GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्रेनबैरीज़़

ऋचा कुलश्रेष्ठ

9th January 2017

 

यूएस क्रेनबैरीज़ मार्केटिंग कमेटी (सीएमसी), यूएसए पूरी दुनिया में क्रेनबैरीज के उपयोग और बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। अमरीका का अपना सुपरफ्रूट क्रेनबैरी वर्ष 1550 से अमरीका के निवासियों के रोजमर्रा के खाद्य में शामिल है। वे क्रेनबैरीज़ को फ्रेश, कूट कर, बेक कर और कॉर्नमील के साथ मिलाकर ब्रेड के रूप में बेक करके खाते हैं। स्वास्थ्य की बात की जाए तो क्रेनबैरीज़ अनेक प्रकार से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। इनमें से क्रेनबैरीज़ के कुछ खास फायदे हम यहां बता रहे हैं।

 

 

  • सूखी क्रेनबैरीज़, 100 फीसदी क्रेनबैरी जूस और क्रेनबैरी सॉस समेत क्रेनबैरीज़ अनेक आसान रूपों में उपलब्ध है, जो अपने रोजमर्रा के आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करने का एक बेहतरीन तरीका है।  
  • ताजा क्रेनबैरीज विटामिन सी और फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं, इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स पॉलीफीनॉल से भरपूर है और खास बात यह कि इसमें सोडियम बहुत कम है।
  • भोजन में एंटीऑक्सीडेंट्स पर हुए यूएसडीए के एक अध्ययन के अनुसार क्रेनबैरीज़ उन टॉप पांच फूड्स में से एक है जिनमें प्रति सर्विंग सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं। इस अध्ययन में आमतौर पर खाए जाने वाले 1100 खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया था। यह अध्ययन भोजन में एंटीऑक्सीडेंट्स की सबसे बड़ी सिस्टेमेटिक स्क्रीनिंग को दर्शाता है।
  • शोध बताते हैं कि भोजन में शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स मानव स्वास्थ्य के लिए डाइटरी सप्लीमेंट्स से ज्यादा फायदेमंद होते हैं।ट
  • क्रेनबैरीज के उत्पाद पेट के अल्सर को कम कर सकते हैं और ठीक इसी तरह क्रेनबैरीज यूरिनरी ट्रैक और मुंह के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।
  • शोध हो रहे हैं कि क्रेनबैरीज़ किस तरह से ओवेरियन कैंसर की स्थिति में कीमोथेरेपी को ज्यादा असरदार बना सकती हैं।
  • क्रेनबैरीज़ में प्रोएंथोसायनाइडिंस (पीएसी) नाम का एक कंपाउंड होता है जिसमें बैक्टीरिया से चिपकाव के विपरीत गुण होते हैं। यानी यह बैक्टीरिया को कोशिकाओं की दीवारों से चिपकने नहीं देता, जो अक्सर ब्लैडर वॉल से चिपकने और इंफेक्शन फैलाने की बजाय ब्लैडर की लाइनिंग का काम करता है। इसके कारण बैक्टीरिया यूरिन के साथ बाहर निकल जाते हैं।
  • कनाडा और जापान के शोधार्थी क्रेनबैरीज़ के सत का दांतों और मसूड़ों को खराब करने वाले बैक्टीरिया पर असर के बारे में जांच कर रहे हैं।
  • क्रेनबैरीज़ कोशिकाओं पर बैक्टीरिया के फैलाव को रोकता है। यह बैक्टीरिया के बालों से चिपक जाता है और सैल रिसेप्टर्स तक उनकी पहुंच पर रोक लगाता है।
  • क्रेनबैरीज़ में दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद तत्व हैं। यह खून के प्रवाह को बेहतर बनाती हैं और इस तरह से दिल के मरीजों को फायदा पहुंचाती हैं।

 इन्हें भी पढ़ें- 

हैल्दी वॉलनट खाने के 10 तरीके

वॉलनट संबंधी भ्रांतियां और तथ्य