GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक

भारती तनेजा

9th October 2019

राउंड शेप फेस बहुत ही फेमिनिन है लेकिन फिर भी इसे कुछ एंगल्स देने पड़ते हैं ताकि फीचर्स हाईलाइट हो सके। एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फांउडर व डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी के अनुसार चेहरे का मेकअप और हेयस्टाइल से आपका लुक परफेक्ट दिखे इससे पहले आपको अपने चेहरे के शेप के बारें में जानना बहुत जरूरी होता है कि आपके चेहरे का आकार क्या है? ताकि आप फेस शेप के हिसाब से मेकअप कर सकें तो सबसे पहले फेस शेप को डिफाइन करें और अपने माथे के आकार को मापने के लिए आइब्रो के बीच से लेकर हेयरलाइन से सीधे अपने माथे के एक तरफ से दूसरी तरफ तक की दूरी को मापें और इस माप को नोट कर लें।

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक

फिर आपके गाल आंख के ऊपरी कोने से शुरू होते हुए नीचे की ओर चीकबोन्स मापें। अब जॉ-लाइन की माप जानने के लिये टेप के एक छोर को अपने कान के नीचे मौजूद जबड़े के कोने पर रखें। इसके बाद बीच माथे ले लेकर ठोड़ी तक मापकर फेसलिफ्ट का माप लें। यदि आपके चेहरे और चीकबोन्स की लंबाई एक समान है और जबड़े का आकार नीचे की ओर नोकदार है तो आपका चेहरा गोलाकार चेहरे के अंदर आएगा। दरअसल, फुल राउंड फेस पर ड्रेस और जूलरी उतनी अट्रैक्टिव नहीं लगती। इसलिए जरूरी है इस फेस शेप पर हल्का सा चेंज लाना। ऐसी बहुत सारी टेक्निक है, जिससे आप अपने चेहरे के प्रति दूसरों का ध्‍यान अपनी ओर खींच सकती हैं, जिसमें सबसे पहली टेक्निक है आईब्रो के शेप को ध्यान में रखना।

आईब्रो का शेप

अगर आपका चेहरा गोल है तो ऊंची सी आईब्रो बनवाएं, जिसमें बीच से ज्यादा उभार हो। गोल चेहरे पर राउंड शेप आईब्रो कभी न बनवाएं। आपकी आईब्रो कर्व वाली होनी चाहिए। आपके आईब्रो का अंतिम हिस्सा कान के ऊपर की ओर जाना चाहिए। यह आपके चेहरे को लंबा लुक देता है।

गोलाकार चेहरे का मेकअप

मेकअप का आपके चेहरे की आकृति पर भी प्रभाव पड़ता है। जिन महिलाओं का चेहरा अपेक्षाकृत लंबा होता है, उन्हें हल्का मेकअप करना चाहिए जबकि गोल चेहरे वालों को गहरा मेकअप करना चाहिए। यह बहुत जरूरी है कि आप अपने गोल चेहरे से लोगों का ध् यान हटाएं और ऐसा तभी हो सकता है जब आप चेहरे को मेकअप के जरिये आकार देना शुरू कर दें। इससे न आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि चेहरे का आकार लंबा दिखेगा, जिससे आपका चेहरा पतला दिखाई देगा।

फाउंडेशन

अगर आपका चेहरा गोल है तो उसमें चिन कम उभरी हुई होती है। इस एरिया की सही ढंग से कंटूरिंग न की जाए तो चेहरा काफी बेजान नज़र आ सकता है। इसलिए इस तरह मेकअप करें कि चिन को उभारा जा सके। इसके लिए अपनी चीकबोन पर गहरे रंग का फाउंडेशन लगाएं। अपने चेहरे के साइड और जॉ-लाइन के ऊपर भी डार्क फाउंडेशन लगाएं फिर अपने माथे, ऊपरी गालों और ठुड्डी पर हल्के रंग का फाउंडेशन लगाना शुरू करें, जिससे आपको स्लिम इफेक्ट दिखे और ग्लोइंग इफेक्ट आए।

कंसीलर

दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कंसीलर लगाना जरूरी है। इसके लिए हल् के रंग का कंसीलर चुने। इसके बाद पाउडर और ब्रोंजर को अपने फेस के साइड और जॉ-लाइन के ऊपर लगाइए।

ब्लश

गोल चेहरे पर गालों के बीचोंबीच ब्लश ऑन लगाने की गलती ना करें। अगर आपने ऐसा किया तो आपका चेहरे ज्यादा गोल और मोटा लगेगा इसलिए आप सिर्फ हल्का सा चीकबोन को हाईलाइट करें, इससे आपको लंबा फेस शेप मिलेगा। गोल चेहरे वाली महिलाओं के गाल भी गोल-मटोल होते हैं, इसलिए उन्हें बैलेंस लुक देने के लिए चीकबोन के नीचे की तरफ डार्क और ऊपर की तरफ लाइट शेड का ब्लशर अप्लाई करें। ब्लश का प्रयोग गालों की

हड्डियों के ऊपर करें और आंखों की पुतली के नीचे से शुरू करके माथे तक इसे ले जाएं। इसका प्रयोग ऊपर से नीचे की मुद्रा में करते रहें और फिर गालों में हल्का सा रगड़कर ब्लश को ब्लेंड कर लें।

लिप मेकअप

गोल चेहरे वाली महिलाएं लिप मेकअप करते समय होंठों के दोनों किनारों पर लिप लाइनर से अंदर की तरफ शेप दें, ताकि होंठ चौड़े न लगें। साथ ही आउटलाइन की तरह लिपस्टिक भी किनारे से अंदर की तरफ ही लगाएं। रेड या रेड बेस्ड कलर्स का चुनाव करें। हल्के शेड्स से बचें।

हेयर स्टाइल

अगर आपकी गर्दन की लंबाई कम है और फेस गोल है तो आप पर नीचे से राउंड शेप हेयरस्टाइल अच्छी लगेगी। यह फेस को लंबा दिखाने के साथ बैलेंस्ड लुक पाने में हेल्प करेगी। एसिमेट्रिक कट और ट्विस्टेड पिक्सी हेयर स्टाइल सबसे अधिक सूट करेगी। इस फेस पर चिन से दो इंच की लंबी लॉन्ग बॉब्स अच्छी लगेंगी। अगर डबल चिन है तो लेयर्स में हेयरस्टाइल अपनाएं या फिर बीच की मांग निकालें, यह भी बहुत सुंदर लगेगी। एकदम स्ट्रेट, आयरन किए हुए बाल इस फेस पर सूट नहीं करते। चीकबोंस और जॉ-लाइन तक आते लंबे ब्लंट कट हेयर स्टाइल से बचें, इससे चेहरा चौड़ा लगता है। आप बालों में लॉग कल्र्स और वेव्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके बालों को वॉल्यूम और आपके चेहरे को लिफ्ट देगा। इस फेसकट पर सीधे बैंग्स सूट नहीं करते। बैंग्स पसंद हैं तो कर्ल करें या साइड बैंग्स करें। 

बिंदी

वर्टिकल लुक पाने के लिए लंबी बिंदी लगाएं। इससे फेस के कट आउट भी दिखाई देंगे। गोल आकार की महिलाओं पर छोटे साइज की गोल बिंदी भी खूब फबती है। 

ईयरिंग्स

कानों में पतले और लंबे ईयरिंग्स पहनें। इससे फेस हल्का-सा ओवल दिखेगा। अगर आपका फेस राउंड और चब्बी है, तो लॉन्ग ईयररिंग्स पहनें, यह आपके फेस को स्लिमर लुक देंगे। बटन शेप्ड, स्टड्स या गोल छोटे ईयररिंग्स अवॉइड करें। आप मीडियम से लार्ज साइज़ के ऐसे ईयररिंग्स सिलेक्ट कर सकती हैं, जिनके एजेस (किनारे) राउंड हों। ओवल शेप्ड सर्कुलर ईयररिंग्स या हूह्रश्वस भी परफेक्ट रहेंगी। अगर आपकी नेक भी चेहरे की तरह गोल और मोटी है तो न्यूड शेड्स मसलन, पीच, पर्ल, सिल्वर और व्हाइट कलर की माला पहनें।

चश्मा

रेक्टेंगुलर फ्रेम्स आपके फेस को काफी सूट करेंगे। ये फेस के सॉफ्ट फीचर्स को शार्प करके लुक को बैलेंस करने का काम करते है, जिससे चेहरा लंबा और स्लिम दिखता है। फ्रेम्स में रेक्टेंगुलर डिज़ाइन चुनें जो पतले हो और चीकबोन्स के ऊपर हो। फ्रेम में ब्रो बार्स भी हो जो चेहरे को परफेक्ट लुक देने में मदद करते है। आप कलर्ड फ्रेम्स भी चुन सकते है। अधिक छोटी फ्रेम भी ऐसे चेहरे पर अच्छे नहीं लगते।

ये भी पढ़ें -

नेल पेंट का चुनाव कॉम्पलेक्शन के अनुरूप करें

क्या है लेटेस्ट लिप आर्ट

कंटोरिंग टिप्स ऑन डिफरेंट फेस शेप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कैसे पाएं परफेक्ट लुक

default

कंटोरिंग टिप्स ऑन डिफरेंट फेस शेप

default

परफेक्ट मेकअप से पाएं परफेक्ट लुक

default

अपने मेकअप को रखें परफेक्ट