GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

लिविंग फूड का नया शो 'नॉदर्न फ्लेवर्स'

विजया मिश्रा

22nd March 2016

शेफ अजय चोपड़ा का नया शो नॉर्दन फ्लेवर्स 28 मार्च से सोमवार और मंगलवार को दोपहर 2 बजे देख सकेंगे । वो आपको उत्तर भारत के पाककला के रहस्यों की यात्रा पर लेकर जायेंगे। एपिसोड का पुनःप्रसारण प्रत्येक सोमवार और मंगलवार शाम 7.30 बजे किया जायेगा।

लिविंग फूड का नया शो 'नॉदर्न फ्लेवर्स'

शेफ अजय चोपड़ा ने 28 मार्च से शुरू हो रहे ‘नाॅदर्न फ्लेवर्स‘ के माध्यम से उत्तर भारत के असली स्वादिष्ट व्यंजनों की फिर से खोज की। एक नया शो ‘नाॅदर्न फ्लेवर्स‘ शुरू किया जा रहा है। इस शो के जरिये उपमहाद्वीप के इस क्षेत्र की असली रेसिपीज और उन्हें पकाने के अंदाज का जश्न मनाया जायेगा।

शो में राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराचंल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश की छिपी हुई क्षेत्रीय रेसिपीज से पर्दा हटाया जायेगा। लिविंग फूड्स, ‘नाॅदर्न फ्लेवर्स‘ के माध्यम से प्रशंसित पाककला शेफ अजय चोपड़ा को पहली बार चैनल पर पेश करेगा।

 

शेफ अजय चोपड़ा का कहना है कि, ‘‘उत्तर भारतीय भोजन को मुख्य रूप  से यात्रियों ने आकार दिया है। क्षेत्र में लोगों के निरंतर गतिविधियां देखी जाती हैं जिसमें सेना, व्यापार समुदाय, संत और फकीर शामिल हैं जो सभी सामग्रियों और फ्लेवर्स को दूर-दूर तक लेकर गये। अभी हाल ही में, पाकिस्तान के मुहाजिर उत्तर भारत के कई हिस्सों में सांझा चूल्हा (ग्रामीण पंजाब में गांव की रसोईयां) लेकर आये, इससे पहले से ही हाइब्रिड कुजीन में एक और दिलचस्प परत का समावेश हुआ। ट्रक चलाने वाला समुदाय मुख्य रूप से पंजाब में, ने क्षेत्र में कई उत्कृष्ट हाइवे ढाबों की स्थापना में योगदान किया है। कुल मिलाकर, यहां का भोजन विविध सांस्कृतिक प्रभावों का अद्भुत रूप से संपन्न संयोजन है और मैं बेहद रोमांच एवं गर्व के साथ इस शो के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।

 उत्तर भारत के लज़ीज़ व्यंजन

उत्तर भारत का खाना अपने बेहतरीन, एरोमेटिक फ्लेवर्स के लिए विख्यात है जिसमें कई मसाले डाले जाते हैं। बेल का शरबत और छा गोश्त जैसे व्यंजनों और क्षेत्रीय पसंदीदा व्यंजनों को पहली बार मुख्यधारा में लाया जायेगा। अमित नायर, बिजनेस हेड, लिविंग फूड्ज, ने कहा, ‘‘हम ‘नाॅदर्न फ्लेवर्स‘ के लाॅन्च के साथ अजय चोपड़ा को लाकर बहुत उत्साहित हैं। इस शो के जरिये, हमारा उद्देश्य उत्तर भारत के छिपे हुये व्यंजनों को सामने लाना है क्योंकि हमारा मानना है कि यह वैश्विक स्तर पर लोगों को आकर्षित करते हैं। यह शो दर्शकों के बीच इन राज्यों की पुरानी यादों को ताजा करेगा जो कभी इन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाते थे।‘‘

व्यंजनों के साथ रोचक किस्से भी

शेफ अजय शो में लजीज व्यंजनों के पीछे छिपे रोचक किस्सों को भी बतायेंगे। जैसे मुर्ग शिकस्त हरिप्रसाद उत्तर प्रदेश के एक व्यंजन को बेगम अख्तर द्वारा विशेषरूप से बनाया गया था। बेगम महाराजा हरि सिंह से प्यार करती थीं और उन्हें अपने प्यार का इजहार करने का इससे बेहतर कोई दूसरा उपाय नजर नहीं आया। जब महाराज हरि सिंह ने शहर का दौरा किया तो बेगम ने उनके लिए यह व्यंजन मंगवाया जो कि उनके टूटे हुये दिल का प्रतीक था। (‘शिकस्त‘ का मतलब ‘हारा हुआ‘ है) नाॅदर्न फ्लेवर्स में, शेफ अजय चोपड़ा राजस्थान से ‘‘भूत का हलवा, बेसन की खीर‘‘ और पंजाब से ‘आलू वडि़यां‘, बिहार से दाल का दूल्हा और पोटोल मिठाई व दिल्ली से सिकंदरी रान जैसे व्यंजनों को दोबारा नये तरीके से बनायेंगे।