5 कारगर नुस्खे जो आपकी मुश्किल करेंगे आसान

नीलिमा शोरेवाला

24th December 2015

कमर दर्द से परेशान गृहिणियों के लिए फर्श और दीवारों के निचले हिस्से की साफ-सफाई जहां झुके बिना काम नहीं किया जा सकता, एक बड़ी चिंता का विषय हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने का एक मजेदार उपाय है-

  • आजकल अधिकांश घरों में बच्चों के पास रोलर स्केट्स या स्केट बोर्ड होते हैं।(यदि आपके पास नहीं हैं तो थोड़ी देर के लिए किसी से ले सकते हैं।) स्केट बोर्ड को आड़ा करके रखें और उस पर बैठ जाएं। स्केट्स प्रयोग कर रहे हों तो दोनों स्केट्स को साथ-साथ रखकर उन पर बैठें। इन पर रोल करते जाएं और मजे से पूरे घर का फर्श, नीचे बने दराज, दीवारों के निचले हिस्से सब कुछ बिना अपनी कमर को तकलीफ दिए साफ कर डालें।
  • बालों को धोने के बाद एक चम्मच एपल साइडर विनेगर और 3 चम्मच पानी मिलाकर हथेलियों से तेल की तरह बालों में चुपड़ लें। इसके बाद पानी न लगाएं। अब बालों को सूखने दें। सूखने पर वे मुलायम और चमकदार हो जाएंगे कि आप हैरान रह जाएंगी।
  • अगर कोई कीड़ा-मकोड़ा काट ले, तो तुरंत कच्चे आलू का एक पतला टुकड़ा काटकर उस पर नमक लगाकर कीड़े के काटे हुए स्थान पर 5-7 मिनट तक रगड़ें। जलन और दर्द गायब हो जाएगा।
  • शरीर में कहीं गुम चोट लग जाए या नकसीर आए तो बर्फ की सिकाई बहुत फायदेमंद होती है। घर में पड़ा कोई भी नया या पुराना रबर का दस्ताना लेकर उसमें बर्फ भर लें और उसके मुंह पर रबर बैंड लगाकर बंद कर दें। अत्यंत सुविधाजनक इंस्टेंट आइसपैक तैयार है।

  • बाहर घूमने गए हों और शेविंग क्रीम ले जाना भूल जाएं तो परेशान न हों। जरा सा शैंपू आपकी परेशानी को चुटकी में हल कर देगा।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription