GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नेल आर्ट का जादू

बुशरा फातमा

27th April 2017

फैशन स्टेटमेंट बनाने के लिए आप भी अपनाइए नेल आर्ट और अपनी क्रिएटीविटी से दीजिए अपने हाथों को आकर्षक लुक।

दिन लद गए जब नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम केवल नेलपॉलिश के सीमित रंगों का उपयोग करते थे। फैशन के बदलते ट्रेंड्स ने नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई प्रयोग किए हैं। इन दिनों फैशन बाजार में नेल आर्ट की खूब मांग है, जो सुंदरता को नए रंग में रंग रहा है। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन बता रही हैं कि किस तरह नेल आर्ट ने आज फैशन को नया नाम दिया है।

क्या है नेल आर्ट का फंडा :- क्रिएटिव लोगों के लिए नेल आर्ट एक नए ट्रेंड की तरह है, जिसमें वे अपनी क्रिएटीविटी का खूब इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले जहां नाखूनों की खूबसूरती निखारने का मतलब ड्रेस से मिलते-जुलते नेलपॉलिश का एक कोट चढ़ाना था वहीं अब नेल आर्ट के ज़रिए कन्ट्रास्ट कलर का चलन बढ़ा है। चटख रंग जैसे- ग्रीन, ब्लू, पर्पल, ब्लैक, ऑरेंज को अब लोग खुल कर अपना रहे हैं। मतलब इसका सीधा-सा फंडा है कि नाखूनों की खूबसूरती केसाथ-साथ अलग लुक देने के लिए कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं।

                           

रंगों का खेल :- विभिन्न तरह के नेल कलर का एक-दूसरे के साथ मिक्स कर नेल आर्ट को नए-नए लुक दिए जा रहे हैं। ऐसे में आप चाहें तो ज़रा-सी प्रैक्टिस के बाद खुद भी अपने नाखूनों को आकर्षक लुक दे सकती हैं। जैसे- नाखूनों पर अलग-अलग रंगों के नेल पेंट से पतले स्ट्रिक्स लगा सकती हैं। रात की पार्टी के लिए गोल्ड एवं सिल्वर नेल पेंट का इस्तेमाल क्रिएटिव लुक के लिए किया जा सकता है। साथ ही गिल्टरिंग स्टार की मदद से नाखूनों को सजाया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप बोल्ड लुक चाहती हैं तो एक कोट पूरे नाखून पर ब्लैक नेलपेंट का लगाएं। फिर सूखने पर कन्ट्रॉस्ट कलर से ब्लैक कलर का माॢजन छोड़ते हुए दूसरा कोट लगाएं। इसमें बेस कलर में ब्लैक के अलावा अन्य डार्क कलर का भी चुनाव कर सकती हैं।

डिजाइनर एक्सेसरीज़ :- कुछ साल पहले क्या हम इस बात का अंदाज़ा लगा सकते थे कि नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम नेल एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करेंगे? लेकिन आज फैशन की डिमांड ने कुछ नया करने की चाहत में नेल पियरसिंग के साथ डिजाइनर ज्वेलरी को भी खूब फैशन में शामिल कर लिया है। एक्सेसरीज़ में कई तरह के स्टड्स, आॢटफिशियल फ्लॉवर आदि शामिल हैं। साथ ही आॢटफिशियल नेल द्वारा भी उन लोगों की ख्वाहिश पूरी की जा रही है जो लंबे नाखूनों की चाहत रखते हैं। नेल आर्ट में नेल जेल की मदद से भी नाखूनों को आकर्षक बनाया जा रहा है।

अपनाएं फ्रेंच तकनीक :- इन दिनों फ्रेंच मेनीक्योर का खूब बोलबाला है। इसकी खास बात यह है कि इस मेनीक्योर के बाद नाखूनों को खास स्कवायर शेप दिया जाता है। घर पर आप अगर फ्रेंच तकनीक अपना रही तो पहले कॉटन से पुराने नेल पॉलिश रिमूव करें। नाखूनों को स्कवायर शेप दें। नाखून के किनारों को स्मूथ करें। अब बारी है फ्रेंच तकनीक से नेल आर्ट आज़माने की। सबसे पहले वाइट नेलपॉलिश से नाखूनों के टिप को शेप के आकार में एक कोट लगाएं। इसके सूखने के बाद एक ट्रांसपेरेंट नेल पेंट या बहुत हल्के पिंक शेड की एक कोट पूरे नाखून पर लगाएं। यह आपके हाथों को देगा सोबर एवं स्टाइलिश लुक।

बनें स्टाइलिश :- अब नेल आर्ट करना कोई मुश्किल काम नहीं है। मेनीक्योर के बाद अपने नाखूनों पर नेल पेंट के विभिन्न शेड्स से डिज़ाइन बना सकती हैं। शिमर लुक देने के लिए ग्लिटर, स्पार्कल, स्टोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यही नहीं आजकल नेल टैटू भी फैशन में है। अगर आपके पास नेल आर्ट करने का वक्त नहीं है तो बाजार में कई तरह के डिजाइनर नेल्स मौजूद हैं, जिसे आप तुरंत अपना सकती हैं।

ये भी पढ़ें -

नेल पेंट का चुनाव कॉम्पलेक्शन के अनुरूप करें

क्या है लेटेस्ट लिप आर्ट

कंटोरिंग टिप्स ऑन डिफरेंट फेस शेप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं