GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जाने कौनसे है किचन क्वीन के परफेक्ट मिक्सर -ग्राइंडर

निहारिका जायसवाल

24th November 2015

लजीज़ रेसिपीज़ से लेकर चटनी तक तैयार करने में मिक्सर-ग्राइंडर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। आज इनके बिना रसोई की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आजकल बाजार में विभिन्न ब्रांड के मिक्सर-ग्राइंडर उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें खरीदते समय फीचर्स, वारंटी पीरियड, बॉडी, मोटर की क्षमता, जार की क्वालिटी व लॉकिंग सिस्टम का ध्यान रखा जाए तभी यह आपकी किचन क्वीन बन सकती है।

जाने कौनसे है किचन क्वीन के परफेक्ट मिक्सर -ग्राइंडर
 


 
 

 

        

 

 

Philips HL 1643/06

फिलिप्स का यह मॉडल आपके किचन के लिए उपयुक्त है। यह बाजार में 3 जार के साथ 600 वॉट के मॉडल में उपलब्ध है। इसमें ऑटो-शट ऑफ जैसा फीचर भी है, जिसमें मिक्सर ग्राइंडर ओवर लोड होने पर अपने आप बंद हो जाता है। इसमें मौजूद वैट ग्राइंडिंग, ड्राय ग्राइंडिंग, ब्लैंडिंग और व्हिपिंग जैसे फंक्शन आपके काम को आसान बनाते हैं। इसकी बॉडी मजबूत होने के साथ इस पर 2 वर्ष की वॉरंटी है।

कीमत : 3695 रुपये के लगभग।

 यह अन्य मिक्सर-ग्राइंडर के मुकाबले आवाज कम करता है और इसमें आटो-शट जैसा फीचर भी है। 
 
 ड़े परिवार के हिसाब से इसके चटनी जार का साइज छोटा है।
 

 

 

 

 

 

 

 

Panasonic M X AC 400

पैनासॉनिक के मॉडल में आपको स्टेनलेस स्टील से बने ब्लेड व 4 जार मिलेंगे। इसका 550 वॉट वाला मॉडल 5 साल की वॉरंटी के साथ बाजार में उपलब्ध है जबकि मशीन की बॉडी पर 2 वर्ष की वॉरंटी है। यह इस्तेमाल में भी सुविधाजनक है। इसमें ब्लैंडिंग, चटनी ग्राइंडिंग और ड्राय ग्राइंडिंग आसानी से की जा सकती है।

कीमत : 5,462 रुपये के लगभग।

  इसमें दिए गए 4 जार में से 2 जार में वैट और ड्राय ग्राइंडिंग दोनों ही कर सकते हैं।
 ओवर लोड ग्राइंडिंग के दौरान ग्राइंडर के लिड को पकड़ कर रखना पड़ता है। यानी लॉकिंग सिस्टम बहुत अच्छा नहीं है।

  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Preeti MG-139

मिक्सर-ग्राइंडर जितने ज्यादा वॉट का होगा, आपका काम उतना ही सुविधाजनक व कम समय में होगा। इसमें स्टेनलेस स्टील से बने 3 जार उपलब्ध हैं। इसमें 3 स्पीड की सेटिंग दी गई है, जिसकी बदौलत बेहतरीन ग्राइंडिंग तथा मिक्सिंग होती है। इसमें ब्लैंडिंग भी आसानी से की जा सकती है। कंपनी इस पर 2 साल की वॉरंटी और लाइफ टाइम सर्विस दे रही है। इसमें आपको कई आकर्षक रंग भी मिल जाएंगे।
कीमत : 5,293 रुपये के लगभग।

 यह मिक्सर-ग्राइंडर 750 वॉट के पावरफुल मोटर में उपलब्ध है।

  ह वैट ग्राइंडिंग की अपेक्षा ड्राय ग्राइंडिंग के लिए ज्यादा प्रभावकारी है।

 



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

BAJAJ GX-7

बजाज में आपको 150 वॉट से लेकर 750 वॉट तक मिक्सर-ग्राइंडर मिल जाएगा। इसमें 18000 आरपीएम की 500 वॉट की ऑप्टीमम मोटर लगी है। इसमें 3 स्पीड कंट्रोल जैसा फीचर्स भी है जिसे कम, मध्यम तथा ज्यादा स्पीड पर चलाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें स्टेनलेस स्टील के ब्लेड्स लगे हैं। इसमें मिक्सिंग, ड्राय और वैट ग्राइंडिंग आसानी से की जा सकती है।

कीमत : 2,560 रुपये के लगभग।

 यह 2500 के लगभग कीमत यानी कम कीमत में आपको 3 स्पीड कंट्रोल जैसी सुविधाएं देता है।
 इसकी मोटर काफी तेज आवाज करती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Kenstar Fobia Premia

केनस्टार ने भी अपने मिक्सर ग्राइंडर की कई नई रेंज बाजार में उतारी हैं, इसमें 750 वॉट के पावरफुल मोटर के साथ 4 स्टेनलेस स्टील से बने जार भी मिलेंगे। इसमें मिक्सिंग, ग्राइंडिंग, ब्लैंडिंग के साथ ह्रश्वयूरिंग भी आसानी से की जा सकती है। इसमें भी 3 स्पीड स्विच लेवल हैं। इस पर आपको 1 वर्ष की वॉरंटी मिलेगी।
कीमत : 6,495 रुपये के लगभग।
 ये एन-ड्यूरा स्मार्ट सैंसर टैक्नोलॉजी से बना है।
 यह कीमत में थोड़ा महंगा है और इस पर वॉरंटी भी काफी कम है।