इन टिप्स से बनाएं अपने बेडरूम को रोमांस से भरपूर

नेहा भारती

17th March 2016

बेडरूम घर का वह हिस्सा होता है जहां आप और आपके पार्टनर का प्यार पनपता है और आपके रिश्ते को एक नया पड़ाव हासिल होता है।



 

शादी दो लोगों के बीच इस पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत रिश्ता माना जाता है। यह एक ऐसा मजबूत रिश्ता होता है जिसमें न केवल दो दिल बल्कि आत्माएं भी एक दूसरे से बंध जाती हैं। चिकित्सक और शोधकर्ता भी मानते हैं कि वास्तविक यौन अंतरंगता आपके वैवाहिक रिश्ते को और मजबूत व नया बनाती है। इससे पति-पत्नी के रिश्तों में न केवल ठहराव आता है बल्कि यह आपके संबंधों में आने वाली हर कठिनाई को ठीक करने की शक्ति भी रखती है। आपके आपसी रिश्ते जितने अच्छे होंगे, आपका एक दूसरे पर विश्वास भी उतना ही गहरा होगा।

बेडरूम वह जगह है जहां पर वैवाहिक प्यार व लगाव सबसे पहले महकता है, पर उसी बेडरूम को हम लोग कई बार अपने घर के स्टोर रूम की तरह समझने लगते हैं। यही वह कमरा है जहां आप अपने पार्टनर के साथ जीवन का आनंद उठा सकते हैं, इसलिए बेडरूम की देखरेख पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।


मान लीजिए कि आपके कमरे में आपका कोई दोस्त आ जाता है, तो वह आपके कमरे को देखकर आपके वैवाहिक जीवन के बारे में क्या अंदेशा लगा सकता है? आपके बेडरूम को देखकर क्या वह आपके रिश्ते की खूबसूरती को भी देख पाएंगे? अगर आपके पास इस सवाल का पर्याप्त जवाब नहीं है, तो इंटीरियर डिजाइनर अंजलि सिंह के अनुसार नीचे सुझाए गए कुछ विचारों की मदद से आप अपने बेडरूम को रोमांस व प्यार से भरपूर जन्नत बना सकते हैं।

 

अव्यवस्था न रहने दें


बिल, कूपन, ऑफिस के कागज या फाइलें, न्यूजलेटर्स का ढेर बेडरूम में अकसर पाया जाता है या कभी-कभी हम धोने वाले गंदे कपड़ों का ढेर भी अपने पलंग के साइड में ही लगा देते हैं। यदि आप अपने बेडरूम को रोमांटिक रूप देना चाहती हैं तो सबसे पहले बेकार चीजों को बेडरूम से बाहर निकालना होगा। इन्हें आप अपने स्टोर रूम या पलंग में बक्सों में रख दें जिससे वे बाहर दिखाई न दें।

खुशनुमा रंग चुनें


अपने बेडरूम के लिए रंगों का चयन करना सजावट करने जितना ही महत्वपूर्ण है। रंग आपको भावनाओं से जोडऩे का काम करते हैं। अपने घर या बेडरूम को सजाने के लिए केवल उन्हीं रंगों का प्रयोग करें जो आपको, आपके पार्टनर या आपके परिवार को पसंद हो। इसकी चिंता मत कीजिए कि नए तरीके या फैशन गुरु क्या कहते हैं। बस ध्यान रहे कि जो भी रंग आप कमरे के लिए चुनें, वो आप दोनों को खुशनुमा एहसास कराए।


कमरे को रॉयल लुक दें
महिलाएं अक्सर अपने घर के लिविंग रूम, रसोई या मेहमानों के आने-जाने या बैठने वाली जगहों को तो बेहद खूबसूरत रूप दे देती हैं लेकिन बाकी के बेकार सामान को अपने बेडरूम में रख देती हैं। मगर आपके घर की आत्मा आप दोनों के आपसी रिश्ते में बसती है इसलिए अपने बेडरूम को प्राथमिकता दें। अपने बेडरूम को रॉयल लुक देने के लिए सफेद रंग की दीवार एक बेहद अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने बेडरूम में कमरे के पैटर्न से मेल खाता हुआ एक सुंदर झूमर भी शामिल करें। एक बेडसाइड टेबल रखकर आप उस पर कुछ जरूरत का सामान, सजावट का सामान या खूबसूरत लैंप रखकर उसे आकर्षक रूप दे सकती हैं। बड़े सिरहाने वाले बेड भी आजकल बहुत चलन में हैं। ऐसे सिरहाने वेलवेट, जड़ाऊ व अलग-अलग डिजाइन में उपलब्ध हैं। आप अपने कमरों को लाइटों से जगमगा सकती हैं। लाल रंग ह्रश्वयार का प्रतीक होता है इसलिए इसे अपने कमरे में शामिल करने से आपका आपसी रोमांस जरूर बढ़ेगा।

 

विशेष बीते पलों को याद करें

बेडरूम में जब तक आप दोनों की प्यार व रोमांचक तस्वीरें नहीं होंगी तो फिर क्या मजा। खूबसूरत फ्रेम में आप अपनी शादी, हनीमून या अन्य प्यार भरे लम्हों की तस्वीरें दीवारों पर सजा सकती हैं। ये तस्वीरें वर्र्षों तक आपके रिश्ते में नयापन व ताजगी बनाए रखेंगी और आपको आपके बीते हुए समय के उन पलों की याद दिलाएगी जिनसे आपने अपने इस खूबसूरत रिश्ते की शुरूआत की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 


मोमबत्तियों से सजाएं
कुछ लोग अपने कमरों को सजाने के लिए खूबसूरत मोमबत्तियों का भी प्रयोग करते हैं। खूबसूरत व रंगबिरंगी मोमबत्तियां व हल्की रंग की लाइटें आपके कमरे में चार-चांद लगा देंगे। मोमबत्ती की रौशनी एक अलग ही तरह का रोमांटिक माहौल पैदा करती है। अपने पार्टनर को रोमांटिक माहौल देने के लिए अलग-अलग रंगों की सुगंधित मोमबत्तियों से बेहतर विकल्प कुछ और हो ही नहीं सकता।


कमरे को सुगंधित करें

कमरा महकता हुआ हो तो शरीर की आधी थकान दूर होकर रोमांस का आधा मूड तो खुद ही बन जाता है। आजकल बाजार में आपको सुगंधित स्प्रे आसानी से व बहुत सारी मादक खुशबूओं में मिल जाएंगे। इसे आप अपने कमरे की बेडशीट, पर्दे पर छिड़क सकते हैं। यह नि:संदेह आपको हर वक्त ताजगी का एहसास दिलाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 


टीवी बेडरूम में न रखें
टीवी के सामने समय खर्च करने से आपका ध्यान अपने आसपास के लोगों पर केंद्रित नहीं रह पाता इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने कमरे में टीवी बिल्कुल न रखें। जो वक्त आप एक दूसरे के साथ बिता सकते हैं वह अब टीवी देखने में बर्बाद नहीं होगा। शोधकर्ताओं के अनुसार यदि हम एक महीने के लिए टीवी से दूर रहें तो हमारे संबंध अपने पति या पत्नी, बच्चों, दोस्तों व रिश्तेदारों से ज्यादा मजबूत हो जाते हैं।


रोमांटिक म्यूजिक बजाएं


संगीत ऐसी चीज है जो आपका मूड अच्छा या खराब कर सकता है। ऐसा म्यूजिक चुनें जिसे सुनकर आप दोनों को अच्छा लगे। खासकर ऐसे गाने जरूर लगाएं जिनका विशेष अर्थ हो, या जिनसे आपकी यादें जुड़ी हों। यकीन मानिए, यह आप दोनों के बीच ऐसा खुशनुमा व सुखद एहसास पैदा कर देगी जिसकी आपने शायद कल्पना भी न की हो।

 

 

 

सुंदर फूल व फर्नीचर रखें


जब तक कमरे में आकर्षक फूल और फर्नीचर न हो तब तक आपके बेडरूम का मेकओवर हो ही नहीं सकता। अपने कमरे को फूलों से सजाकर तो देखिए और फिर देखिए कि कैसे आपके पार्टनर का मूड एकदम बदल जाता है। अगर आप कमरे का लुक बोल्ड चाहते है तो स्टाइलिश फर्नीचर का चयन करें।


दिल से महसूस करें


एक सुंदर बेडरूम केवल आधा रोमांस ही पैदा कर सकता है। यह एक आपसी अहसास है जो केवल आपसी समझ से ही पूर्ण रूप से पैदा हो सकता है। एक दूसरे के लिए प्रेम-भाव, एक दूसरे के लिए इज्जत, समझदारी, भावनाएं व अटूट विश्वास ही आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। हर मुश्किल समय में एक दूसरे का साथ दें। बेडरूम में अपने वैवाहिक जीवन को भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से मजबूत बनाएं। सोने से पहले नियमित रूप से एक साथ प्रार्थना करें, साथ ही किसी भी तरह की तकरार से बचें।


अगर ये सब कार्य आपकी रोजमर्रा की आदतों में शामिल हो जाएंगे, तो फिर चाहे आपका बेडरूम आपकी आंखों को कैसा भी दिखे पर एक-दूसरे की नजरों में आपको ह्रश्वयार और सम्मान जरूर दिख जाएगा जो कि आपके रोमांस को बढ़ाने के लिए काफी है। 


ये भी पढ़ें -

फेस्टिव होम डेकोरेशन टिप्स

गर्मी में घर को दें कूल लुक

वास्तु के 15 उपाय जो नवविवाहित दम्पति के बीच प्यार बढ़ाए 

 

 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription