GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कलरसेव शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें

अर्पणारितेश यादव

26th April 2016

अगर आप भी सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाना चाहती हैं तो हमें लिखें। आपकी समस्याओं का समाधान करेंगी एल्पस की डायरेक्टर भारती तनेजा

हर कलर में थोड़े बहुत केमिकल होते हैं। बालों को अत्यधिक रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए और कलर को कई दिनों तक बरकरार रखने के लिए कलरसेव शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग कीजिए।

मैं जानना चाहती हूं कि गर्मियों में त्वचा की सही देखभाल के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

जसबीर कौर (म.प्र.)

गर्मियों के मौसम में ऑयल ग्लैंण्ड्स ज्यादा एक्टिव होती हैं, इसलिए त्वचा की सफाई और भी जरूरी है। तैलीय त्वचा को मुंहासों से बचाने के लिए उसकी नियमित रूप से सफाई जरूरी है। चेहरे को साफ करने के लिए एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप घर में भी स्किन टॉनिक बना सकती हैं। रात को नीम या पुदीने की पत्तियों को पानी में भिगो दें, सुबह उस पानी को उबालकर छान लें। इस स्किन टॉनिक से त्वचा साफ करने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। गर्मियों में त्वचा धूप से झुलस जाती है। ऐसी स्थिति में कभी-कभी घरेलू ब्लीच भी कर सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच अखरोट की गिरी का पाउडर और एक चम्मच चावल का आटा लें। इसमें आधा चम्मच मूली का रस, एक चम्मच छाछ, कुछ गुलाब जल की बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर उसे ठंडे पानी से धो दें, इससे आपकी त्वचा की झुलसन भी कम होगी और रंग भी निखरेगा।

कुछ दिनों से मेरे चेहरे की अपेक्षा माथे का रंग गहरा होता जा रहा है। गालों पर भी हल्के-हल्के धब्बे से दिखते हैं। बाहर जाते समय मैं जो फाउंडेशन इस्तेमाल करती हूं उसमें काफी एसपीएफ होता है। क्या मुझे और भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए। कोई कारगर घरेलू उपाय भी बताएं?

मुक्ता श्रीवास्तव भोपाल (म.प्र.)

ये काले निशान धूप के कारण नहीं बल्कि किसी अन्य कारण से हैं। आप अपने रक्त की जांच करवाएं क्योंकि ये प्रॉब्लम ब्लड में किसी इंफेक्शन के कारण भी हो सकती हैं। वैसे घरेलू उपाय के तौर पर आप इफेक्टेड एरिया पर कच्चे पपीते की फांक को रगड़ें। कच्चे पपीते में पैपीन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो रंग साफ करता है।

मैंने अपने बालों में अभी-अभी कलर करवाया है। दरअसल मैंने बालों को हाईलाइट करवाया है लेकिन मेरे बाल बहुत ही ड्राई होते जा रहे हैं। क्या हाईलाइट करने के बाद बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है? अपने बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए मुझे क्या करना होगा?

निधि अग्रवाल फिरोजाबाद (उ.प्र.)

बालों को कलर करवाने के बाद उनकी सही देखभाल बहुत जरूरी होती है क्योंकि हर कलर में थोड़े बहुत केमिकल होते हैं। बालों को अत्यधिक रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए और कलर को कई दिनों तक बरकरार रखने के लिए कलरसेव शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग कीजिए। यदि फिर भी बाल ड्राय नजर आएं तो लिवइन कंडीशनर की कुछ बूंदें भी बालों में लगा सकती हैं। घरेलू तौर पर बालों को सॉफ्ट व सिल्की बनाए रखने के लिए हेयर पैक भी लगा सकती हैं। इसके लिए पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ मिक्सी में मैश कर लें। अब इस मिक्सचर में केओलीन पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाएं और अपने बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को पानी से वॉश कर लें।

मेरी उम्र 45 वर्ष है। मैं बहुत कम मेकअप करती हूं। पर जब विवाह समारोह, क्लब या बाहर जाते समय मेकअप करने का मन होता है मैं अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाऊं या लिपग्लॉस? मेरा रंग साफ है पर त्वचा बेहद ड्राई है। गालों पर ब्लश लगाऊं? मुझ पर काजल सूट नहीं करता, आंखों के लिए क्या करूं? सलाह दें। जल्द ही मेरी एनीवर्सरी सेलीब्रेशन है।

करुणा (म.प्र.)

अगर आपको लिप्स पर लांग-लास्टिंग कलर चाहिए तो आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अगर आपको ग्लॉसी व शाइनी लिप्स पसंद है तो आप लिपग्लॉस भी लगा सकती हैं। शाइन व कलर दोनों चाहती हैं तो कलर लिपग्लॉस भी लगा सकती हैं। स्किन ड्राई है तो गालों पर क्रीम बेस्ड ब्लशऑन लगा सकती हैं लेकिन उसे ब्लेंड अच्छे से करें। काजल नहीं अच्छा लगता तो आई-मेकअप करते वक्त आईलैश ज्वॉइनर लगा सकती हैं। एनीवर्सरी के दिन बेहतर होगा कि आप अपना मेकअप किसी एक्सपर्ट से करवाएं।