घरेलू हेयर कलर का इस्तेमाल करें

अर्पणारितेशयादव

28th January 2016

अगर आप हेयर कलर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो घर पर ही घरेलू हेयर कलर तैयार कीजिए, जो शत-प्रतिशत प्राकृतिक होने के अलावा सस्ता, टिकाउ और कैमिकल रहित होता है।

 

 

हेयर कलर का इस्तेमाल करते समय हमेशा यह उलझन रहती है कि कहीं बाल रूखे और बेजान न हो जाएं। यदि पैसों की खपत से बचना चाहते हैं तो घर पर ही घरेलू हेयर कलर तैयार कीजिए , जो शत-प्रतिशत प्राकृतिक होने के अलावा सस्ता, टिकाऊ और केमिकल रहित होता है। घरेलू हेयर कलर की खासियत है कि यह फल-फूल और शाक-सब्जियों से तैयार किया जाता है, जो बालों को प्राकृतिक रंग देता है और उनमें चमक बढ़ाता है।

कैसे तैयार करें घरेलू हेयर कलर
एक बर्तन में साफ पानी डालकर उसे उबालने के लिए रखिए। उसमें बालों को को रंग देने वाले बूटी (हर्ब्स) डालकर उबालिए। जब पानी रंगीन हो जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर बालों पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। घरेलू हेयर कलर का लगातार इस्तेमाल करनेसे 5-6 महीने तक बालों का रंग नहीं उतरता है।

गुणकारी प्राकृतिक हेयर कलर
प्राकृतिक हेयर कलर बालों को सफेद होने से रोकता है, साथ ही बालों में चमक बढ़ाता है। इससे रूखे और दो मुंहे बालों की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसमें अन्य हेयर कलर की भांति मैटेलिक साॅल्ट नहीं होता है, बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को सूर्य की तेज किरणों और प्रदूषण से बचाता है।
यह बालों को रंगने के साथ उनकी जड़ों को भी मजबूत करता है। हिना के मुकाबले घरेलू हेयर कलर बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
बालों के लिए सर्वोत्तम पीएच स्तर 5.5 को नियंत्रित करता है। और बालों में अतिरिक्त तेल को कम करके पीएच बैलेंस को बनाए रखता है।

बालों को दें विभिन्न रंग

बालों को रंगने के कई तरह के घरेलू हर्ब्स का प्रयोग किया जाता है, जो बालों को पीला, गहरा भूरा, गहरा लाल, बरगंडी, संतरी, नीला आदि सभी रंग देने में सक्षम होते हैं।

कैमोमाइलः कैमोमाइल एक तरह का फूल है, जिसको सुखाकर पानी उबालनेसे बालों को पीला रंग मिलता है।

गेंदाः गेंदे के फूल को मसलकर पानी में उबालनेसे यह बालों को हल्का लाल रंग देता है।

नीलः नील का प्रयोग कई चीजों केलिए किया जाता है। इसके पत्तों को पानी में उबालनेसे यह गहरा नीले रंग का होजाता है।

चुकंदरः चुकंदर को सब्जी और फल दोनों में गिना जाता है। इसे काटकर पानी में उबालें तो यह बालों को बरगंडी रंग देता है।

गुडहलः गुडहल के फूलों से बालों को रेडिश आॅरेंज रंग मिलता है।

केसरः केसर चेहरे के अलावा बालों के लिए भी उपयुक्त होता है, इससे बालों को पीला रंग मिलता है।

सेजः सेज एक तरह का पादप है, जो बालों को भूरा रंग देता है।

हरी चायः हरी चाय के पत्तों को उबालने से बालों को भूरा रंग मिलता है।

करौंदाः करौंदे को मसलकर पानी में उबालकर लगाने से बालों में गहरा लाल रंग आता है।

अखरोटः अखरोट का इस्तेमाल हेयर कलर के रूप में करने केलिए कए कम पानी में एक कप कटे हुए अखरोट डालकर उबाल लें। इससे बालों का रंग गहरा दिखने लगता है और बाल चमकीले भी दिखने लगते हैं।

चायः आप चाय के माध्यम से अपने बालों को हाईलाइट कर सकती हैं । इसकेलिए आप ब्लैक टी बनाकर रख लें। बालों को अच्छी तरह शैंपू करने केबाद कंघी के माध्यम से या स्प्रे के जरियेचाय के पानी को आप बाल के जितने हिस्से को हाईलाइट करना चाहती हैं उतनेमें लगा लें। अब 20 मिनट बाद फिर शैंपू कर लें।

काॅफीः बालों को ब्लैक या ब्राउन कलर का टच देने के लिए काफी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप फेंटी हुई काॅफी को सूखे बालों में लगा लें और आधे घंटे बाद धो दें।

नींबू का रसः नींबू के रस से भी बालों को हाईलाइट किया जा सकता है। आप बाल के जितने हिस्से को हाईलाइट करना चाहते हैं उतने हिस्से पर कंघी या स्प्रे की सहायता से रस लगा लें, फिर 8 मिनट के लिए धूप में खड़ी हो जाएंऔर 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

त्वचा के रंगानुरूप करें हेयर कलर

बालों का रंग त्वचा के रंग के साथ मेल खाता हो तो आपका व्यक्तित्व और निखर आता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि कैसी त्वचा पर कैसा हेयर कलर जंचेगा।

काली त्वचाः गहरे रंग की त्वचा वाले बालों पर प्राकृतिक काले बाल ज्यादा अच्छे लगते हैं, इसके अलावा अन्य गहरे रंग भी बालों पर ट्राई किए जा सकते हैं।

पीली त्वचाः पीले रंग की त्वचा वालों को हल्का पीला और सुनहरा रंग अच्छा लगता है। इन पर गहरे रंग भी काफी अच्छे लगते हैं।

गुलाबी त्वचाः ऐसी त्वचा वाले बालों पर चाॅकलेट ब्राउन कलर करें। लाल और सुनहरा रंग बालों पर न करवाएं।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

6 बेहतरीन बॉ...

6 बेहतरीन बॉडी केयर...

6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स

24 घंटे में ...

24 घंटे में समझें...

अवध की तहजीब का शहर है लखनऊ। इस शहर में मॉडर्न दुनिया...

संपादक की पसंद

क्या आप सौंद...

क्या आप सौंदर्य...

सौंदर्य प्रतियोगिता अपने आप को सर्वश्रेष्ठ साबित करने...

महिलाओं और प...

महिलाओं और पुरुषों...

महिलाओं और पुरुषों में सेक्स और वर्जिनिटी की धारणा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription