GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सर्दियों में न करें ये काम

अर्पणारितेश यादव

1st January 2016

अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में आपकी त्वचा खिली रहे तो सर्दियों में न करें ये काम ।

सर्दियों में न करें ये काम

धूप में जाना
सर्दियों के मौसम में धूप अच्छी लगती है लेकिन ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए एक दिन में 20 से 30 मिनट से ज्यादा देर तक धूप में न रहें।

साबुन का उपयोग
शहर के आधुनिक जीवन का एक अन्य महत्वपूर्ण शत्रु प्रदूषण है, जो सर्दियों की धुंध और कोहरे में और ज्यादा बढ़ जाता है। यह प्रदूषणकण न केवल आपकी त्वचा को काला करते हैं बल्कि त्वचा के छिद्रों को बंद भर कर देते है जिससे त्वचा का श्वसन रुक जाता है। परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर झुर्रियां पडऩे लगती हैं। इसकी सफाई के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें, इसके बदले लिक्विड फेस वाश के साथ अच्छे क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करना चाहिए।

त्वचा उत्पादों को जारी रखना
सर्दियों में गरमियों के त्वचा उत्पादों का उपयोग करने के बजाए अपने जैल तथा लोशन को बदल कर क्रीम तथा आइंटमेंट का प्रयोग करना आरंभ करें। जिन लोगों को त्वचा संबंधी समस्या हैं वह इसका उपयोग करने से पहले अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें।

पानी पीना बंद करना
अधिकांशत: आप सर्दियों में कम पानी कम पीते हैं क्योंकि इन दिनों आपको ज्यादा प्यास नहीं लगती है। इससे आपकी त्वचा मुरझाई सी लगने लगती है और डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है। ऐसा ना हो, इसके लिए जरूरी है कि इस मौसम में पानी का भरपूर सेवन करें।

मेकअप न करना
यदि आपकी त्वचा सूखी लगे और मेकअप बिगडऩे लगे तो मेकअप करना ना छोड़ें बल्कि मेकअप से पहले ब्राण्डेड प्राइमर का उपयोग करें। यह त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा तथा पोषण प्रदान करेगा।