GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सर्दियों में सब कुछ खाईए हैल्दी

विजया मिश्रा

14th December 2015

सर्दियां आ गईं...गरमागरम रजाई के अंदर बैठे-बैठे तली भुनी चीज़े खाने में बहुत मज़ा आता है। लेकिन अपनी इस आदत को छोड़ दें। सर्दियों में तली भुनी चीज़ों की बजाए खाईए हैल्दी ताकि जब आप खुद को गर्मियों में देखें तो अच्छा फील करें।

सर्दियों में सब कुछ खाईए हैल्दी

सर्दियों में खान-पान टिप्स

रात को भिगोईए चने- जी हां रात को चने भिगो दीजिए।और सुबह उसमें टमाटर,प्याज,नींबू,हरी मिर्च और काला नमक डालिए औरखाईए। एनर्जी के साथ साथ मोटापे की चिंता से रहेंगी दूर

सब्जियों को बनाईए हैल्दी-दो तीन सब्जियों को मिक्स करके घर पर ही बनाईए वेजेटेबल सूप। उसे टेस्टी बनाने के लिए उसमें नींबू,प्याज़,वगैरह डाल सकती हैं। 

आलू के शौकीनों के लिए खास-आलू खाने के शौकीनों के लिए खास बात यह है कि आप आलू को उबालकर उसकी सब्जी बनाकर खाएं। उबले आलू से आप फिट रहेंगे। 

 चटपटा भी...हैल्दी भी- कुछ चटपटा खाने का मन हो तो घर पर ही ट्राई करें। जैसे घर पर लाइए लाई। इस लाइ में काटिए थोड़ा सा टमाटर,प्याज़,हरी मिर्च,हल्का सा काला नमक डालिए। और थोडा सा नींबू का रस। यह बन गया आपका हैल्दी स्नैक्स झालमूड़ी। खाईए खिलाईए और सर्दियों में फिट रहिए।

अंकुरित मूंग खाईए- अंकुरित मूंग आपकी हैल्थ के लिए बेहतरीन है। इसे टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें प्याज,टमाटर डालें। बेफिक्र होकर खाएं। पेट भी भरेगा,स्टेमिना भी बढ़ेगी। साथ आप रहेंगे फिट एंड फाइन

ऑलिव ऑयल का प्रयोग- अगर आप चाहते हैं सर्दियों में आपका वजन ना बढ़े तो खाने में ऑलिव ऑयल का प्रयोग शुरु कर दीजिए। आधा चम्मच ऑलिव ऑयल में आप तीन से चार लोगों का खाना आराम से बना सकते हैं।

नींबू खाएं-पिएं-
अगर आपको लगता है कि नींबू सिर्फ गर्मियों के लिए अच्छा है तो आपको बता दें कि यह सर्दियों के लिए भी बेहतरीन है। यह आपके शरीर में फैट नहीं बनने देता। सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी आपकी फिटनेस के लिए बहुत ही कारगर है। इसे आप सलाद में खा सकती हैं।

काली चाय पिएं- अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आप दूध वाली चाय की बजाए काली चाय पिएं। इसमें आप थोड़ी सी चीनी डाल सकती हैं। ध्यान रहे चीनी कम मात्रा में ही डालें। 

रात को ध्यान से खाएं- जी हां अपनी खानपान की आदतें रात को सही रखनी बेहद ही ज़रुरी हैं क्योंकि एक तो सर्दियों की लंबी रातें उपर से कड़कड़ाती ठंड,साथ ही गरमागरम रजाई में आता आलस। रात को आप कम खाएं। जल्दी खाएं। 

 एक से 2 रोटी खाएं- अगर आप चाहती हों कि आपका वजन संतुलित रहे तोआप एक रोटी पर आ जाएं अगर आप का पेट नहीं भरता तो खाना खाने के एक घंटे पहले पानी पिएं। 

सलाद खाएं- खूब सारा सलाद बनाएं।गाजर,टमाटर,प्याज,मूली के साथ बढ़िया सा चटपटा सलाद बनाएं।एक कटोरी सलाद,एक रोटी,एक कटोरी दाल। हो गया आपका डिनर। 

गरम पानी पिएं- खाना खाने के दस मिनट बाद चाय जितना गरम पानी घूंट-घूंट कर पिए। यह आपने कई बार पढ़ा या सुना होगा। लेकिन इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके देंखे फर्क महसूस होगा। 



तो बस आपको सिर्फ इतना करना है बाकि फिटनेस के लिए तो आपको थोड़ी मशक्कत जैसे एक्सरसाइज,योगा और थोड़ी चहलकदमी तो करनी ही होगी। लेकिन हां अगर आप खाने-पीने में इन चीज़ों को करेंगी शामिल तो यकीन मानिए आप गर्मियों में दिखेंगी बिल्कुल फिट।