GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन टॉप-5 ईजी कुकिंग आइडियाज़ से आप भी बन जाएंगी किचन क्वीन

गृहलक्ष्मी टीम

2nd April 2018

किचन एक ऐसी जगह जहां आपका ज्यादातर टाइम गुजरता है। कभी आप यहां परेशान हो जाती हैं। तो कभी यहां आपको मिलता है एक सूकून। जब पकता है यहां प्यार का खाना। जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको बना देंगे स्मार्ट गृहणी।

इन टॉप-5 ईजी कुकिंग आइडियाज़ से आप भी बन जाएंगी किचन क्वीन

 

1-शाम को इडली-डोसा बनाना है, रात में दाल-चावल भिगोना भूल गए। अब सुबह क्या कर सकते हैं पानी उबालकर दाल चावल भिगो दें। 2-3 घंटे में अच्छी तरह भीग जाएंगे। पीसकर घोल को ढंककर धूप में रख दें या स्टेबलाइज़र दें। सिर्फ 3 से 4 घंटों में अच्छा खमीर वाला घोल तैयार हो जाएगा। जब चाहें इडली-डोसा बना लें।


2- छोले या राजमा रात में भिगोना भूल गए हों तो सुबह तेज गर्म पानी में डाल दें। तीन घंटे में ही भीग जाएंगे।



3- अगर ब्रेड पर थोड़ा पानी लग गया है तो एक पेपर-नैपकिन में इसे रैप करके बीस सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दें। सारा पानी उड़ जाएगा और ब्रेड पहले से ज्यादा फ्रेश हो जाएगी।


 
4-नींबू या संतरे का जूस निकलने से पहले बिना कटे हुए फ्रूट को दस सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दें। ऐसा करने से फ्रूट के फाइबर ढीले हो जाते हैं और जूस करते हुए आखिरी बूंद तक भी अच्छे से बाहर निकल जाती है।

 

5-सख्त स्किन वाली सब्जियां छीलने में मुश्किल होती है तो अपना काम आसान करने के लिए सब्जी को माइक्रोवेव में रखें और दो से तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव कर दें। अब छीलेंगे तो सब्जी काफी आराम से छिल जाएगी। ध्यान रखें कि सब्जी ठंडी होने पर ही छीलना शुरू करें वरना हाथ जलने का डर रहेगा।


 किचन के कुछ और भी टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए पढ़ें-

5 ऐसे टिप्स जो बनाएं आपकी कुकिंग को आसान

ये टॉप-5 किचन ट्रिक्स आपके खाने को बनाएंगे आसान और ज़ायकेदार

खाने में टेस्ट के लिए बेस्ट हैं किचन के ये 5 कारगर ट्रिक्स