GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पकवान कूटनीति... दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों के रसोइए मिलेंगे दिल्ली में

विजया मिश्रा

16th April 2016

दिल्ली में 23 से 28 अक्तूबर तक दुनिया भर के राष्ट्र प्रमुखों के रसोइए जुटेंगे और भारत के देसी व्यंजन बनाने के नुस्खे सीखेंगे दुनिया के राष्ट्राध्यक्षों के रसोइये इस साल अक्टूबर महीने में ’’पकवान कूटनीति’’ को बढ़ावा देने के लिए भारत की राजधानी नई दिल्ली में मिलेंगे।

पकवान कूटनीति... दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों के रसोइए मिलेंगे दिल्ली में
 
 
बेहतरीन होगा अनुभव
रसोइयों की यह मुलाकात चार दशक पुराने इतिहास वाली विशिष्ट पाक सोसायटी - क्लब डेस सेफ्स डेस सेफ्स (सीसीसी) की आम सभा के दौरान होगी। आयोजकों की माने तो इस विशिष्ट आयोजन के दौरान कम से कम दो दर्जन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मुख्य रसोइये जो इस सोसयाटी के सदस्य हैं, नई दिल्ली में 23 अक्तूबर से शुरू होने वाली छह दिन की आम सभा के दौरान अपने अनुभवों एवं पाक कौशल का साझा करेंगे। उसके बाद ये रसोइये आगरा और जयपुर की भी यात्रा करेंगे। 
 

क्या होगा मुख्य आकर्षण

 
हाल ही में होटल इंपीरियल में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में  उन्होंने कहा कि 23 से 28 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस आयोजन के मुख्य आकर्षणों में भारतीय खाना पकाने और साड़ी बांधने का प्रदर्शन, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के साथ हाई टी और एक चैरिटी डिनर शामिल होगा। इसके तहत परोपकारी कार्यों के लिए पैसे जुटाये जाएंगे। होटल इंपीरियल को इस महासभा के लिए पारिवारिक होटल बनाया गया है।
 
 
 
 

 

 
 
 
यह वार्षिक महासभा पाक कला पर जी -20 की तरह है

पेरिस स्थित गैर लाभकारी संगठन के कार्यकारी सचिव गाइल्स ब्रैगार्ड ने कहा, ‘‘सीसीसी एक विशिष्ट क्लब है, जहां एक देश के सिर्फ एक सदस्य के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, और वह सदस्य राज्य के प्रमुख का मुख्य शेफ होता है। श्री ब्रैगार्ड ने ही 1977 में इस संगठन की स्थापना की थी। उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रकार, यह वार्शिक महासभा पाक कला पर जी -20 की तरह है।''
 

इस वर्ष 25 अक्टूबर को आयोजित होने वाले चैरिटी डिनर के लिए इम्पीरियल होटल में 200 सीट आरक्षित होंगे। श्री ब्रैगार्ड ने कहा, ‘‘इस प्रकार जुटाये गये पैसे सामाजिक उत्थान के लिए दान किये जाएंगे। इस वर्ष के लाभार्थी का फैसला आने वाले दिनों में किया जाएगा। पिछली बार, यह सहायता के बच्चों के लिए था।'' एक वयोवृद्ध हस्ती ने कहा कि वार्षिक बैठक में शेफ प्रथानुसार सर्वश्रेष्ठ स्थानीय भोजन के साथ- साथ मेजबान शहर के सबसे अच्छे हाटलों के व्यंजनों का भी प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रतिनिधि राजधानी के मसाले बाजार का भी दौरा करने जाएंगे। 
 
उद्देश्य है खास 
 
भारत के राष्ट्रपति के कार्यकारी शेफ मोंटू सैनी ने कहा, ‘‘दुनिया भर के पाक राजदूत'' की मेजबानी करना हमारे देष के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 26-28 तक आयोजित होने वाले आगरा-जयपुर दौरे के तहत ताजमहल और राजस्थान की राजधानी में अंबर पैलेस का भी दौरा शामिल होगा। इंपीरियल के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक श्री विजय वांचू, ने कहा कि 1933 में स्थापित होटल की सांस्कृतिक विरासत, भव्यता और पाक उत्कृष्टता ऐसे महत्व वाले आयोजन के लिए इसे एक आदर्श भागीदार बनाते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया भर के पाक विषेशज्ञों की मेजबानी करना और हमारे द्वारा भारत के असली स्वाद के साथ उनकी सेवा करना हमारे लिए वास्तव में गौरव की बात है।''
 

ऐसे समय में, जब मिश्रित भोजन दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है, सीसीसी शेफ उनकी आधुनिक दिन की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए प्रामाणिक भोजन की रक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके सदस्य कनाडा, चीन, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, हैती, भारत, आइसलैंड, लक्समबर्ग, मोनाको, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, आयरलैंड, इजरायल और इटली से हैं।