जब करनी हो माइक्रोवेव कुकिंग तो अपनाएं ये टिप्स

माधुरी गुप्ता

20th December 2016

जब करनी हो माइक्रोवेव कुकिंग तो अपनाएं ये टिप्स


मेरी सहेली शालिनी के घर काफी समय से माइक्रोवेव है एक दिन बातचीत के दौरान जब मैंने पूछा कि इसमें क्या-क्या बनाती हो तो शालिनी का जवाब था, मैं तो सिर्फ खाना गर्म करने में ही इसका प्रयोग करती हूॅं। शालिनी की तरह अधिकांश घरों में माइक्रोवेव का प्रयोग सिर्फ खाना गर्म करने के लिए ही किया जाता है। रसोई के काम को आसान व सुविधाजनक बनाने में माइक्रोवेव आॅवन का महत्वपूर्ण योगदान है इसमें घंटों का काम मिनटों में बड़ी आसानी से हो जाता है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो माइक्रोवेव एक वरदान है, कुकिंग के बहुत सारे काम ऐसे हैं जिन्हें आप माइक्रोवेव में बखूबी कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि कैसे -

 

- बैंगन का भर्ता बनाने के लिए बैगन धोकर सूखा करें इसमें चिकनाई लगायें और चाकू से कई जगह चीरा लगाकर लहसुन की कलियाॅं लगा दें। 2-3 मिनट में बैंगन भुन कर तैयार हो जाएगा।

- पालक या कोई भी पत्तेदार सब्जी ब्लांच कसी हो तो उसे धोकर कांच के बरतन में ढककर 112 मिनट रखें फिर तुरंत ठंडे पानी में डाल दें। थोड़ी देर बाद छान कर फ्रिज में रखें और सुविधानुसार प्रयोग करें। प्युरी बनाने में भी पालक का प्रयोग कर सकती हैं।

- टमाटर यदि जल्दी छीलने होतो एक माइक्रोवेव में कांच के बॉउल में थोड़ा सा पानी डालकर टमाटर रखें। 3 सैकेंड में टमाटर का छिलका आसानी से उतरने लायक हो जाएगा।

- माइक्रोवेव में आलू व शकरकंदी उबालने के लिए इन्हें धोकर एक पाॅलिथीन बैग में रखे, बैग में 3-4 छेद कर दें और 3-4 मिनट का टाइम सैट करें।

- एप्पल साॅस बनानी हो तो सेब को छील कर चैकोर टुकड़ों में काट लें, 2-3 मिनट माइक्रोवेव में गर्म करें फिर ठंडा करके मिक्सी में डालें चीनी, नींबू का रस व चुटकी भर दालचीनी का पाउडर डालें। एप्पल साॅस तैयार हो जाएगा।

- मखाने नमकीन करने हो तो हाथ में चिकनाई लगा कर मखानों पर रगड़दें नमक छिड़कें और एक वाउल में डालकर 1 मिनट टाइम सैट करें। क्रिस्प कुरकुरे मखाने तैयार हैं। इसी तरह मूंगफली के दाने भी भूने जा सकते हैं।

- खाने वाला गोंद माइक्रोवेव की प्लेट पर फैलायं 1/2 मिनट में गोंद फूल जाएगा, फिर इसे पाउडर करके लड्डू बनानें में प्रयोग करें।

- तिल, अलसी व खरबूजे के बीज भी माइक्रोवेव में 1/2 मिनट मेंक्रिस्प कुरकुरे हो जाएंगे।

- पोदीना व मैथी पत्ती को सुखाकर साल भर के लिए रखना होतो इन्हें साफ धोकर 3-4 घंटे को पेपर पर फैला दें। नमी समाप्त होने पर माइक्रोवेव प्लेट पर 1-2 मिनट चलाये सूखी व क्रिस्प होने पर एयर टाइट डब्बे में बंद करके रखें। रंग व खुशबू दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।

- माइक्रोवेव में किसमिस को 30-40 सैकेंड में फुला कर मुलायम बनाया जा सकता है। इसी तरह बादाम को भी ब्लांच किया जा सकता है।

- माइक्रोवेव में पापड़ को भूना जा सकता है, माइक्रोवेव प्लेट पर 3-4 पापड़ बिछा दें 2 सैकेंड का टाइम सैट करें। पाॅप काॅर्न, केक व कुकीज को भी आप इसमें बेक कर सकते हैं।

- स्पन्जी इडली व फ्लपी ढोकला भी 3-4 मिनट में आसानी से बनाया जा सकता है।

- ठंडे पराठें व चपाती को रीहिट करने केलिए इन्हें किसी माइक्रोवेव सेफ डिब्बे में डाल कर 2-3 सैकेंड को चलाये।

- बिस्किट व कचौरी क्रिस्प करने के लिए भी यही तरकीब अपनायें।

- माइक्रोवेव में स्टफड बैंगन बनाने के लिए बड़े बैंगन लेकर बीच से 2 भागों में काटें, स्क्रचर से खोखला करें, किनारे पर 1 सैंटीमीटर मोटाई छोड़ दें। उबले चावल कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी प्याज लहसुन व अदरक, कसी गाजर व मटर को थोड़े से तेल में साते करके बैंगन में भर दें ऊपर से चीज़ बुरकें। 3 मिनट का टाइम सैट करें बैंगन के चारों और चिकनाई लगा दें। साॅस के साथ इन्हें सर्व करें।

- सर्वेक्षणों से सिद्ध हो चुका है कि माइक्रोवेव में कुकिंग करने से गैस व ओटीजी की अपेक्षा 30 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक समय की बचत होती है। विशेष बात यह है इसमें खाने की पौष्टिकता व प्राकृतिक स्वाद बरकरार रहता है।

- माइक्रोवेव कुकिंग में अपेक्षाकृत कम घी तेल की जरूरत पड़ती है साथ ही मसालों की सुगंध सुरक्षित रहती है। पकाने में कम पानी की जरूरत पड़ती है। 

 

इस तरह करें रख रखाव माइक्रोवेव में -

माइक्रोवेव सेफ बर्तनों का ही प्रयोग करें। आजकल मार्केट में कांच व प्लास्टिक के माइक्रोवेव सेफ पाॅट आसानी से मिल जाते हैं। स्टील के बर्तनों का प्रयोग व एल्यूमिनियम फाॅइल का प्रयोग भूल कर भी न करें। माइक्रोवेव में सदैव ढक कर ही सब्जी वगैरह पकायें। जब भी कोई सब्जी बनानी हो तो समय सब्जी की प्राकृति के अनुसार ही सैट करें। प्रत्येक सब्जी अलग-अलग समय के अनुसार पकती है।

यदि माइक्रोवेव प्लेट पर कुछ गिर जाय तो उसे तुरंत साफ करें वरना वैक्टीरिया पनपने का डर रहता है। सप्ताह में एक बार अपनेमाइक्रोवेव को अवश्य साफ करें। एक कांच के वाउल में पानी भर कर इसमें रखें व एक मिनट के लिए चलायें। सारी गंदगी बाहर आ जाएगी। अब किसी स्पंज या किसी मुलायम कपड़े से साफ करें। एक कप पानी में एक बड़ी चम्मच खाने का सोडा डाल कर इसमें कपड़ा डुबोकर निचोड़े और बाहर भीतर से पूरा माइक्रोवेव साफ कर दें। स्टीम्ड या बेक्ड सब्जियाॅं बनाने के लिए माइक्रोवेव का प्रयोग अत्यन्त लाभदायक है। 

 

ये भी पढ़ें -

किचन गैजट्स की देखभाल के लिए ट्राई करें ये 10 टिप्स

बचे खाने से बनाएं ये टेस्टी डिशेज

किचन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर  सकती हैं। 

 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription