आप यह भूल जाएं कि कौन सी सामग्री आप डाल चुकी हैं और कौन सी भूल गई है। लेकिन अब यह एप्स आपको इस समस्या से निजात  दिलाएगा। इस एप्स को डाउनलोड करें। यह एप्स आपको बताएगा कि आपकी रेसिपी में कौन सी सामग्री छूट गई है।