GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जनें कैसे करें इम्युनिटी पावर मज़बूत...

प्रीती कुशवाहा

9th October 2019

बदलते मौसम में मौसमी बिमारियां उन लोगों को ज्यादा परेशान करती है, जिनकी इम्युनिटी कम होती है, इसलिए जरूरी है कि अपनी इम्युनिटी को बढ़ाये ताकि आपको बीमारी छू न सके।

जनें कैसे करें इम्युनिटी पावर मज़बूत...
हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बिमारियों व बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से बचाती है इसलिए इन बातों से यह स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। इम्यून सिस्टम के कमजोर हो जाने पर
अक्सर सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्या बनी रहती है शिवानी गुह्रश्वता कहती हैं कि अनियमित खानपान, अनिद्रा और अनियमित दिनचर्या के कारण लोगों में इम्यूनिटी घट रही है। इसके अलावा मौसम बदलाव के दौरान भी बाहरी बैक्टेरिया व वायरस ज्यादा शक्तिशाली हो जाते हैं और इस समय शरीर में कई तरह के वायरस अटैक करते हैं, जिससे हमारी इम्यनिटी क्षमता प्रभावित होती है और ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी पावर को बनाए रखें। वो कैसे? आइये जानें-    
 8-10 बादाम रात में सोने से पहले भिगोकर रख दें। सुबह उठने पर इनका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाएगी।     
 आप ब्रोकली का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।   
 ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं इसलिए अगर आप अपनी इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो दिन में एक से दो कप पिएं।   
 लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।   
 दही के सेवन से भी इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।   
 ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है इसलिए हर रोज ओट्स का सेवन करें।
 विटामिन डी से कई रोगों से लडऩे की ताकत मिलती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए और दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी लेना बहुत जरूरी है।
 नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।
 
 इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने के लिए आप सिरका का भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन
इसका इस्तेमाल एक संतुलित मात्रा में करें। 
 आंवला जूस रिवाइटलाइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं साथ ही जरूरी माइक्रो न्यूट्रिएंट्स भी, इसलिए आप इसे शहद के साथ ले सकते हैं।
 फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें। खासतौर पर जिसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो, जैसे- खट्टे फल, मौसमी, अनार, सेब, नींबू, आंवला, अनानास आदि।
 प्रतिदिन तुलसी, अदरक, आंवला, गिलोय आदि जड़ी बूटियों का किसी न किसी रूप में सेवन करते रहें।
 आप मेवे का भी सेवन कर सकते हैं, इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरूरी पोषक तत्व है। साथ ही इसमें फाइबर, जिंक, मिनरल्स और आयरन भी होते हैं।
 हल्दी एक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल एजेंट की तरह काम करती
है और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है। इसलिए आप खाने में जरूर इस्तेमाल करें।
 कालीमिर्च रसोई में आसानी से मिल जाती है। इसमें भी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्
टीरियल और बुखार को कम करने की क्षमता होती है। 
 ज़्यादातर मशरूम में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने में सहायक होते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सुपर फूड्स से थामें बढ़ती उम्र

default

सेहत का खजाना है कटहल

default

दिवाली हैंगओवर के बाद शरीर को ऐसे करें डिटॉक्स...

default

हर 10 में से एक को है यह बीमारी, जानें क्या...