कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो नहीं

नीलम शुक्ला

12th April 2016

आजकल किचन में इलेक्ट्रिक सामान का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है पर उसी के साथ इसके साइड इफेक्ट भी बढ़े हैं। जरूरी है इस सामान को ठीक से साफ किया जाये ताकि हाइजीन बरकरार रहे क्योंकि सफाई ठीक से नहीं हुई तो घर के सदस्‍य हमेशा बीमार रहेंगे।

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो नहीं

 

किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिन्‍हें हर रोज सफाई की जरूरत होती है क्योंकि किचन परिवार के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। आपका किचन जितना चमकेगा आपकी सेहत भी उतनी ही स्वस्थ और निरोगी रहेगी। इसलिए इलैक्ट्रॉनिक सामान समेत किचन के हर सामान को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। यदि इसको साफ करने का तरीका सही ना हो तो इसमें कीटाणु रह जाते हैं जो हानिकारक होता है। इलेक्ट्रॉनिक सामान को कैसे साफ करना है आइये आपको बताते हैं-


हाइजीन का ख्याल
रसोई यानी किचन घर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए इसकी हाइजीन का ख्याल रखना सबसे अहम है। यहां घर के सभी लोगों के लिए खाना बनता है और स्वास्थ के तौर पर आपका किचन साफ-सुथरा और कीटाणु रहित होना चाहिए। अधिकतर महिलाएं किचन के उपकरणों का इस्तेमाल तो करती हैं लेकिन उनका ठीक तरह से ध्यान नहीं रखती जिस वजह से बाद में काफी समस्या हो सकती है। ऐसे में हर महिला को पता होना चाहिए कि किचन में रखी वस्तु का ख्याल कैसे रखें। क्योंकि यदि किचन साफ है तो आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।


खास हो स्पंज
किचन में सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा और स्पंज भी बैक्टीरिया पैदा करते हैं। जानकारी न होने की वजह से अक् सर लोग किचन में इस्तेमाल स्पंज और कपड़ों की सफाई पर विशेष ध्यान नहीं देते। बीमारियों से बचने के लिए कपड़े और स्पंज को हर दिन गर्म पानी से साफ करें या पानी में डुबोकर इसे माइक्रोवेव में 45 सेकंड तक रखें, ताकि इसके कीटाणु खत्म हो जाएं। स्पंज को ब्लीच पाउडर वाले पानी से भी साफ कर सकती हैं।

 


इस्तेमाल का तरीका
किचन के हर सामान को इस्तेमाल करने का एक तरीका होता है खासकर इलेक्ट्रॉनिक सामान को। उनका सही इस्तेमाल और सही देखभाल के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप उसे इस्तेमाल करने से पहले उसके साथ मिले मैनुअल को अच्छी तरह से पढ़ें। हममें से अधिकांश लोग मैनुअल पढ़ते ही नहीं हैं। इससे आपको पता चलेगा कि उस सामान को कैसे इस्तेमाल में लाना है और उसकी साफ-सफाई कैसे करनी है। इन सारी चीजों के अलावा उस वस्तु की सर्विसिंग कितने-कितने समय बाद करानी चाहिए और आप कितने समय तक कंपनी से फ्री सर्विसिंग करवा सकती हैं, इन सारी बातों की भी जानकारी होती है। मैनुअल में लिखे दिशा-निर्देशों को अपनाकर आप अपने सामान की उम्र कई साल बढ़ा देंगी।

 


बेसिक नियम
आजकल ऐसे बहुत से उपकरण आते हैं जिनकी मदद से आप अपने घंटों के काम को मिनटों में निपटा सकती हैं। इस्तेमाल में आसान इन उपकरणों को खास देखभाल की जरूरत होती है। किचन में आजकल मिनी चॉपर, मिक्सर-ग्राइंडर, जूसर, हैंड ब्लेंडर, फूड प्रोसेसर आदि चीजें बेहद जरूरी हो गई हैं। पर ठीक से सफाई ना होने पर इनके जरिये कीटाणु आपके पेट तक भी पहुंच सकते हैं। इस्तेमाल करने के बाद इन उपकरणों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद सूखे कपड़े से पोंछकर सूखी जगह पर रखें। इन उपकरणों को बाद में साफ करने की गलती न करें। जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का आप नियमित इस्तेमाल नहीं करती हैं, उन्हें भी कुछ-कुछ दिनों पर इस्तेमाल में जरूर लाएं। बहुत दिनों तक इस्तेमाल में नहीं लाने से कई बार ये उपकरण काम करना बंद कर देते हैं।

 

 

 


फ्रिज को करे ऐसे साफ


फ्रिज आजकल आपका हर पल का साथी है और आपका पूरा ख्याल रखता है इसलिए आप भी फ्रिज का पूरा ख्याल रखें। अगर आपको फ्रिज के भीतर सफाई के लिए फ्रिज खाली करने के बाद उसके शेल्फ और ड्रॉअर साबुन और गर्म पानी से धोएं। फ्रिज साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल ना करें। चाहें जितना भी गहरा दाग हो, उसे कपड़े से ही छुड़ाएं। पानी और साबुन या सर्फ से सफाई के बाद किसी साफ सूखे कपड़े से पोछें। इसके बाद फ्रीजर को भी साफ करें। माइक्रो फाइबर के कपड़े से फ्रिज की बाहरी सफाई करें। अगर आपके फ्रिज से बदबू आ रही हो तो उसे दूर करने के लिए सफाई के दौरान बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इससे फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगी।

 

 

 

 


माइक्रोवेव रहे चुस्त-दुरस्त


स्मार्ट किचन की सबसे बड़ी जरूरत बन गए हैं माइक्रोवेव इनकी देखरेख में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। माइक्रोवेव में कुकिंग करते समय हमेशा माइक्रोवेव प्रूफ बर्तनों का इस्तेमाल करें। खाना हमेशा ढक कर पकाएं। जितना जरूरी हो उतना ही पानी डालें। अगर इस्तेमाल करते समय कुछ गिर गया है, तो इसे बाद के लिए छोड़ न दें, तुरंत साफ कर लें। समय-समय पर माइक्रोवेव के अंदर की सफाई करें। माइक्रोवेव को साफ करने के लिए 1 कटोरी में 2 चम्मच पानी लीजिए और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालिए। उसके बाद माइक्रोवेव को 5 मिनट तक चलाकर छोड़ दीजिए। उसके बाद माइक्रोवेव के भीतरी हिस्से को एक पेपर टॉवल लेकर साफ करें। माइक्रोवेव को हमेशा गैस से दूर रखें। समय-समय पर सर्विसिंग भी करवाती रहें।

 


गैस की देखभाल


खाना बनाने के बाद कुकिंग गैस की सफाई करना न भूलें। यदि खाने की चीज गिर गई हो तो गीले कपड़े से उसको साफ कर लें। चूल्हा चमकाने के लिए स्पंज पर हल्का सा डिटर्जंट लगाकर कुकिंग गैस को साफ करें और बाद में सूखे कपड़े से इसे पोछ दें। कई बार गैस बर्नर पर कुछ न कुछ गिर जाता है जिससे उसके छेद बंद होने लगते हैं। ऐसे में गीले कपड़े से उसे साफ न करें बल्कि आप ब्रश के इस्तेमाल से बर्नर को साफ करें। ये ब्रश आपको गैस एजेंसी या किचन के सामान वाली दुकान पर आसानी से मिल सकता है। स्टील के चूल्हे को कभी चाकू से साफ न करें। गैस के रैक्स, ग्रिल को निकालकर कॉस्टिक सोडा के मिश्रण में डुबो कर रख दें। इससे चिपचिपे दाग-धब्बे या तेल की चिकनाई कुछ समय में ही गायब हो जाएगी। उसके बाद इसे ठंडे पानी में धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें। ज्यादा गंदे होने पर पानी में सिरका डालकर एक कपड़े की मदद से साफ करना चाहिए।

 


खास बातें

  •  रसोई में काम आने वाले उपकरण जैसे- मिक्सर, ग्राइंडर, माइक्रोवेव और स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए 2 छोटे चम्मच लिक्विड ब्लीच मिलाकर साफ मुलायम कपड़े में भिगोकर साफ करें। वे एकदम नए लगेंगे।
  •  टोस्टर का एलीमेंट बेहद नाजुक होता है ऐसे में सफाई करते समय ध्यान रखें कि टोस्टर में पानी ना रह जाए। स्विच आन करके टोस्टर में हाथ न डालें।
  •  मिक्सर ग्राइंडर और अन्य उपकरणों की बाहरी बॉडी को मुलायम कपड़े से साफ करें।
  •  मिक्सर के साथ मिलने वाले उपकरणों को पानी से धोएं और बाद में उन्हें सूखे कपड़े से साफ करके रख दें।
  •  फ्रिज में हर सामान को अच्छी तरह से अलग-अलग डिब्बे में रखें।
  •  फ्रिज में एक आधा कटा हुआ नीबू या एक गुच् छा पोदीना का रख दें तो फ्रिज के अंदर की हवा में कोई महक नहीं पनप सकेगी।
  •  माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक कटोरी पानी में आधा नीबू काटकर पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव को ऑन करके छोड़ दें। इससे माइक्रोवेव न सिर्फ साफ होगा, बल्कि सारी बदबू भी दूर हो जाएगी।

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription