GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी की स्पीच तैयार करने के 7 नायब तरीके

संविदा मिश्रा

14th October 2019

एक समय था जब शादी के दौरान दिया जाने वाला भाषण सिर्फ पाश्चात्य सभ्यता का एक हिस्सा था। इस स्पीच में दुल्हन और दूल्हे का परिवार नवविवाहित जोड़े को शादीशुदा ज़िंदगी में प्रवेश करने से पहले बहुत सारे सुझाव , बहुत सारी हिदायतें और बहुत सी नसीहत दिया करता था। लेकिन जैसे ही समय बदलने लगा ये स्पीच सिर्फ पाश्चात्य सभ्यता की परंपरा न होकर भारतीय शादियों में भी बहुत लोकप्रिय होने लगा।

शादी की स्पीच तैयार करने के 7 नायब तरीके

अक्सर देखा जाता है कि शादी करने वाले वर और वधु के लिए सभी के पास कुछ अलग सुझाव होते हैं।  कुछ पुराने अनुभव, कुछ शादी से जुड़ी सलाहें कुछ भविष्य की योजनाओं को निखारने के मशविरे और कुछ ऐसे विचार जो कि नवविवाहित जोड़े के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। कुछ ऐसे ही सुझावों को वर और वधु के साथ साझा करने के लिए एक नई परंपरा शुरू की गई शादी के भाषण की परंपरा। हालांकि शादी का भाषण सुनने में बहुत आसान लगता है लेकिन वास्तव में एक शादी के रूप में एक सभा में बोलने के लिए बहुत अभ्यास, साहस और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप भी अपने प्रियजन की शादी में  भाषण देने की योजना बना रहे  हैं, तो हम आपको 7 ऐसे नायब तरीके बताएंगे जिनकी सहायता से आप इस शादी के भाषण को आसान और रोचक बनाने के साथ-साथ आसानी से अपनी बात या सुझाव अपने प्रियजन तक पहुंचा सकते हैं।

 

छोटा और सौम्य रखें

हम समझते हैं कि एक लंबा भाषण ज्यादा अच्छा होता है लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि लंबा भाषण थोड़ा उबाऊ होने लगता है।  ये सच है कि अपने प्रियजन की शादी में भावनाओं को शब्दों के माध्यम से सबके सामने रखने के लिए कई बार समय कम लगता है। लेकिन भाषण छोटा और सौम्य होना चाहिए जिससे किसी को भी बोरियत महसूस न हो और आपके शब्दों का भी महत्त्व पता चले।

 

 

नवविवाहित दंपत्ति के बारे में ही बातें कहें

जहां तक संभव हो भाषण में अपने अन्य मित्रों या परिवार के सदस्यों को शामिल न करें। यह न केवल अपना उद्देश्य खो देगा, बल्कि अनावश्यक रूप से लंबा हो जाएगा। जितना भी भाषण हो उसमें नवविवाहित  दंपत्ति के बारे में ही बातें करें जिससे भाषण की उपयोगिता बनी रहे।

 

भाषण की भाषा सरल हो

यदि आप अंग्रेजी भाषा के साथ असहज महसूस कर रहे हैं तो उस भाषा का प्रयोग करें जो आपको बोलने में और दूसरे को समझने में आसान लगे। आपको कुछ ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है जो कि भाषण  के दौरान आपको असहज कर दे। आखिरकार, यह विचार कपल के लिए अपनी हार्दिक भावनाओं को व्यक्त करना है, चाहे वह किसी भी भाषा में हो।

 

दूसरों की परवाह न करें

आपको केवल इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत है कि नवविवाहित जोड़ा  क्या महसूस कर रहा  है। आपको  किसी और की परवाह  नहीं करनी चाहिए । आप जो कुछ भी बोलें अपने दिल से बोलें। कई बार दूसरों के डर से लोग अपनी भावनाएं नहीं व्यक्त कर पाते है जो कि गलत है।  

 

व्यक्तिगत विवरण न दें

आप अपने व्यक्तिगत रहस्यों को बताकर इतने सारे लोगों के सामने उस जोड़े को शर्मिंदा न करें। सबकी पर्सनल लाइफ होती है इसलिए कभी भी अपनी या नवविवाहित जोड़े की कोई भी व्यक्तिगत जानकारी सबके सामने भाषण के तौर पर  व्यक्त न करें।

 

भाषण किसी कहानी के रूप में हो

सभी श्रोताओं को अपने भाषण में व्यस्त रखने के लिए, इसे एक छोटी कहानी की तरह, दिलचस्प और लुभावना बनाएं । इसमें नाटक और रहस्य बनाएं, भाषण को हंसी से भरें और इसे बहुत सारे रोमांस के साथ सबके सामने प्रस्तुत करें।

 

इंटरनेट से सुझाव लें

 

अपने भाषण के लिए इंटरनेट से  कुछ अच्छे सुझाव ज़रूर लें। इसके लिए आप इंटरनेट पर कुछ अच्छे शादी के भाषण देखें और सुनें जिससे आप भी कुछ वैसी ही स्पीच तैयार कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको पूरी तरह से उस भाषण को कॉपी नहीं करना है। क्योंकि भाषण की सार्थकता आपके स्वयं के विचारों से ही है।  

यह भी पढ़ें 

वेडिंग थीम्स के साथ शादी बनाएं रोमांचक

तलाश रहे हैं वेडिंग डेस्टिनेशन? तो एक नजर यहां डाल लीजिए

न्यू वेडिंग फोटोग्राफी ट्रेंड 2019

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

लव लाइफ नहीं है अच्छी तो फेंगशुई बटरफ्लाई...

default

इस दिवाली घर को सजाएं थोड़ा खास

default

क्या आप जानते हैं दीपिका के इस टैटू की कहानी...

default

अब गार्डन ऑफ़ फ़ाइव सेंसेज़ में ग्रीष्म उत्सव...