GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सांवली सलोनी रंगत की खूबसूरती का राज़

नीलम शुक्ला

19th May 2016

केवल गोरा रंग ही खूबसूरती की निशानी नहीं। सांवली त्वचा भी सलोनी लग सकती है, बशर्ते स्वस्थ हो। चेहरे की चमक में ही असली खूबसूरती छिपी हुई है।

 

कोई लाख कह ले कि गोरी त्वचा सौंदर्य का पैमाना है पर जो आकर्षण सांवली रंगत वाली लड़कियों में होता है वह शायद ही किसी और में मिले। सांवली रंगत अपने नमकीन खूबसूरती के चलते किसी को भी दीवाना बनाने की कूवत रखती है। सौंदर्य विशेषज्ञा वंदना लूथरा कहती हैं कि हमारे भारतीय संगीत और साहित्य में सांवले रूप का विस्तृत बखान किया गया है। इस रंग वाले लोग अधिक आकर्षक लगते हैं। फिल्मी दुनिया की अनेक हीरोइनें सांवली होने के बावजूद सुंदर, आकर्षक और लोकप्रिय रही हैं। त्वचा गोरी हो या सांवली या फिर काली अगर चमकदार और पारदर्शी है तो किसी को भी आकर्षित कर सकती है। अगर त्वचा जानदार होगी तो उससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। सांवली त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसकी सही देखभाल।

फाउंडेशन चुनने में बरतें सावधानी
सांवले रंग वालों को फाउंडेशन का चयन करते समय सावधानी रखनी चाहिए। अगर रंग कम सांवला है तो आपको हल्के रंग के शेड का चयन करना चाहिए। यदि चेहरे का रंग हल्का भूरापन लिए है, तो आपको लाइट-मीडियम टोन के फाउंडेशन का चयन करना चाहिए। चेहरे के रंग से थोड़ा हल्के शेड वाला ऑयल फ्री फाउंडेशन चुनना चाहिए।

मेकअप को लेकर रहें सतर्क
मेकअप लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद चेहरे की टोनिंग करें और मॉश्चराईजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद कंसीलर, फाउंडेशन और पाउडर का इस्तेमाल करें। आपको लूज पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि त्वचा की तैलीयता कम हो जाए।

आई और लिप मेकअप करेगा कमाल
सांवले रंग वालों पर गहरे रंग वाला आई शेडो खिलता है। इसके लिए गहरे मैटेलिक, ब्राउन कॉपर या बर्गन्डी कलर ज्यादा अच्छे लगते हैं। इसी तरह लिप कलर आप पर गोल्ड, ब्रॉन्ज, प्लम, बर्गन्डी, केवल गोरा रंग ही खूबसूरती की निशानी नहीं। सांवली त्वचा भी सलोनी लग सकती है, बशर्ते स्वस्थ हो। चेहरे की चमक में ही असली खूबसूरती छिपी हुई है। कॉपर और महरून कलर की लिपस्टिक अच्छी लगेगी। गहरे पिंक और ऑरेंज रंग का इस्तेमाल कभी नहीं करें। लिप कलर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आई मेकअप और लिप कलर के बीच संतुलन रहे, ताकि कोई भी शेड बहुत भड़कीला ना दिखे।

निखारें गालों की खूबसूरती
पीच कलर का ब्लश आपको डस्टी लुक देगा। गहरे पीच, डस्टी पिंक, कोरल या कोकोआ शेड्स का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लश-ऑन के लिए भूरे रंग का इस्तेमाल ना करें। शाम की पार्टी के लिए ब्रेज, प्लम और वाइन के शेड और किसी खास मौकों पर गोल्ड का टच आपको ग्लैमरस लुक देगा। इसके अलावा गोल्डन शेड को आप पलकों के कोनों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

रहे ख्याल

  •  धूप में निकलने की कोशिश ना करें। यदि विशेष काम से धूप में जाना पड़े तो छतरी लेकर निकलें।
  •  रंग को निखारने के लिए विशेष औषधि, क्रीम, साबुन, लोशन या खाने की दवा आदि का इस्तेमाल ना करें। ये लाभदायक नहीं होते क्योंकि अभी तक ऐसी किसी औषधि का निर्माण नहीं हुआ जिससे त्वचा का रंग बदल सके।
  •  शरीर को मोटा ना होने दें। स्थूलकाय शरीर जहां भद्दा लगता है, वहीं सांवलापन अधिक मुखर हो जाता है।
  •  बड़े, चौड़े और गहरे रंग के प्रिंट वाले कपड़े कदापि न पहनें। यह शरीर का रंग कम कर देते हैं।
  •  अपने व्यक्तित्व पर भी विशेष ध्यान रखें जिससे आप दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकें।

 

कुछ घरेलू उपाय

  • 10 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली रंगत साफ होती है।
  • आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाबजल- दोनों को मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं। यह प्रयोग नियमित रूप से करने पर सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ बन जाता है।
  • चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध- इन सबको ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं।
  •  चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच मिल्क पाउडर तथा एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है। 

 

ऐसे करें देखभाल

  •  त्वचा की साफ सफाई पर भी खास ध्यान दें। सुबह और शाम चेहरा ज़रूर धोएं। सोने से पहले मेकअप साफ करें।
  •  ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा में मेलानिन अधिक बनता है। मेलानिन के प्रभाव से सांवला चेहरा काला दिखने लगता है इसलिए बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें।
  •  स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ए और विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें व पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और आराम की नींद सोएं।
  •  सूखे मेवे, मछली आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले आहार के सेवन से त्वचा का रंग साफ होता है।
  •  पपीता, पालक, ब्रोकली, दाल आदि में एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, जिनसे त्वचा चमकदार दिखती है। विटामिन युक्त आहार के सेवन से त्वचा की नमी बनी रहती है।
  •  रोज़ाना कम से कम 12 गिलास पानी पीयें। पानी शरीर को अंदर से साफ करता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन को निकालता है।
  •  फलों के जूस का सेवन रक्त को साफ करता है और त्वचा को कांतिमय बनाता है।