GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

5 कारगर नुस्खे जो आपकी मुश्किल करेंगे आसान

नीलिमा शोरेवाला

24th December 2015

कमर दर्द से परेशान गृहिणियों के लिए फर्श और दीवारों के निचले हिस्से की साफ-सफाई जहां झुके बिना काम नहीं किया जा सकता, एक बड़ी चिंता का विषय हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने का एक मजेदार उपाय है-

  • आजकल अधिकांश घरों में बच्चों के पास रोलर स्केट्स या स्केट बोर्ड होते हैं।(यदि आपके पास नहीं हैं तो थोड़ी देर के लिए किसी से ले सकते हैं।) स्केट बोर्ड को आड़ा करके रखें और उस पर बैठ जाएं। स्केट्स प्रयोग कर रहे हों तो दोनों स्केट्स को साथ-साथ रखकर उन पर बैठें। इन पर रोल करते जाएं और मजे से पूरे घर का फर्श, नीचे बने दराज, दीवारों के निचले हिस्से सब कुछ बिना अपनी कमर को तकलीफ दिए साफ कर डालें।
  • बालों को धोने के बाद एक चम्मच एपल साइडर विनेगर और 3 चम्मच पानी मिलाकर हथेलियों से तेल की तरह बालों में चुपड़ लें। इसके बाद पानी न लगाएं। अब बालों को सूखने दें। सूखने पर वे मुलायम और चमकदार हो जाएंगे कि आप हैरान रह जाएंगी।
  • अगर कोई कीड़ा-मकोड़ा काट ले, तो तुरंत कच्चे आलू का एक पतला टुकड़ा काटकर उस पर नमक लगाकर कीड़े के काटे हुए स्थान पर 5-7 मिनट तक रगड़ें। जलन और दर्द गायब हो जाएगा।
  • शरीर में कहीं गुम चोट लग जाए या नकसीर आए तो बर्फ की सिकाई बहुत फायदेमंद होती है। घर में पड़ा कोई भी नया या पुराना रबर का दस्ताना लेकर उसमें बर्फ भर लें और उसके मुंह पर रबर बैंड लगाकर बंद कर दें। अत्यंत सुविधाजनक इंस्टेंट आइसपैक तैयार है।

  • बाहर घूमने गए हों और शेविंग क्रीम ले जाना भूल जाएं तो परेशान न हों। जरा सा शैंपू आपकी परेशानी को चुटकी में हल कर देगा।

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription