GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ब्यूटी कैलेंडर

अर्पणारितेश यादव

29th December 2015

अगर खूबसूरती को भी महीने-दरमहीने निखारा जाए तो पूरे साल आप खूबसूरत दिख सकती हैं। वो कैसे? आइए जानें एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी की डायरेक्टर भारती तनेजा से।

जनवरी

इस कड़कड़ाती ठंड में गर्म पानी हम सभी की जरूरत बन जाता है लेकिन ये जरूरत कब हमारी स्किन से नमी चुरा लेती है, पता ही नहीं चलता। अपनी त्वचा की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में हनी, थोड़ी सी खस-खस और फ्रेश क्रीम  मिलाएं और रोज अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसके अलावा बॉडी की रंगत सुधारने और उसे सर्द हवाओं की मार से बचाने के लिए  नियमित तौर पर नॅरिश कीजिए। चाहें तो 2 से 3 ऑयल्स को मिक्स करके भी लगा सकती हैं। इसके लिए बादाम, जैतून और  तिल के तेल में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिला लें। इन सब बातों के साथ-साथ चमकदार त्वचा के लिए हरी-सब्जियां, फल, दूध या दूध से बनी चीजें खाएं और हो सके तो अंडा, मछली को भी अपनी डाइट में शामिल करें। दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं।

फरवरी 

फरवरी यानी प्यार का महीना... इस माह का नाम सुनते ही चेहरा अपने आप निखरने लग जाता है। इस निखार पर थोड़ी दमक लाने के लिए अपने चेहरे को हफ्ते में दो बार किसी अच्छे स्क्रब से स्क्रबिंग करें। स्किन पर लाइट फाउंडेशन और आंखों पर  ग्लिटर के साथ स्मोकी मेकअप को अपनाएं। ये आपको महफिल में अलग पहचान दिलाएगा।

मार्च

रंगीन मौसम, रंगीन मिज़ाज, सतरंगी छटा वाला यह महीना हमारे जीवन को एक बार फिर रंगों से सराबोर कर जाता है। फिर रंगों के इस त्यौहार यानी होली में भला रंगों से परहेज कैसा? रंगों में शामिल  कौमिकल से बचने के लिए तिल के तेल या फिर ऑलिव ऑयल  को अपने चेहरे, बॉडी व बालों पर अच्छी तरह लगा लें। इसके बाद चेहरे और गर्दन के आस-पास की त्वचा पर वॉटर प्रूफ बेस लगाएं। इससे रंगों की त्वचा पर पकड़ हल्की रहेगी और नहाते समय रंग बड़ी आसानी से साफ भी हो जाएंगे। होठों को रंगों के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए उन पर लिप गार्ड लगाएं और फिर वॉटरप्रूफ लिप पेंसिल से होठों को शेप देकर अच्छी गुणवत्ता की लांग-स्टे लिपस्टिक लगाएं। यदि आप कलर लिपस्टिक नहीं लगाना चाहती तो नैचुरल शेड का कोई वाटरप्रूफ लिप कलर लगा लें। इससे होठों पर रंग चिपकेगा भी नहीं और होंठ सुरक्षित भी रहेंगे

अप्रैल

लो आ गया महीना अपनी वार्डरोब को चेंज करने का... स्वेटर्स और पुलोवर्स को बॉयबॉय कहने और स्लीवलैस को हॉय कहने का... ऐसे में बार-बार पार्लर जाकर वैक्स करवाने की झंझट से बचने के लिए पल्सड लाइट ट्रीटमेंट को चुनें। ये शरीर के अनचाहे बालों को हमेशा के लिए दूर करने की आसान व कारगर तकनीक है। इससे 80% तक अनचाहे बाल दूर हो जाते हैं और शेष बाल इतने पतले और हल्के रंग के हो जाते हैं कि वो नज़र भी नहीं आते। नतीजा आप हर मौसम में हेयर फ्री और खूबसूरत नज़र आएंगी। इसके अलावा सुरक्षा की छतरी यानी सनस्क्रीन लोशन की कोट से अपने आपको जरूर कवर करें।

मई

इस मौसम में लंबे बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं। लंबे अरसे से अगर छोटे बालों की तमन्ना दिल में छुपी है तो वक्त आ गया है उसे पूरा करने का। चेहरे पर टिंटिड मॉयश्चराइज़र की कोटिंग और आईज़ पर सॉफ्ट पेस्टल कलर्स जैसे बेबी पिंक, लैवेंडर, जेड ग्रीन, लाइट पीच आदि कलर्स का इस्तेमाल कीजिए।

जून

इट्स द टाइम ऑफ समर वैकेशन... छुट्टियों की शुरूआत होते ही हम सभी बाहर घूमने जाने की तैयारियां शुरू कर देते हैं। पर अक्सर स्किन केयर व मेकअप संबंधी कुछ जरूरी सामान भूल जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए पर्मानेंट मेकअप एक  अच्छा विकल्प है। जैसे- आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए पर्मानेंट मेकअप में पर्मानेंट आईब्रो, पर्मानेंट आईलाइनर और पर्मानेंट काजल, सेक्सी लुक के लिए ब्यूटी स्पॉट, लिप्स के लिए लिपलाइनर व लिपस्टिक और यहां तक कि ल्यूकोडर्मा के पैचेस को छुपाने के लिए पर्मानेंट कलरिंग के ऑप्शन मौजूद हैं। इसके अलावा नेल्स के लिए भी सेमीपर्मानेंट सल्यूशन जैस- नेल एक्सटेंशन और नेल आर्ट जैसी तकनीक  मौजूद हैं।

जुलाई

 जुलाई के शुरू होते ही सभी कॉलेज कैंपस मोस्ट हैपनिंग स्पॉट्स में बदलने लगते हैं। वैसे कॉलेज का सबसे ज्यादा क्रेज न्यू स्टूडेंट्स में दिखाई देता है, जो स्कूल के कड़े अनुशासन से बाहर निकलकर कॉलेज के बिंदास माहौल को पहली बार देखते हैं। जिंदगी के इस नए फेज़ को जीने के लिए थोड़ा सा

ग्लैमर अपने बालों में एड कर लें। अपनी पसंद के मुताबिक स्ट्रेटनिंग या कॄलग करवा लें या फिर बालों को कॉन्ट्रॉस्टिंग कलर्स जैसे- ब्राउन, रेड या बर्गेन्डी से हाइलाइट कर। ये न सिर्फ आपके बालों बल्कि चेहरे के लुक को भी बदल देगा।

अगस्त

भीगे-भीगे मौसम में हरदम तरोताजा महसूस करने के लिए सुबह और शाम एरोमेटिक स्नान कर सकती हैं। आजकल बाजार में कई प्रकार के एरोमैटिक ऑयल भी मिलते हैं, पानी में इनकी कुछ बूंदें मिलाकर आप खुद को महका हुआ बना सकती हैं। बारिश में भीगने के बाद बालों को ऐसे ही न छोड़ें बल्कि उन्हें किसी अच्छे शैंपू से वॉश करें जिससे बाल चिपके नहीं और डैंड्रफ का डर भी न रहे। ऊमस भरे इस मौसम में फेस के ऑयल ग्लैण्ड्स एक्टिव रहते हैं, ऐसे में इन्हें कंट्रोल में करने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपने फेस को स्किन टोनर की मदद से साफ करते रहें, जिससे ऑयल कम होगा और मौसम जैसी ताज़गी चेहरे पर भी बनी रहेगी। ब्राइट शेड्स जैसे- कोरल, सी-ग्रीन या ब्लू को मेकअप के लिए इस्तेमाल करने से आप मॉनसून के इस डल सीज़न में जान डाल सकती हैं।

सितंबर 

सितंबर आते-आते तक कानों में शहनाईयों की धुन धीमीधीमी सुनाई देने लग जाती है। यदि इस धुन में आपकी तान भी शामिल है तो ब्यूटी रजीम्स को फॉलो करना शुरू कर दें। किसी भी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक से प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट को चुनें। इसके अंतगर्त आपकी स्किन और बालों को ध्यान में रखते हुए कुछ हेड टू टो सर्विस बताई जाती हैं, जिन्हें समय रहते करवा लेने से शादी तक रंग-रूप खिल जाता है। ग्रूमिंग की जरूरत सिर्फ ब्राइड को ही नहीं बल्कि वेडिंग में शामिल होने वाले बाकि लोगों को भी होती है। ब्लीच, फेशियल, मैनीक्योर, पैडीक्योर जैसी सर्विस लेकर आप खुद को वेडिंग सीज़न के लिए तैयार कर सकती हैं।

अक्टूबर

शादी की यादों को तस्वीरों में भी हमेशा जानदार रखने के लिए एयरब्रश मेकअप को चुनें। यह बेहद हल्का और स्मूद होता है, जिससे स्किन बिल्कुल तरोताजा दिखती है। इस तकनीक में एयरगन के जरिए मेकअप किया जाता है। ऑटोमैटिकली ब्लेंड हो जाने से चेहरे पर किसी भी तरह के निशान नहीं रहते। यहां तक कि हाई डेफिनेशन कैमरे सेली गई फोटो में भी चेहरे पर स्पॉट या ब्रश के निशान नज़र नहीं आते। शादी जितनी दूल्हा-दुल्हन के लिए खास होती है, उतनी ही उनके करीबियों के लिए भी। इस खास पल को जिंदगी भर खास बनाए रखने के लिए घर के लोग व रिश्तेदार भी एयरब्रश मेकअप को अपना सकती हैं

नवंबर

त्यौहारों का मौसम यानी सजने-संवरने का मौका... और जहां बात हो जगमगाती रोशनी से सराबोर दीपावली त्यौहार की, तो फिर रंग-रूप कास चमकना भी लाज़मी है। इस मौके पर शीयर कलर्स को अपनाएं, जिससे वो आपके ट्रेडीशनल लुक से पूरी तरह मैच हो जाएं। इसके अलावा कार्ड पार्टी में सेंटर ऑफ एट्रैक्शन दिखने के लिए आंखों पर स्मोकी मेकअप और नेल्स पर थ्री डी नेल आर्ट जरूर करवाएं क्योंकि आप जितनी ज्यादा वाइब्रेंट  दिखेंगी उतनी ही कार्ड पार्टी एक्साइटिंग होगी।

दिसंबर

जिंगल बेल्स जिंगल बेल्स जिंगल ऑल द वे... कानों में पड़ते ही यह धुन, छा जाती है चारों तरफ  क्रिसमस की धूम... क्रिसमस के सेलिब्रेशन में शामिल होने के लिए कुछ कलरफुल मेकअप अपनाएं। रंग-बिरंगी रोशनी, कैंडेल्स, क्रिसमस ट्रीज और चमकते स्टार्स  के बीच आप जितनी कलरफुल  दिखेंगी, उतनी ही आकर्षक लगेंगी। दमकती त्वचा के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए बॉडी पॉलिशिंग को अपनाएं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं साथ ही टैनिंग भी रिमूव होती है जिससे त्वचा कोमल व खूबसूरत नजर आती है।

 

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription