GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

12 घंटे की मशक्कत के बाद खड़ा हुआ देश का सबसे ऊंचा रावण

यशोधरा वीरोदय

7th October 2019

40 कारीगरों ने 6 महीने कड़ी मेहनत कर बनाया 221 फीट ऊंचा और 70 क्विंटल वजनी रावण का पुतला

12 घंटे की मशक्कत के बाद खड़ा हुआ देश का सबसे ऊंचा रावण
बुराई पर अच्छाई की जीत के स्वरूप विजयादशमी का त्यौहार 8 अक्टूबर को मनाया जाना है। जैसी कि मान्यता है कि इस दिन भगवान राम ने लंका के राजा रावण का वध किया था और देवी दुर्गा ने 9 नौ रात्रि और दस दिनों के युद्ध के बाद महिषासुर को वध किया था। ऐसे में ये दिन हर साल ‘असत्य पर सत्य के विजय' के रूप में मनाया जाता है। इस बार भी देश के कोने-कोने में रावण का पुतला दहन कर विजयादशमी का त्यौहार मनाया जाना है और इसके लिए गांवों से लेकर शहरों और कस्बों में छोटे-बड़े कई आकार के रावण के पुतले तैयार किए गए हैं। लेकिन इन सभी के बीच सुर्खियां बटोर रहा है, चंडीगढ़ में बनाया गया देश का सबसे ऊंचा रावण। 

ये है खासियत

जी हां, चंडीगढ़ में देश का सबसे ऊंचा रावण बनाया गया है, जिसकी ऊंचाई 221 फीट और वजन 70 क्विंटल है। बताया जा रहा है इसे 40 कारीगरों ने 6 महीने कड़ी मेहनत कर बनाया है, जिसके लिए 3 हजार मीटर कपड़े समेत ढाई हजार मीटर जूट का इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसकी लागत 30 लाख रुपए बताई जा रही है।

रिमोट कंट्रोल के जरिये होगा दहन

ऐसे में इसे खड़ा करने में भी काफी मशक्त लगी है। दो क्रेन, दो जेसीबी और 150 लोगों की मदद से इसे खड़ा करने में लगभग 12 घंटे लगे हैं। वहीं इस विशालकाय रावण को जलाने के लिए तकरीबन दो लाख हजार वर्ग फीट की जगह रिजर्व की गई है। वैसे इस रावण का दहन रिमोट कंट्रोल के जरिये किया जाना है। अगर आप भी चंडीगढ़, पंजाब या दिल्ली के करीब रहते हैं, तो आप भी इस विशालकाय रावण के दहना का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शत्रुओं पर विजय चाहते हैं तो इस दशहरा करें...

default

जानिए कब और कहां दिखेगा आपका चांद

default

शिक्षक के लिए महान व्यक्तियों के अनमोल विचार...

default

एक ऐसा मंदिर, जहां भाई-बहनों का प्रवेश है...