GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

खिली-खिली त्वचा के लिए 20 कारगर टिप्स

विजया मिश्रा

14th December 2015

अपनी त्वचा को प्यार कीजिए। इसके लिए आप उसे दीजिए प्राकृतिक अहसास ताकि बिना किसी दुष्प्रभाव के आपकी त्वचा लगे खिली-खिली और जवां-जवां।

खिली-खिली त्वचा के लिए 20 कारगर टिप्स

प्रकृति से ही पाएं प्राकृतिक निखार

 मॉइश्चराइजर, क्लींजर और टोनर, ये तीन चीजें आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी मानी जाती हैं। ऐसे में बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट आपको शायद ही पूरी संतुष्टि दे पाते हों। तो फिर क्यों ना हम और आप ट्राई करें कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा दमकती, चमकती रहे।

ट्रिपल फॉर्मूला
स्किन केयर के लिए आपको ट्रिपल फॉर्मूला अपनाना होगा। आपकी त्वचा के लिए तीन चीजें बेहद जरूरी मानी जाती हैं। ये तीनों आपकी ब्यूटी को निखारने में आपकी मदद करती हैं। और यही वो तरीके हैं जिनसे आपकी त्वचा हमेशा अच्छी रहती है।

क्लींजर और स्क्रबर
त्वचा के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी मानी जाती है। बिना सफाई के आपकी त्वचा तरह-तरह की परेशानियों का सामना करती है। अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ रखने के लिए आपको कुछ ऐसे क्लींजर और स्क्रबर ट्राई करने चाहिए जो बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इफेक्टिव भी दिखे।

शहद
शहद एक ऐसा क्लींजर है जो हर तरह की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है। तो इस्तेमाल करने से पहले इसे एक बार अपनी त्वचा पर लगाकर देखें। सबसे पहले चेहरा अच्छी तरह धोएं और फिर इसे लगाएं। कुछ देर लगे रहने के बाद धो लें।

दूध और हल्दी
साधारण स्किन के लिए दूध भी एक बेहतरीन क्लींजर है। हर रोज रात को ठंडा दूध कॉटन बॉल में लेकर चेहरे पर लगाएं। आप इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं। सुबह चेहरा धो लें। इससे सनबर्न से छुटकारा मिलता है तो वहीं प्राकृतिक नमी भी बनी रहती है।

 

 

 

 

 

 

 


 

 

 नींबूचीनी

अगर आप त्वचा से मृत सेल निकालने के लिए स्क्रब करना चाहती हैं तो आपके लिए नींबू चीनी एक बढिय़ा विकल्प है। दो चम्मच चीनी लें उसमें नींबू निचोड़ें और हल्के-हल्के रगड़ें ताकि चीनी घुल जाए। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर एक अलग ग्लो महसूस करेंगे साथ ही त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी।

आटा-दूध
त्वचा की गहरी सफाई के लिए आटा और दूध को मिलाकर इसमें चुटकी भर हल्दी डालें। दो तीन बूंद नींबू का रस डालें और चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। अब इसे धीरे-धीरे छुड़ाएं या गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा साफ दिखेगा। इसे हफ्ते में एक दिन अप्लाई करके पा सकते हैं दमकती त्वचा।

 

ओट्स
आपकी फिटनेस के लिए बेहतरीन नाश्ता ओट्स आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है। ये एक बढिय़ा क्लींजर का काम भी करता है। इसके लिए दो चम्मच ओटमील में पांच-छह बूंद रोज एसेंशियल ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अपनी त्वचा को हल्का सा गीला कर धीरे-धीरे इस पेस्ट से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

 

 

 

ल्दी
 
 
 

 

हल्दी से त्वचा की रंगत निखरती है। कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी डालें और कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं। तीन बड़ी चम्मच बेसन लें और उसमें 1 टेबलस्पून हल्दी और 4-5 टेबलस्पून शहद मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। बेसन चेहरे पर एक्सफोलीएट की तरह काम करता हैं। हल्दी एक एंटी फंगल एजेंट हैं और दूध एक प्राकृतिक क्लींजर। इस फेस पैक के इस्तेमाल से मुहांसे, दाग-धब्बे चेहरे से कम होते हैं।

टोनर
क्लींजर के बाद बारी आती है टोनर की। अच्छी क्लींजिंग और स्क्रबिंग के बाद बढिय़ा से प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल आपकी त्वचा में जान डालने का काम करता है। ऐसे टोनर जो आपको आसानी से उपलब्ध होते हैं साथ ही ये आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

ग्रीन टी
स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी एक दवा के रूप में काम करती है तो वहीं स्किन के लिए एक बेस्ट टोनर भी है। इसके लिए ग्रीन टी को पानी में उबालें और इसे ठंडा करके कॉटन बॉल से लगाएं। इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को आप आंखों पर रखकर ताजगी पा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

टमाटर

व्यंजन बनाने हों या फिर सलाद के रूप में खाना, टमाटर सभी को रास आते हैं। ऐसे में भला आपके ब्यूटी किट में ये टमाटर काम ना आए, ऐसा भला कैसे हो सकता है। टमाटर भी एक प्राकृतिक टोनर के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर के रस को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

 

नीम
नीम एक बेहतरीन टोनर का काम करता है। नीम के पत्ते का पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ा सा शहद डालें और पांच मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। चेहरा चमक उठेगा।

 

पुदीना
पुदीना भी आपकी त्वचा का दोस्त है। इसे आप एक टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद धो लें। त्वचा कांतिमय हो जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

नारियल तेल
अगर आप प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए नारियल तेल एक अच्छा ऑप्शन है। इसे आप नींबू के रस के साथ मिलाकर लगा सकते है

कच्चा आलू
प्राकृतिक टोनर की बात हो रही हो और आलू का जिक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। आलू को अच्छी तरह क्रश करें। उसके रस को पूरे चेहरे पर लगाएं और दो पतले स्लाइस को आंखों पर रखें। इससे आपकी त्वचा में कसाव आता है और आंखों के डार्क सर्कल्स दूर होते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एलोवेरा 

एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। ताजी एलोवेरा की पत्तियों को काटकर इसका जेल निकालें। इस जेल को चेहरा धोकर रोज लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरा धो लें। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है। इसके अलावा एलोवेरा स्किन के दाग-धब्बे को दूर करता है और झुर्रियों से बचाता है।

 

एप्पल साइडर वेनेगर
एप्पल साइडर वेनेगर सन टैन और एजिंग से होने वाले स्पॉट से बचाता है। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को नया करता है। दो चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर में थोड़ा पानी मिलाएं और कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें।

 

मॉइश्चराइजर
अच्छी स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग बेहद जरूरी होता है मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा रूखी नहीं होती। बाजार में कई तरह के मॉइश्चराइजर उपलब्ध हैं लेकिन घरेलू मॉश्चराइजर से आप अपनी स्किन पर एक अलग ही ग्लो पा सकते हैं।

खीरा
खीरा हर स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। ये सनबर्न दूर करता है। खीरे के साथ कपूर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद धो लें। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है।

ऑलिव ऑयल
चेहरा धोने के बाद ऑलिव ऑयल की एक दो बूंदे हाथ पर डालें और फिर इसे चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ लें तो यह भी एक अच्छा मॉइश्चराइजर का काम करता है। ऑलिव ऑयल को आप सुबह और रात को सोते वक्त लगा सकते हैं।

 

दही
दही एक ऐसा मॉश्चराइजर है जो हर स्किन टाइप को सूट करता है। आप दही से चेहरे पर कुछ देर के लिए मसाज कीजिए। मसाज करने के बाद आप इसे कॉटन बॉल से पोंछिए और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए।

गुलाब जल
गुलाबों सी रंगत और ताजगी पाने और नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है गुलाब जल। चेहरे की थकान से बचने के लिए आप एक कॉटन बॉल में गुलाब जल डुबोकर स्किन पर लगाएं। एक अलग ताजगी का अनुभव करेंगे। आप गुलाब जलए ग्लिसरीन और नींबू के रस को मिला कर साफ बोतल में रखें और रात को सोते वक्त मुंह हाथ धोकर चेहरे और हाथों पर लगाएं।

बादाम तेल
बादाम तेल की कुछ बूंदें भी आपके लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर का काम करती है। गर्मियों में इसका कम इस्तेमाल करें। सर्दियों के लिए चेहरे पर बादाम तेल की मसाज कीजिए और अतिरिक्त तेल पोंछ लें। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और झुर्रियां नहीं पड़ेगी। आंखों के नीचे की फाइन लाइंस को भी कम करता है बादाम तेल।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पपीता

पपीता जहां एक तरफ आपके पेट के लिए रामबाण है वहीं आपकी त्वचा के लिए भी वरदान है। चेहरे पर पपीता लगाएं। आप इसमें थोड़ा सा शहद और केला भी मिला सकते हैं। इससे आप अपनी त्वचा में नेचुरल नमी पा सकते हैं।

 

 

ऐसे कीजिए त्वचा को खुश

 

  •  चेहरे की सफाई रखें।
  •  सनसक्रीन लोशन का इस्तेमाल करें।
  •  प्राकृतिक चीजें ही उपयोग में लाएं।
  •  दिन में कम से 8 से 10 गिलास पानी पिएं।
  •  फल और सब्जियां काफी मात्रा में खाएं।
  •  समय-समय पर चेहरे की मसाज करवाएं।
  •  ज्यादा तली-भुनी चीजें न खाएं।
  •  नमक का प्रयोग कम मात्रा में करें।
  •  क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग रोज करें
  •  हमेशा खुश रहें। 

(ब्यूटी एक्सपर्ट अशिमनाथ से की गई बातचीत पर आधारित)

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription