GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

चॉकलेट है फूड ऑफ लव और फूड ऑफ गॉड

शेफ हरपाल सोखी

21st March 2016

चॉकलेट एक बहुत ही आम शब्द है और यह एक ऐसा विश्व का ऐसा भोजन का प्रकार है जो बच्चों से लेकर बड़े लोग बहुत पसंद करते हैं। यह बहुत से अवसरों जैसे बर्थडे पार्टी या शादियों में गिफ्ट की तरह इस्तेमाल किया जाता है, चाहे वह कोई त्यौहार हो या कोई अवसर, चॉकलेट सभी को बहुत पसंद आती है। अफ्रोदिसिएक फ़ूड होने के कारण इसे फ़ूड ऑफ़ लव भी कहा जाता है। पर अपने कभी सोचा है की ये कैसे बनाई जाती है ? हां इसके पीछे एक इतिहास है।

 चॉकलेट है फूड ऑफ लव और फूड ऑफ गॉड

 

चॉकलेट जिसे 'थिओब्रोमा काकाओ' या 'फ़ूड ऑफ़ गॉड' भी कहा जाता है, बहुत से राजाओं और अमीरों को पसंद आती थी।मयान से यह साक्ष्य भी मिले हैं की 5 सदी AD में नक्काशीदार वाहिकाओं और काकाओ का इस्तेमाल किया जाता था जो अमीर लोगों के साथ दफनाए जाते थे। इतिहास के अनुसार काकाओ केवल राजा, अमीर, सेनापति, व्यापारि और योद्धा ही खाया करते थे। विश्व में सबसे अधिक काकाओ पश्चिमी अफ्रीकी देशों जैसे घाना  नाइजीरिया से मिलती है। काकाओ के बीन्ज़ को पहले काटा जाता है और फिर इसे प्रोसेस किया जाता है। प्रोसेसिंग, ब्लेंडिंग, कोचिंग और टेंपरिंग अलग अलग तरह की चॉकलेट्स बनाने के काम आते हैं जैसे डार्क और वाइट चॉकलेट। 

  • डार्क चॉकलेट- चीनी, कोको बटर, कोको लिक्कर और वनीला 
  • मिल्क चॉकलेट- चीनी, कोको बटर, कोको लिक्कर, दूध या दूध का पाउडर और वनीला 
  • वाइट चॉकलेट- चीनी, कोको बटर,दूध या दूध का पाउडर और वनीला

 

चॉकलेट का रख रखाव

  • चॉकलेट तापमान और नमी से बहुत संवेदनशील होती है। चॉकलेट को रखने के लिए सबसे सही तापमान 15 और 17 डिग्री सेल्सियस होता है जिसजी सापेक्षिक आर्द्रता 50% से कम हो। बहुत से "ब्लूमिंग" इफेक्ट्स भी हो सकते हैं अगर चॉकलेट को अच्छे से रखा और परोसा ना जाये। चॉकलेट को अधिकतर सभी दूसरे खानो से अलग रखा जाता है क्योकि यह बाकि खानो की सुगंध को सोक लेता है। चॉकलेट्स को अच्छे से पैक और रैप करके सही तापमान और नमी के साथ रखा जाता है। साथ ही चॉकलेट को किसी अँधेरी जगह में या रौशनी से बचाने के लिए रैपिंग पेपर में रखा जाता है। 
  • अगर चॉकलेट को अच्छे से न स्टोर किया जाये तो इसमें एक सफ़ेद, फ़िल्मी रेसीड्यू आ जाता है जिसे ब्लूम कहते हैं। यह ब्लूम चॉकलेट को किसी गर्म जगह पर रखने से आता है  क्योकि चॉकलेट में से कोको बटर और कोको सॉलिड्स अलग हो  जाते हैं। 
  • खान पान के जगत में चॉकलेट का बहुत बड़ा योगदान रहा है। यह ऐपेटाइज़र, सॉस, मेन कोर्स और डेज़र्ट बनाने के लिए बहुत काम आता है। यह चॉकलेट गार्निश और शोपीस बनाने के लिए भी काम आती है। 
  • चॉकलेट के साथ काम करना एक कला होती है और इसे सही तापमान  पिघलाना  टेम्पर करना बहुत ज़रूरी होता है। 


चॉकलेट के कई स्वास्थ संबंधित फाएदे 

कोको या डार्क चॉकलेट से सर्कुलेटरी सिस्टम सही रहता है। 

ऐसे कुछ साक्ष्य हैं जिनसे ये माना  जाता है की चॉकलेट कुछ कार्डियोवस्कुलर बिमारियों के खतरे को कम करता है और अधिक वज़न वाले व समान्य लोगों में  प्रेशर के खतरे को कम करता है। 

आइए आपको सिखाते हैं कुछ चॉकलेट रेसिपी जिससे आपका मूड हो जाएगा चेंज।

 

चॉकलेट पीनट बटर सैंडविच 

सामग्री 

ब्रेड के स्लाइस -6 

पीनट बटर -4 बड़े चमच 

 मक्खन -3 बड़े चमच

चॉकलेट ( घिसी हुई )-1 कप

कोको पाउडर (छिड़कने के लिए)
आइस शुगर (छिड़कने करने के लिए)

चीज़ के स्लाइस -3 

 चॉकलेट सॉस -2 बड़े चम्मच

विधि 

1. ब्रेड के टुकड़ों को लेकर उन सभी पर मक्खन लगाएं। 

2. अब 3 टुकड़ों पर पीनट बटर लगाकर उसपे घिसी हुई चॉकलेट छिड़कें और चीज़ का स्लाइस लगाकर दूसरी ब्रेड से उसे ढक दें। 

3. सैंडविच हीटर को गर्म कर लें और ब्रेड की दोनों तरफ मक्खन लगाकर उसे ग्रिल सैंडविच हीटर में पकने  के लिए रख दें। 

4. सिकने के बाद इसे बाहर निकालकर दो हिस्सों में काटलें और इस पर कोको पाउडर, आइसिंग शुगर और चॉकलेट पाउडर स्प्रिंकल कर दें और गर्मागर्म परोसें। 

 


स्ट्रॉबेरी विद चॉकलेट

सामग्री 
डार्क चॉकलेट (कटी हुई)-1 कप 

व्हाइट चॉकलेट ( कटी हुई)-100 ग्राम

 स्ट्रॉबेरी ( धुली हुई)-6-8


विधि 

1. दोनों डार्क और व्हाइट चॉकलेट को अलग अलह माइक्रोवेव बाउल में रखकर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में चलायें। 

2. बाहर निकालकर चेक करें, अगर अभी कड़क हो तो इसे 10 सेकंड के लिए दुबारा से चलायें। 

3. बाहर निकालकर चॉकलेट को टेम्पर करें। 

4. व्हाइट चॉकलेट को एक पाइपिंग बैग में डालकर साइड में रख दें। स्ट्रॉबेरी की स्टेम्ज़ को काट लें। इन कटी हुई स्ट्रॉबेरी को एक स्कीयर स्टिक में लगा लें। 

5. अब एक एक करके सभी स्ट्रॉबेरी पर डार्क चॉकलेट डालें।  लिए छोड़ दें ताकि अधिक चॉकलेट स्ट्रॉबेरी पर से गिर जाये और फिर हल्के से प्लेट में रखें। 

6. इसी तरह  स्ट्रॉबेरी भी बनाके फ्रिज में रख दें, बाहर निकालकर इनपे वाइट चॉकलेट लगाएं और फिर 2-3 मिनट तक फ्रिज में रख दें। 

7. फ्रिज में से निकालकर ठंडा ठंडा परोसें