GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

किचन में छुपा खूबसूरती का खजाना

अर्पणारितेश यादव

20th February 2016

खूबसूरती कुदरत की देन है तो फिर क्यों न इसे घरेलू चीजों व जड़ी-बूटियों से ऐसे संभाले कि इसकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहे।

किचन में छुपा खूबसूरती का खजाना

आज की व्यस्त जिंदगी में महिलाओं के पास इतना समय नहीं रहता कि वह हर रोज पार्लरके चक्कर काटती रहे। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स जो आपके किचन में छुपे बैठे हैं, बस जरूरत है उन्हें आजमाने की। कैसे? जानें आइए-

सेब- एक बड़े सेब का छिलका और बीच वाला सख्त भाग निकालकर कुचल लें। इसमें दो चम्मच खट्टे दूध की क्रीम मिला लें। इस लेप को चेहरे पर अच्छी तरह मलें और बीस मिनट बाद कुनकुने पानी से फिर ठंडे पानी से धोलें।

आलू- आलू त्वचा को निखारता है, कोमल बनाता है तथा आंखों की सूजन को दूर करता है। इसलिए कच्चा आलू काटकर चेहरे, गलेव हाथों पर फेरें, आंखों पर रखें, गर्म करके पैरों पर मालिश करें और सुखने पर ठंडे पानी से धो लें। आलू के रस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सुबह उठकर पानी में गुलाबजल मिलाकर धो लें। त्वचा चमकने लगेगी।

खीरा- खीरा खुले रोम छिद्रों को बंद करता है, यह सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और उन्हें ठंडक पहुंचाता है।खीरे का रस निकालकर उसमें एक चैथाई नींबू का रस और गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर उसे पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें। फिर धोलें। त्वचा चमक उठती है। एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच दूध और एक चैथाई नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें। इस तरह पूरी त्वचा के रोम खुल जाते हैं, जो त्वचा की सफाई के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। काली और सांवली त्वचा को निखारने के लिए एक  चम्मच खीरे के रस में नींबू की कुछ बूॅंदें और हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे और गले पर आधे घंटे तक लगाएं। एक-एक चम्मच खीरे का रस व दूध और गुलाबजल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाने से निखार आएगा। खीरे का रस और शहद दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं खुश्की खत्म हो जाएगी।

पत्तागोभी- दो पत्तों का रस, आधा चम्मच जौका आटा, एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गले पर लगाएं, 15 मिनट बाद भीगी रूई के फाहे से साफ कर लें। यह झुर्रियां और रूखेपन को दूर करता है।

चुकंदर- इसमें खनिज लवण, लोहा व विटामिन पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए चुकंदर को मोटा-मोटा पीसकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इससे त्वचा को ठंडक व ताजगी प्रदान होती है।

पोदीना- झाइयां, मुंहासे दूर करने हों तो पोदीने की कुछ पत्तियों को पानी में पीसकर सोने से पहले हर रोज रात में लगाएं । झाइयों से मुक्ति मिलेगी।
दो चम्मच जई का पाउडर , चौथाई चम्मच पोदीने की पत्तियां, सब को गर्म पानी में डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। पोदीना, तुलसी या मेथी के पत्तों को पीसकर उनका रस रात में चेहरे पर लगाएं। सवेरे चेहरा धो लें यदि दिन में इसे लगाएं तो 5-6 घंटे अवश्य लगा रहने दें।

गोभी- गोभी में विटामिन, खनिज लवण पाया जाता है। गोभी के पानी से रोज सुबह मुंह धोए, त्वचा चिकनी हो जाती है।

प्याज- चेहरे पर अगर बहुत मुंहासें हैं तो प्याज का रस मुंहासों पर लगाएं। मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

नींबू- नींबू के छिलके को बारीक-बारीक काटकर पानी में भिगो दें। 24 घंटे बाद इस पानी से चेहरा धोएं। झाइयों के साथ-साथ अन्य दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे। यह प्रयोग कुछ सप्ताह तक नियमित रूप से करें। ताजे नींबू का रस, अरंडी का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग पौन घंटे बाद चेहरा धोलें। अरंडी का तेल न मिलनेपर जैतून का तेल प्रयोग करें।

बादाम- रात को कुछ बादाम दूध में भिगों दें। सुबह छिलका उतारकर उन्हें बारीक पीस लें। इसमें एक चम्मच संतरे का रस डालकर लेप की तरह चेहरे पर लगाएं 20-25 मिनट बाद चेहरा धो लें।

उड़द दाल- चना, उड़द, अरहर, मसूर या धुली मसूर की दाल में कोई भी एक दाल एक चम्मच लेकर सूखा पीस लें। अब इसमें थोड़ा-सा जैतून का तेल या बादाम रोगन, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो दें। जिन स्त्रियों को धूप की वजह से चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं वे धुली मसूर की दाल का ही फेस पैक लगाएं।

मलाई- ठंडे दूध की आधा चम्मच मलाई में नींबू के रस की चार-पांच बूंदें मिला लें और पेस्ट बना लें। झुर्रियों वाले स्थान पर मलें। फिर सारे चेहरे, माथे और गर्दन पर उसकी हल्की मालिश करें। दूध की मलाई में गेहूं का आटा मिलाकर चेहरे और आंखों के आसपास लेप करने से भी झुर्रियां मिट जाती है।

संतरा- संतरे के छिलकेको छाया में सुखाने के बाद मिक्सी अथवा इमामदस्ते में कूटकर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में से थोड़ा-सा भाग लेकर उसमें बेसन अथवा मुल्तानी मिट्टी तथा पानी मिला दें। दस पंद्रह मिनट भीग जाने के बाद इसका गाढ़ा लेप मुंहासों पर लगाएं। आधे घंटे बाद कुनकुने पानी से धीरे-धीरे चेहरा साफ कर लें। इस प्रकार दो धीरे-धीरे चेहरा साफ कर लें। इस प्रकार दो-चार सप्ताह करने और पेट साफ रखने से कील-मुंहासे समाप्त हो जाते हैं।संतरे के छिलके के चूर्ण में गुलाब जल मिलाकर प्रयोग करने से कील-मुंहासे नष्ट होते हैं और चेहरे पर पड़ी झाइयां दूर हो जाती है। चेचक के दाग भी धीरे-धीरे समाप्त होने लगते हैं।

पालक- पालक और बथुए को एक साथ उबाल लीजिए। पानी को छानकर उससे अपने केश धोइए। इससे रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी। इस पानी को प्रतिदिन सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर भी लगाने से त्वचा कांतिमय बनती है।

सिरका- सिर में रूसी है तो आधा कप सिरका, आधा कप पानी मिलाकर उसे बालों की जड़ों में रूई से लगाएं। सिर धोने से पहले इस नियम को लगातार अपनाएंगी तो कुछ सप्ताह में रूसी दूर होजाएगी।

टमाटर- दो चम्मच दूध की क्रीम और दो चम्मच ताजे टमाटर के रस को मिलाकर ठंडी जगह पर रख दें। रूई के फाहे से इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-12 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इस ताजे पानी से धो डालें। यह सनबर्न दूर करता है।

हाथ खुरदुरे हैं तो एक पके टमाटर का रस, एक नींबू का रस लेकर समान मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर हाथों पर मलें। इससे त्वचा कोमल हो जाएगी। एक ताजा टमाटर का रस और बादाम का चूरा दोनों बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से धो डालें। टमाटर के छिलके चेहरे पर 10-15 मिनट तक रखने से त्वचा के खुले रोम बंद हो जाते हैं। इसके अलावा एक टमाटर के रस में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा के रोम बंद हो जाते हैं।

चाय- चाय की पत्ती को पानी में उबालकर इससे बाल धोने पर निश्चित रूप से बाल गिरने बंद हो जाते हैं। बालों को चमकदार करने के लिए उस पानी में थोड़ा -सा नींबू का रस भी डाल दें। रूई के फाहे को चार चम्मच नींबू के रस और बर्फ के पानी में भिगोकर आंखों पर रखेंगी तो थकान दूर हो जाएगी।

शहद- एक चम्मच शहद, एक चम्मच क्रीम, एक चम्मच कार्नस्टार्च को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को गर्मपानी से साफ कर लें। इससे त्वचा कोमल हो जाएगी। आधा चम्मच शहद, अंडे को पीला भाग एक चम्मच मक्खन निकले दूध का पाउडर मिलाकर लेप बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। शुष्क त्वचा को यह चिकना बनाने में मददगार है। चिकनी त्वचा को खुश्क बनाए रखने के लिए आधा चम्मच शहद, एक नींबू का रस, जौ का पाउडर अगर आवश्यक हो तो पानी मिलाकर त्वचा के तैलीय भाग पर लगाएं। इससे वह कुछ खुश्क हो जाएगीं।

दूध- दो चम्मच दूध की क्रीम, एक चम्मच बादाम रोगन, कुछ बूंदें गुलाब जल मिलाकर आधा घंटे तक चेहरे पर लगाना चाहिए। कच्चा दूध रूई से लेकर चेहरेपर लगाएं। दो चम्मच दूध और एक चम्मच नमक मिलाकर लगाएं। चिरौंजी दूध और दही बराबर मात्रा में मिलाकर 20 मिनट तक लगाएं। रंग साफ करने केलिए दो बादाम दूध में पीसें तथा उसे सोते समय चेहरे पर लगाएं। चने की दाल, दूध में पीसकर हल्दी, नींबू का रस मिलाकर लगाएं। दूध, गाजर, संतरा और शहद के पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं।सरसों को दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाने से झुरियां दूर हो जाती है। कच्चे दूध को कुछ देर चेहरे पर मलने से खुले रोम बंद हो जाते हैं। दूध और नींबू को मिलाकर हर रात चेहरे पर मलने से त्वचा चमकीली हो जाती है। दूध और खमीर में आटे को मिलाकर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए यह सर्वोत्तम मास्क हैं। सूखी त्वचा पर गर्म दूध और शहद को बादाम के साथ पीसकर लगाएं। शुष्कता दूर हो जाती है।

 

आयोडीन- आयोडीन को एक रूई के फाहे में लगाकर नाखून पर ऊपर व अंदर की तरफ लगाएं इससे नाखून मजबूत हो जाएंगे।

अजवाइन- 30 ग्राम आजवाइन को बारीक पीसकर उसमें 25 ग्राम दही और थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर नींबू का रस मलकर उसे छुड़ाकर, कुनकुने पानी से चेहरा धो डालें।

लौकी- खीरा, लौकी को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर उसमें दही की या दूध की मलाई डालकर लेप करें। कुछ देर बाद उसे धीरे-धीरे मलते हुए साफ कर कुनकुने पानी से धो डालें।

बेसन-एक चम्मच बेसन में तीन चम्मच दही, चार-पाचं बूंद शहद और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो दें।

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription