GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

'अदरक के 16 अनोखे फाय़दे'

सुचिता माहेश्वरी

21st November 2015

अदरक की चाय तो हम सभी पीना पसंद करते है, खासकर सर्दियों में अदरक वाली चाय मिल जाये तो क्या कहने।

'अदरक के 16 अनोखे फाय़दे'

 

अदरक का भारतीय व्यंजनों में बहुत प्रयोग किया जाता है। अदरक में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जिंक आदि मिनरल भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। क्या आप जानते है कि अदरक चाय के स्वाद बढ़ाने के आलावा किस -किस काम में आता है और अदरक से कितनी सारी परेशानिया दूर की जा सकती है तो आइए जानते हैं अदरक के कुछ लाभकारी गुणों के बारे में-

  1. -अगर जोडो के दर्द से परेशान है तो सूखी अदरक के पाउडर का सेवन करने से जोडो में पैदा होने वाली सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है।
  2. -अदरक के 10 से 20 मिलीलीटर रस में गुड मिलाकर सुबह-सुबह पी लें। इससे सभी प्रकार की सूजन जल्दी ही कम हो जाती है।
  3. -त्वचा में चमक लाये- चेहरे पर अदरक का पेस्ट लगाकर कुछ देर छोड दें। फिर पानी से धो लें कुछ ही दिनों में चेहरा चमकने लगेगा।
  4. -मॉनसून में होने वाली बीमारियों से जैसे नाक से पानी बहना, सिरदर्द और सर्दी को तुरंत दूर कर देती है। एक कप अदरक, शहद और तुलसी के पत्तो वाली याय बनाकर पीने से जुखाम में राहत मिलती है।
  5. -अदरक में कैल्शियल, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जिंक आदि मिनरल भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। 
  6. -अगर अदरक नियमित रूप से सेवन हो तो पाचन संबंधी समस्याएं जैसे- गैस, बदहजमी, अपच दूर हो जाती है।
  7. -अदरक का रस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है, जिससे दिल की बीमारी की संभावना घट जाती है। 
  8. -दस्त होने पर एक चम्मच अदरक का पॉउडर ठन्डे पानी से ले आपको बहुत आराम मिलेगा।
  9. -बच्चो को खासी होने पर सादा दूध देने की बजाए अदरक को दूध में अच्छे से उबाल कर एक चुटकी काली मिर्च डालकर देवे। 
  10. -जुकाम -खासी में अदरक का रस में थोड़ा सा शहद ,एक चुटकी कालीमिर्च मिलकर दे बहुत जल्दी ठीक हो जायेंगे।
  11. -अदरक को कद्दूकस करके सुखा ले फिर उसमे नीबू और काला नमक मिला कर रख देवे और पेट खराब होने,अपच होने पर लेवे आपको बेहतर महसूस करेंगे।
  12. -सर्दियों में हर दाल और सब्जी में अदरक कद्दूकस करके डाले स्वाज़ तो बढ़ेगा ही आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक रहेगा। 
  13. -मोच आ जाए, तो अदरक का लेप लगाकर रख लें। जब लेप सूख जाए, तो इसे साफ करके गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। दिन में दो बार दो दिनों तक किया जाए, तो मोच का असर खत्म हो जाता है।
  14. -जिन लोगों का वज़न कम है और जिन्हें मोटा होने की चाहत है, उन्हें भोजन से 15 मिनट पहले अदरक का एक टुकडा ज़रूर चबाना चाहिए। आदिवासियों के अनुसार अदरक खाने से भूख बढ़ती है
  15. - दांतों में दर्द के दौरान अदरक के छोटे टुकड़े दांतो के बीच दबाकर रख लें। दांतो में होने वाला दर्द खत्म हो जाता है। सूखे अदरक या सोंठ के चूर्ण में थोड़ा सा लौंग का तेल मिलाकर दांतों पर लगाया जाए, तो भी दर्द छू-मंतर हो जाता है।
  16. -ताज़ी अदरक को घिसकर इसका रस निकाल लें। फिर 2 चम्मच दिन में 3 बार लिया जाए, तो सर्दी और खांसी में आराम मिलता है। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है। अगर इसी रस को माथे पर लगाएं, तो सिर दर्द में भी आराम मिलता है